कोरिया जिले में स्वतंत्रता दिवस की 73 वीं वर्षगांठ गरिमामय एवं हर्षोल्लास से मनाई गई संसदीय सचिव श्री राजवाड़े ने जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में ध्वजारोहण किया…

भारत की आजादी की 73 वीं वर्षगांठ कोरिया जिले में गरिमामय, हर्षोल्लास और देषभक्ति पूर्ण वातावरण में मनाई गई। जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर के शासकीय आदर्ष रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मिनी स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में छत्तीसगढ़ शासन में उच्च शिक्षा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संसदीय सचिव श्री पारसनाथ राजवाड़े ने मुख्य अतिथि की आसंदी से ध्वजारोहण कर मुख्यमंत्री श्री भूपेष बघेल का प्रदेष की जनता के नाम प्रेषित संदेष का वाचन किया और उन्होने मुख्यमंत्री श्री बघेल की ओर से प्रदेष सहित कोरिया जिले के सभी लोगों को स्वतंत्रता दिवस पर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी।


संसदीय सचिव श्री राजवाड़े ने मुख्यमंत्री श्री बघेल का प्रदेष की जनता के नाम प्रेषित संदेष का वाचन करते हुए कहा कि यह दिन उन लाखों बलिदानियों को नमन करने का दिन है जिन्होंने आजादी की अलख जगाई थी। प्रेशित संदेष का वाचन करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना से उपजे संकट में राज्य सरकार के कंधे से कंधा मिलाकर प्रदेश की जनता तथा संस्थाओं ने अद्भुत कार्य किए। श्रमवीरों को न सिर्फ मनरेगा के तहत रोजगार दिलाया गया बल्कि क्वारंटाइन सेंटर में ही इनके ‘स्किल मैपिंग’ की व्यवस्था की गई ताकि इन्हें प्रदेश में सम्मानजनक रोजगार दिलाया जा सके। ‘सार्वभौम पीडीएस योजना’ भी कसौटी पर खरी उतरी। 57 लाख अंत्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित, निःशक्तजन राशनकार्डधारियों को निःशुल्क चावल वितरण किया जा रहा है। ‘मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान’ के जरिए कुपोषण में 13 प्रतिशत कमी आयी है।


राज्य षासन की जनकल्याणकारी योजनाओं जैसे राजीव गांधी किसान न्याय योजना, वन अधिकार पट्टा, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना, नरवा, गरवा, घुरवा, बारी एवं ‘गोधन न्याय योजना’ ने किसानों, ग्रामीण आदिवासियों वन आश्रितों और आम जनता को मजबूती दी। स्वास्थ्य अधोसंरचना के विकास के लिए एक ओर जहां 37 स्वास्थ्य केन्द्रों के भवनों का निर्माण किया जा रहा है वहीं कोरोना के उपचार हेतु 30 अस्पताल, 3 हजार 383 बिस्तर, 517 आईसीयू बिस्तर, 479 वेन्टिलेटर उपलब्ध कराए गए हैं। जिलों में 155 आइसोलेशन सेंटर विकसित किए गए, जहां लगभग 10 हजार बिस्तरों की सुविधा उपलब्ध है। प्रेषित संदेष का वाचन करते हुए ‘कोरिया से सुकमा’ तक ‘राम वन गमन पर्यटन परिपथ’ विकास की योजना की भी जानकारी दी।

रंग-बिरंगे गुब्बारे उड़ाए गए
संसदीय सचिव श्री राजवाड़े ने मुख्यमंत्री श्री बघेल का प्रदेष की जनता के नाम प्रेषित संदेष के वाचन के पहले तिरंगे के प्रतीक रंग बिरंगे गुब्बारे आकाष में छोड़े। इसके बाद वैष्विक महामारी कोविड-19 के दौरान कोरोना वारियर्स के रूप में उत्कृश्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया। जिसमें तरूण सिंह, आलोक कुमार सिंह, फरीद खान, अमीर साय, षिषिर जायसवाल, सुखनाथ, सजल जायसवाल, महेष मिश्रा, दीपेन्द्र सिंह, गुप्तेष्वर कुषवाहा, योगेन्द्र पटेल एवं ताहिरा बानो षामिल थीं। इसी तरह षेश अन्य कोरोना वारियर्स को भी उनके विभागों द्वारा सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में बैकुण्ठपुर क्षेत्र की जिला पंचायत की अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद बैकुण्ठपुर के अध्यक्ष श्री अषोक जायसवाल, कलेक्टर श्री एस एन राठौर, पुलिस अधीक्षक श्री चंद्रमोहन सिंह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण, कोरोना वारियर्स, गणमान्य नागरिक, प्रिन्ट व इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों सहित जिला प्रषासन और पुलिस प्रषासन के अधिकारी-कर्मचारी और नगरवासी मौजूद थे।

 

Live Cricket Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close