♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

कोरिया से लगभग साफ हो गया टिड्डी दल…विधायक कमरो की सतत मोनिटरिंग एवं प्रशासन की सतर्कता.. लगातार हो रहा रासायनिक दवाओं का छिड़काव… बड़ी कम संख्या में बचे टिड्डी…गुलाब ने कृषि मंत्री से की बात…

कोरिया जिले के भरतपुर विकासखंड के ग्राम जवारीटोला व उसके आस-पास से लगभग के कई गांवों में पाकिस्तान से पहुंचे टिड्डियों के दल का लगभग सफाया कर दिया गया है। दरअसल टिड्डियों के दल के आगमन के पूर्व ही कोरिया जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली थी। भरतपुर-सोनहत के विधायक गुलाब कमरो भी गांव में जा कर खुद लगातार इस मामले में निगरानी रख रहे हैं, जिसकी वजह से कल लगातार कृषि और उद्यानिकी विभाग द्वारा रासायनिक दवाओं का छिड़काव कर बड़ी तादात में टिड्डियों के दल का सफाया कर दिया गया है।
अब कम संख्या में ही इस इलाके में टिड्डियों का दल बचा हुआ है। जिला प्रशासन ने भी पूरी सतर्कता बरती हुई है। आज दो फायर बिग्रेड की गाड़ियों से दवाओं का छिड़काव किया जाएगा। कल दवा छिड़काव के साथ ही टिडि्डयों का दल डोंगरीटोला, माड़ीसरई, बेला, देवगढ़ में फैल गया है। बताया जा रहा है कि मप्र कोरिया सीमा पर टिडि्डयां 20 किमी के दायरे में फैली हुईं हैं।
विधायक गुलाब कमरो ने कहा कि किसानों को टिड्डी दलों से बचाव के लिए प्रदेश की भूपेश सरकार काम कर रही है। किसानों को घबराने की जरूरत नही है। गुलाब कमरो ने कहा प्रदेश का मुखिया खुद एक किसान है और मैं खुद एक किसान होने के नाते किसानों के दुख दर्द से भली भांति परिचित हूँ। किसानों के हर संकट में भूपेश सरकार ने साथ दिया है। अब टिड्डी दलों से निपटने के लिए भी भूपेश सरकार  कार्य कर रही है। गुलाब कमरो ने बताया मैंने क्षेत्र में टिड्डियों के प्रकोप को लेकर प्रदेश के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे से बात की है। कृषि मंत्री ने भरोसा दिलवा है कि प्रदेश सरकार के पास टिड्डी दलों से निपटने के इंतजाम है। पर्याप्त मात्रा में कृषि विभाग के पास छिड़काव के लिए दवाइयां है। किसानों को टिड्डी से छुटकारा दिलाने के लिए हर तरह से प्रयास किये जा रहे है। गुलाब कमरो ने किसानों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि किसानों के हर संकट में मैं उनके साथ हु। वैसे सरकार टिड्डी दल से निपटने हर संभव प्रयासरत है फिर भी अगर किसानों के फसलों को नुकसान होगा तो भूपेश सरकार नुकसान हुए फसलों का मुआवजा देगी। किसानों को घबराने की कोई जरूरत नही है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close