♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

भाजपा नेता देवेंद्र तिवारी का बड़ा आरोप…ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्यों के लिए दलाल हो रहे सक्रिय… करेंगे शिकायत…बनाएंगे निगरानी समिति…

पूर्व जिला पंचायत सदस्य देवेन्द्र तिवारी ने एक बड़ा बयान कर बताया कि सोनहत जनपद पंचायत में पहली बार ऐसा हो रहा है कि जिन पंचायतों में कार्य स्वीकृत हो रहे हैं, उनके स्वीकृति आदेश की कॉपी लेकर कुछ दलाल वसूली के लिए पहुँच रहे हैं। साथ ही मनरेगा और डीएमएफ जैसे कामों की स्वीकृति के बदले पैसों की मांग कर रहे हैं। सरपंचों के ऊपर कार्यों को खुद करने का दबाव बनाने के साथ ही सचिवों को ट्रांसफर की चेतावनी भी दे रहे हैं।उन्होंने कहा इस तरह की गतिविधियों में संलिप्त लोग स्वयं को सरकार और जनप्रतिनिधियों के द्वारा नियुक्त किये जाने की बात भी कह रहे हैं। लगातार ऐसी शिकायतें पंचायत प्रतिनिधियों के द्वारा की जा रही है।

श्री तिवारी ने कहा कि ग्राम पंचायतों में ठेकेदारी प्रथा प्रतिबंधित है, सरपंच सचिव पर दबाव बना कर बिचौलिए सक्रिय होने की कोशिश कर रहे हैं।ग्राम पंचायत निर्माण एजेंसी है।जो पंचायत प्रतिनिधियों की देखरेख में कार्य सम्पादित कर सकती है।साथ ही ग्रामीण स्व सहायता समूहों, बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने का कार्य भी कर सकती है किंतु अघोषित रूप से ठेकेदारी करने और कमीशनखोरी के इरादे से बिचौलिए पंचायतों में घुसपैठ कर रहे हैं।

बनाएंगे निगरानी समिति, करेंगे शिकायत

पूर्व जिपं सदस्य ने कहा कि ग्राम पंचायत में पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग के लिए ग्रामीणों की निगरानी समिति बनाएंगे। जहां पर निर्माण कार्यों में गड़बड़ी की आशंका है वहां पर स्थानीय विधायक एवं जिला प्रशासन को भी अवगत कराएंगे।

बिचौलियों की सूची जारी करेंगे

श्री तिवारी ने कहा कि टीम बनाकर सभी ग्राम पंचायतों का दौरा करेंगे और दबाव बना कर वसूली करने वाले बिचौलियों की सूची सार्वजनिक रूप से जारी करेंगे। जिससे जिला प्रशासन, आम जनता एवं जनप्रतिनिधियों के बीच ऐसे लोगों की पहचान हो सके।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close