♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

छग पुलिस की संवेदना से भावुक हुए बस्तर के ‘राम’…IG डांगी की प्रेरणा से पुलिसकर्मी लगातार कर रहे सामाजिक कार्य…

राम बत्रा गोंड गांव चतोड़ी , ग्राम पंचायत बकावण्ड, थाना – करपावन, जिला कोंडागांव का रहने वाला है। पढा लिखा नहीं है। साल भर पहले एजेंट के जरिये जमशेदपुर में एक ढाबा में बर्तन मांजने का काम करता था। राम का कहना है कि काम अच्छा था खाना बढ़िया मिलता था और 6 हजार रुपया महीना देने की बात हुई लेकिन ढाबा मालिक 10 हजार का मोबाइल दिया था जिससे अपने घर के लोगों से वीडियो कॉल में बात करता था। इसके बाद एक बार 5 हजार रुपया गांव भेजा था। फिर लॉकडाउन के चलते ढाबा मालिक ढाबा बन्द कर दिया और 10 हजार रुपया देकर गांव चला गया। इसके बाद राम की यात्रा शुरू होती है। 5 दिन पहले ढाबा से पैदल अपने गांव बस्तर जाने के लिए निकला। कुछ दूर चलने के बाद एक ऑटो मिला जिसमें 5 सौ रुपये भाड़ा देकर गुमला तक आया। गुमला में रास्ता नहीं जानने से दो लड़के इसे बस स्टैंड के किनारे ले गए और बैग की तलाशी लेकर 10 हजार कैश और मोबाइल लूट लिए। डरा-सहमा राम लुटने के बाद गुमला चौक पहुंचा जहां पुलिसवाले ने ट्रक में बिठाकर छत्तीसगढ़ की ओर भेज दिया। ट्रकवाले ने राम को कुनकुरी थाने के पास उतार दिया।
कुनकुरी टीआई विशाल कुजूर, प्रधान आर. रामानुजम पांडे ने बस्तरिया आदिवासी की परेशानी जानी। अपनी कमाई लुटा चुके राम अपनी बीबी और दो बेटियों का पेट पालने सैंकड़ों किलोमीटर दूर गया लेकिन जब लौट रहा है तो खाली हाथ। बस यहीं पुलिस की संवेदना जागी। टीआई विशाल और प्रधान आरक्षक रामानुजम पांडे, सीएमओ अकुल राम,सीमा इन्टरप्राइसेस के संचालक सौरभ जैन, कुमार स्टोर्स के संचालक मनोज जैन ने मिलकर कपड़ा, खाने – पीने का सामान के साथ 6,200 ₹ नगद दिया।
बस्तर के राम पुलिस की इस संवेदना से भावुक हो गया। उसने बताया कि पुलिस को देखकर डर लगता था। यहां पुलिसवालों ने बहुत मदद की। अब ट्रक से रायपुर जाऊंगा और वहां भी पुलिसवाले मुझे अपने गांव तक पहुंचा देंगे। राम के पास मोबाइल नहीं है और न ही गांव का कोई भी नम्बर याद नहीं है। फिर भी उम्मीद बढ़ गई है कि पुलिस के सहयोग से अब वह सुरक्षित अपने गांव चितोड़ा पहुंच जाएगा। गत दिबस शाम 3 बजे राम को कलकत्ता से रायपुर जा रही ट्रक मिल गई। कुनकुरी पुलिस ने एक लेटर बनाकर राम को दे दिया। ट्रक वाले ने भी राम की कहानी सुनकर मानवता का परिचय देते हुए अपनी गाड़ी में बिठाया और रायपुर रवाना हुआ। जशपुर जिला पुलिस की फेसबुक वॉल से
दरअसल सरगुजा रेंज के IG रतन लाल डांगी की प्रेरणा से रेंज के सभी पुलिसकर्मियों के मनोबल काफी ऊँचा है। IG डांगी इस तरह के सामाजिक कार्य करने वालों को निरंतर पुरस्कार देकर उनकी हौसला अफजाई भी करते हैं। यही प्रेरणा अन्य रेंज के पुलिसकर्मियों का भी मनोबल बढ़ा रही है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close