♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

समय पर पेयजल की राशि का करें भुगतान…जल को बर्बाद न करें…अमृत मिशन से होगी समस्या दूर- द्वितेंद्र मिश्र


द्वितेंद्र मिश्र ने कहा कि अम्बिकापुर नगर मे पेय जल की स्थिति सामान्य रही है, कभी-कभी कुछ तकनीकी व बिजली विभाग की खामियों के कारण शहरवासियों को पानी के लिये परेशान होना पड़ता है।किंतु ऐसी स्थिति कुछ क्षेत्रों  में कभी कभार ही आती है।

उन्होंने कहा विगत 2 वर्षों से नगर को पर्याप्त पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु चल रही अमृत मिशन योजना अब पूर्ण आकर लेने को है। नगर के 60 फ़ीसदी हिस्से में इस नई योजना अर्थात “अमृत मिशन” के अंतर्गत घुनघुट्टा के पानी की आपूर्ति प्रारंभ हो चुकी है। अतिशीघ्र बाकी के हिस्से में भी आपूर्ति प्रारंभ कर यह योजना अपनी पूर्णता को प्राप्त कर लेगी।
तब शहर में पेय जल की समस्या लगभग समाप्त हो जायेगी।
द्वितेंद्र मिश्र ने कहा अमृत मिशन की यह योजना आगामी 30 वर्षों की आबादी और मांग के संयोजन के साथ बनाई गई है। अब सरकार ने यह योजना नागरिकों की सुविधा के लिए बनाई है तो हम नागरिको का भी अहम कर्तब्य होता है कि हम भी सरकार की मंशानुरूप अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर अच्छे व प्रगतिशील शहरी होने का परिचय दें।यथा समय पर पेय जल के बिल की राशि का भुगतान करें । कहीं भी पेय जल बर्बाद होता दिखे तो तुरंत उसे रोकने का प्रयास करें, किसी भी हाल मे पेय जल को बर्बाद ना होने दें। समय की मांग व आने वाली पीढ़ियों के सुरक्षित भविष्य के लिए जल के संरक्षण-सवंर्धन के लिये समर्पण भाव से कार्य करें।
प्रत्येक नागरिक यदि यह प्रण कर ले कि उसे अपने घर मे वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम छोटा या बड़ा जैसा भी हो बनाना ही है, हर घर मे पेड़ लगाना ही है, तो निः संदेह यह बहुत बड़ा पुनीत कार्य तो साबित होगा ही ,साथ ही हम अपने आने वाली पीढ़ी को एक सुरक्षित भविष्य दे सकेंगे।
स्मरण रहे कि कोई भी सरकारी योजना तब तक सफल नहीं हो सकती जब तक कि उसमें जनता की सहभागिता ना हो। आइये हम सब मिल कर अपना कल सहेज लें।

“पेय जल की उपलब्धता, संवर्धन
संरक्षण के प्रति नागरिक कर्तव्य”

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close