♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

हरेली पर्व के अवसर पर गोधन न्याय योजना का हुआ शुभारंभ..गरीब, आदिवासी, किसानो के साथ महिलाओ के शक्ति कारण को बढ़ावा देने और मजबूत करने वाली योजना-महापौर कंचन जायसवाल…

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य में नरवा, गरुवा, घुरवा और बाड़ी योजना की शुरूआत की गई थी। इस योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ी परंपरा को संजोते हुए ग्रामीण जनता को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। इसी उद्देश्य को विस्तार देते हुए पूरे प्रदेश में हरेली तिहार के अवसर पर ‘‘गोधन न्याय योजना’’ प्रारम्भ की गया इस अवसर पर कोरिया जिले के नगर निगम चिरमिरी में विधायक विनय जायसवाल व महापौर कंचन जायसवाल ने सबसे पहले वृक्षारोपण किया और उसके बाद गोधन न्याय योजना प्रारंभ किया गया है। शहर के स्थापित गौठानो में गोबर क्रय किया गया। पशुपालकों ने 02 रूपये प्रति किलो से गोबर की बेचा। जिसको शहर के एसआरएलएम सेंटरों में स्व-सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाकर शहर के किसानो को शासकीय विभागों में 8 रुपए के दर से बेचने का काम करेगी जिससे महिलाओ को शसक्तीकरण करने की एक मजबूत योजना के रूप में देखा जा रहा है ।

मौके उपस्थित विधायक डॉ. विनय जायसवाल ने कहा कि यह गोबर क्रय को छत्तीसगढ़ सरकार की एक महती योजना एवं महत्वकांक्षी योजना है. पहली बार किसी सरकार ने किसानों ग़रीबो के लिए ऐसी योजना को जमीन में उतरा है जिससे निश्चित ही छोटे-छोटे गौ पालक लाभान्वित होंगे। इससे किसानों के संतुलन में मजबूती औऱ आने वाले समय मे पूरा देश इस योजना को अपनाएगा।

निगम महापौर कंचन जायसवाल ने हरेली पर्व की बधाई देते हुए कहा कि गोधन न्याय योजना जो आज प्रारंभ किया गया है किसानों गौ पालको में इससे आय का साधन बढ़ेगा। इस योजना के तहत संग्रहित गोबर से वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाकर बेचा जाएगा. जिसका भुगतान पशु पालकों को 15 दिवस के भीतर किया जाएगा।

इस अवसर पर निगम कमिश्नर सुमन राज, ब्लाक अध्यक्ष सुभाष कश्यप निगम सभापति गायत्री बिरहा, एमआईसी पार्षद रज्ज़ाक खान, ओम प्रकाश कश्यप, फ़िरोजा बेगम, हेमलता मुखर्जी, पार्षद इकराम, ददन सिंह, ओपी प्रीतम, साबिर खान, राजू सलीम, मुकेश, समीर गौड़,मुक्तेश्वर कुशवाहा, वरुण शर्मा, राहुल पटेल, हैप्पी वधावन, शहाबुद्दीन, रामप्यारे चौहान, व निगम के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close