♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

IG डांगी ने कहा समाज मे पुलिस की बन रही बेहतर छबि…यही वजह है झिलमिली बना देश का 4 सर्वश्रेष्ठ थाना…IG ने SP व TI की थपथपाई पीठ…

शमरोज खान सूरजपुर

सरगुजा रेंज आईजी रतनलाल डांगी आज सूरजपुर व कोरिया जिले के दौरे पर पहुंचें। सूरजपुर पहुंच कर IG ने  देश में चौथे स्थान पर आए उत्कृष्ट थाना झिलमिली परिसर में पहुंच कर थाना के पूरे कैंपर्स में घूम कर निरीक्षण किया व भवन के रख रखाव, साफ-सफाई व थाना के रिकॉर्ड चेक किया। इस दौरान साथ में पुलिस कप्तान राजेश कुकरेजा व एसडीओपी मंजुलता बाज झिलमिली थाना प्रभारी चित्रलेखा साहू व सभी थाना के स्टाफ को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इसी तरह हर थाना चौकी उत्कृष्ट कार्य करते रहे। इस दौरान संवेदनशील IG रतन लाल डांगी ने हमारे सूरजपुर ब्यूरो शमरोज खान को बताया कि देश के 10 शीर्ष थानों में छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के झिलमिली थाने को चौथा स्थान मिला है। शिकायतों के त्वरित निराकरण से जनता में पुलिस की बेहतर छवि इस उपलब्धि का आधार बना। गृह मंत्रालय भारत सरकार के सर्वे में यहां के कामकाज को लेकर जनता से यह फीडबैक मिला, इसके बाद एक टीम निरीक्षण पर सूरजपुर आई थी। उत्कृष्टता के तय मानकों में खरा उतरने के बाद झिलमिली थाने को देश के उत्कृष्ट दस थानों की सूची में चौथा स्थान मिला है।
भारत सरकार के गृह मंत्रालय के द्वारा उत्कृष्ट थाना को लेकर पूरे देश में सर्वे कराया गया था। सर्वे में डाटा विश्लेषण, जनता की राय, पुलिसिंग के तरीके की जानकारी बगैर थानों में जाकर ली गई थी। इन मानकों को लेकर झिलमिली थाना क्षेत्र के लोगों से बेहतर फीडबैक मिला था।पुलिस की छवि जनता में बेहतर थी, इसलिए झिलमिली थाने को रैंकिंग प्रक्रिया के तहत सर्वश्रेष्ठ कार्य प्रदर्शन करने वाले थानों की सूची में शामिल किया गया था। नेशनल क्राइम ब्यूरो के तय मानकों पर भी थाने का कामकाज बेहतर मिला जिस आधार पर उत्कृष्टता कैटेगरी में देश के शीर्ष दस थानों में झिलमिली को भी जगह मिली।

इन मानकों के आधार पर चयन

जनता में पुलिस की बेहतर छवि, जनहितैषी और जनभावनाओं के अनुरूप पुलिसिंग, बेहतर डाटा विश्लेषण, साफ-सफाई, रंग-रोगन, कैंप सुरक्षा प्रबंध, जनता व पुलिस के बीच मधुर संबंध, अपराध नियंत्रण और अपराधियों की धरपकड़ में जनता से सहयोग, त्वरित कार्यवाई, बेहतर रिकार्ड संधारण, सीसीटीएनएस में अच्छा काम,शिकायतों, अपराधों का त्वरित समाधान के आधार पर उत्कृष्टता की रैंकिंग की गई है।

संसाधनों पर नहीं कामकाज पर उपलब्धि: राजेश कुकरेजा

सूरजपुर पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने कहा कि झिलमिली थाना लगभग पांच दशक पुराना है। यहां का थाना पुराने भवन में संचालित हो रहा है। आज के दौर में संसाधनों और सुविधाओं के मामले में झिलमिली थाने से दूसरे थाने आगे निकल चुके हैं लेकिन जनता में पुलिस की बेहतर छवि तथा जन हितेैषी पुलिसिंग के कारण झिलमिली थाने को देशभर के शीर्ष थानों की सूची में शामिल किया गया है। यह सूरजपुर पुलिस के लिए बड़ी उपलब्धि है। इस उपलब्धि ने हम सभी का हौसला बढ़ाया है ।आने वाले वर्षों में भी इस गौरव को बरकरार रखने की कोशिश की जाएगी।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close