♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

मेडिकल कॉलेज की मांग फिर सुर्खियों में…जिले के दो विधायको के बाद अब सांसद ने उठाई आवाज…पीएम मोदी को लिखा खत…

0 पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री डॉ. चरणदास महंत के पत्र पर दी गई मंजूरी को आगे बढ़ाने का किया आग्रह

कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ विनय जायसवाल और भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरों के द्वारा कोरिया जिले में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की मांग के बाद अब कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर अपने संसदीय क्षेत्र के कोरिया जिले में मेडिकल कालेज स्थापना के लिए आवश्यक निर्देश देने का का आग्रह किया है।
सांसद श्रीमती महंत ने प्रधानमंत्री को अवगत कराया है कि उनका निर्वाचन कोरबा लोकसभा क्षेत्र छत्तीसगढ़ राज्य की ऊर्जाधानी के रूप में भी जाना जाता है। कोरबा लोकसभा क्षेत्र में कोरिया जिला के मनेन्द्रगढ़, बैकुंठपुर एवं भरतपुर-सोनहत क्षेत्र समाहित है। यह क्षेत्र मुख्य रूप से आदिवासी बाहुल्य जिला है, जिसमें संरक्षित जनजाति पण्डो भी आते हैं, जिन्हें राष्ट्रपति ने गोद लिया हुआ है। इस क्षेत्र में गोड़, कोल, चेरवा आदि जनजातियाँ, आदिवासियों एवं अत्यन्त पिछड़े हुए लोगों का भी निवास है। कोल उत्पदान में अग्रणी, औद्योगिक समृद्धि से परिपूर्ण वनाच्छादित क्षेत्र मनेन्द्रगढ़ जिला में स्वास्थ्य सुविधा समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण अंचल के पिछड़े क्षेत्रों के लोगों को चिकित्सा हेतु अन्यत्र जाने के लिए विवश होना पड़ रहा है। कोरिया जिले में मुख्य खनिज कोयले की कुल 13 खनिपट्टा का संपूर्ण संचालन कोल इंडिया लिमिटेड की प्रतिसंघी कंपनी एसईसीएल के द्वारा किया जाता है। मनेन्द्रगढ़ में मेडिकल कालेज की स्थापना हेतु जनप्रतिनिधियों एवं आमजनों द्वारा लंबे समय से मांग की जा रही है।


श्रीमती महंत ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को अवगत कराया है कि डॉ. चरणदास महंत, अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ विधान सभा एवं तात्कालिन कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री, भारत सरकार ने अशासकीय पत्र 19 दिसंबर 2012 एवं 17 दिसंबर 2013 द्वारा भारत सरकार के तात्कालिन कोयला मंत्री प्रकाश जायसवाल को प्रेषित किया था। डॉ. महंत के प्रयासों से मनेन्द्रगढ़ में मेडिकल कॉलेज की स्थापना हेतु कोयला मंत्रालय द्वारा 23 नवम्बर 2011 के अतारांकित प्रश्न संख्या 448 में कोल इंडिया लिमिटेड की सब्सीडियरी के द्वारा मनेन्द्रगढ़  में मेडिकल कॉलेज के स्थापना की जानकारी दी गयी थी, परंतु इस दिशा में अब तक जमीनी स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है जबकि इसी समय तालचेर ओड़िसा में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य प्रारंभ भी हो गया है।

आदिवासियों की सेवा का उदाहरण व श्रमिकों को सौगात होगी

सांसद श्रीमती महंत ने कहा है कि मनेन्द्रगढ़ में मेडिकल कॉलेज की स्थापना वनवासी आदिवासियों की सेवा का एक उदाहरण होगा, मनेन्द्रगढ़ में मेडिकल कॉलेज की स्थापना दूसरों के घर में रोशनी पहुंचाने वाले औद्योगिक श्रमिकों को सौगात होगी। मनेन्द्रगढ़ में मेडिकल कॉलेज की स्थापना विकास में पीछे रह गए वनांचल क्षेत्रों के होनहार छात्र-छात्राओं के लिए एक अनमोल भेंट होगी। मनेन्द्रगढ़ में मेडिकल कॉलेज की स्थापना राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के संकल्प की पूर्ति का उदाहरण होगी, इसलिए मनेन्द्रगढ़ जिला कोरिया में एसईसीएल के द्वारा मेडिकल कॉलेज की स्थापना हेतु एसईसीएल कोल इंडिया लिमिटेड के अधिकारियों को निर्देशित करेंगे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close