♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

मैरिज वेबसाइट पर फर्जी ID बना कर कोरिया की युवती से 24 लाख की ठगी करने वाला विदेशी युवक हुआ गिरफ्तार…. फर्जी पासपोर्ट का छग का पहला मामला…14 सिम भी बरामद…

अनूप बड़ेरिया

कोरिया पुलिस ने शादी की एक वेबसाइट पर फर्जी ID बना कर कोरिया जिले के बैकुंठपुर की एक युवती से शादी का झांसा देकर 24 लाख की ठगी करने वाले विदेशी नाइजीरिया के एक युवक को दिल्ली से गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता हासिल की है। आरोपी युवक के पास से पुलिस ने एक फर्जी पासपोर्ट भी बरामद किया है जो कि छग का पहला मामला बताया जा रहा है।

इस पूरे मामले में मिली जानकारी के अनुसार सिटी कोतवाली बैकुंठपुर अंतर्गत तलवापारा निवासी उपेन्द्र साहू पिता स्व० सुदामा प्रसाद  निवासी ने थाने में शिकायत की उसकी छोटी बहन के साथ उक्त आरोपी एजीडे पीटर पिता एजीडे निवासी 17 सेटेलाइट न्यू टाउन लागोस नाइजीरिया वर्तमान निवासी टावर नम्बर केएम 21, फ्लैट नम्बर 204, जेपी कोसमोस सेक्टर 134 नोएडा ने रोहन मिश्रा के नाम से फर्जी NRI (Non ResidentIndian) बनाकर Jeevansathi.com वैबसाईट के माध्यम से शादी करने का झासा देकर एवं अपना Property India Transfer कर भारत में सेटल होने के नाम पर कस्टम चार्ज एवं RBI Officer, IMF Officer इत्यादि के नाम पर पीड़िता से 24,07,500 ₹ का ठगी किया है। प्रकरण दर्ज कर आरोपी को पकडने हेतु पुलिस महानिरीक्षक रतन लाल डांगी सरगुजा रेंज सरगुजा के मार्गदर्शन में SP कोरिया चन्द्रमोहन सिंह के निर्देशन में सायबर एक्सपर्ट व अति० पुलिस अधीक्षक डॉ. पंकज शुक्ला व उप पुलिस अधीक्षक धीरेन्द्र पटेल के नेतृत्व में सायबर टीम कोरिया द्वारा मामले की पतासाजी की जाने लगी। प्रकरण में देखा गया कि आरोपी के द्वारा VOIP Call, Internet call, Whatsapp Call उपयोग किया गया है। सायबर टीम द्वारा प्रकरण के सभी बिन्दुओं का बारीकी से विश्लेषण कर आरोपी की पहचान करने में सफलता पाई गई। उपरोक्त अपराध की विवेचना के दौरान विशेष टीम को दिल्ली, नोएडा (उ0प्र0) रवाना किया गया था विशेष टीम द्वारा के द्वारा आरोपी के ठिकाने पर दबिश देकर आरोपी को भादवि की धारा 419, 420 के अंतर्गत गिरफ्तार कर आरोपी से पुछताछ किया गया। आरोपी द्वारा अन्य राज्यो तेलंगाना, आन्धर प्रदेश, झारखण्ड, उड़ीसा, हिमाचल प्रदेश इन सभी राज्यों में भी अपने आप को डॉक्टर, इंजीनियर व बिजनेसमैन बता कर अपने झांसे में लेकर लाखो की ठगी किया है तथा ठगी की रकम को कुछ अपने पास रख बाकी शेष रकम को नाईजीरिया ट्रांसफर कर देता था। आरोपी के पास से 02 नग पासपोर्ट मिला, जिसमें एक फर्जी पासपोर्ट (Republic of South Africa Name Coko Daniel) एवं दूसरा पासपोर्ट (Federal Republic of Nigeria Name Ajide Peter Chinaka) , 02 नग नाईजीरियन डेबिट कार्ड 1 नग एसबीआई डेबिट कार्ड ,04 नग मोबाईल हैण्डसेट, 14 नग सीम कार्ड, 01 बाईफाई डिवाइस. 01 नग लैपटॉप जप्त किया गया। आरोपी के पासपोर्ट एवं वीजा का अवलोकन किया गया जिसकी म्याद समाप्त हो  चुकी है। जो आपराधिक प्रकरण भी है।

सायबर अपराधी को पकड़ने वाली टीम में निरीक्षक विमलेश दुबे, उप निरीक्षक सचिन सिह, उनि गंगासाय पैकरा, इस्तियाक खान, अशोक मलिक व कोरिया सायबर सेल से पुष्कल सिन्हा, प्रिंस राय, अरविन्द कौल, सजल जायसवाल, विजय कुमार सिह का सराहनीय योगदान रहा।

“आरोपी एजिडे पिटर चिनाका Coko Daniel के नाम से Republic of South Africa के फर्जी पासपोर्ट का भी करता था। आरोपी के द्वारा Matrimonial Site पर Fake Profile बनाकर (रोहन मिश्रा, अरुण राय इत्यादि नाम से) अपने आप को NRI (Non Resident Indian ) बताते हुये शादी करने का झांसा देकर एवं अपना Property India Transfer कर भारत में सेटल होने के नाम पर कस्टम चार्ज एवं RBI Officer , IMF Officer इत्यादि के नाम पर फर्जी Mail भेजकर पैसा प्राप्त कर धोखाधड़ी करता था।”

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close