♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

मानसून आने से पहले खुले और जाम पड़े नालों को ठीक करे नगर निगम – प्रकाशपुंज पांडेय…डेंगू, मलेरिया से बचाव जरूरी…

समाजसेवी और राजनीतिक विश्लेषक प्रकाशपुन्ज पाण्डेय ने मीडिया के माध्यम से जनता से जुड़ी एक बड़ी समस्या पर नगर निगम का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा है कि, प्रायः ये देखा जा सकता है कि मानसून आते ही छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर शहर के नाले और नालियाँ और ओवरफ्लो हो जाते हैं और उसमें बह रहा कचरा व कीचड़ सड़कों पर आ जाता है जिससे वहाँ रह रहे लोगों और राहगीरों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। यह किसी एक वर्ष का काम नहीं है यह समस्या हर वर्ष आती है। ऐसा नहीं है कि नगर निगम और प्रशासन को इस बारे में पता नहीं है, लेकिन इसके बावजूद ऐसे जरूरी विषय और गंभीर समस्या पर प्रशासन और निगम ध्यान नहीं देता है यह समझ से परे है।

प्रकाशपुन्ज पाण्डेय ने कहा कि रायपुर शहर में ऐसी तमाम रहवासी कॉलोनियां भी हैं जहां जलभराव की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। एक बारिश में ही यह समस्याएं जमीन के ऊपर दिखने लगती हैं। साथ ही कई कॉलोनियों की सीमा से लगे हुए नाले बहते हैं जो कि खुले हैं और उनसे हमेशा ही बदबू आती रहती है जिससे वहां के रहवासियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रायपुर ही नहीं बल्कि समूचे प्रदेश में जलभराव की समस्या एक बहुत बड़ी समस्या है जिसके कारण शहर में गंदगी फैलती है और बीमारी बढ़ने का डर हमेशा बना हुआ रहता है। गंदगी के कारण मच्छर मक्खी उत्पन्न होते हैं और डेंगू मलेरिया जैसी बीमारियाँ बढ़ जाती हैं। मौजूदा दौर में जब एक तरफ कोरोनावायरस का संकट मौजूद है वहीं दूसरी ओर आने वाले मानसून में नालियों के ओवरफ्लो होने के कारण जलभराव होने से बहुत सी बीमारियाँ जन्म लेंगे?

प्रकाशपुन्ज पाण्डेय ने छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से अनुरोध किया है कि जब प्रदेश के लगभग सभी निगमों में कांग्रेस की ही सत्ता है ऐसे में उन्हें एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए जनहित में समूचे छत्तीसगढ़ में एक सुचारू और बेहतरीन ड्रेनेज सिस्टम, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम और सीवेज ट्रीटमेंट का काम करवा कर समूचे देश में एक उदाहरण प्रस्तुत करना चाहिए कि एक अच्छी सरकार कैसे काम करती है, क्योंकि यह समस्या हर साल आनी है और हर साल लोग इस समस्या के कारण परेशानियों का सामना करने को मजबूर होते हैं। यही जनता आप को बड़ी ही उम्मीदों के साथ वोट देकर जिताती है, तो आप का यह कर्तव्य और दायित्व बनता है कि कम से कम यह एक काम करके जनता को राहत प्रदान करें।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close