♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

बैकुंठपुर में आज कोरोना से 2 मौत..कोरिया में आज कुल 62 पॉजीटिव…5 अक्टूबर से घर-घर होगा कोरोना का सर्वे…चिंतित संसदीय ने लोगो से सावधानी बरतने की अपील…

अनूप बड़ेरिया
कोरिया जिले में कोरोना इस कदर दस्तक दे चुका है कि आज ही जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में 2 मौत कोरोना से हो गयी है। जबकि पूरे कोरिया जिले में आज 62 कोरोना पॉजीटिव मरीज की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई है। जिले में अब तक कुल 1760 कोरोना पॉजीटिव सामने आ चुके हैं जो काफी चिंता का विषय है। हालांकि मरीज ठीक भी बड़ी तादात में हुए हैं।अभी एक्टिव मरीज 425 हैं।
वही स्थानीय विधायक व संसदीय सचिव श्रीमती अम्बिका सिंहदेव ने कोरोना के बढ़ते प्रकरण पर चिंता व्यक्त करते हुए संसदीय सचिव ने आमजन से अपील की है कि अब शहर में कोरोना को लेकर मृत्यु दर में इजाफा देखा जा रहा है। ऐसे में लोग एहतियात बरते, जरूरत पड़ने पर ही घर से निकले, दो गज की दूरी और मास्क का उपयोग जरूर करें। लक्षण होने पर चिकित्सक की सलाह ले।
घर-घर होगा कोरोना का सर्वे-
कलेक्टर एसएन राठौर के मार्गदर्शन में जिले में कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे 5 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक किया जाएगा। कलेक्टर श्री राठौर ने जिले के सभी नागरिकों से अपील की है कि सर्वे टीम को सही जानकारी दें और आवश्यक सहयोग करें। यह हम सभी की सुरक्षा एवं बचाव के लिये बेहद जरूरी है। आपकी सहभागिता और जागरूकता से हम कोरोना से चल रही इस जंग को जीतने में जरूर कामयाब होंगे।
उल्लेखनीय है कि कोविड-19 संक्रमण के प्रसार श्रृंखला को तोड़ने हेतु समुदाय स्तर पर लक्षणात्मक मरीजों की त्वरित पहचान कर उनकी कोविड-19 जाँच कर आईसोलेट एवं उपचार किया जाना अत्यंत आवश्यक है। छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार राज्य अंतर्गत सभी जिलों के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण कर “कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान” दिनांक 02 अक्टूबर से 12 अक्टूबर 2020 तक किया जाना है। 02 एवं 03 अक्टूबर को संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया तथा 04 अक्टूबर को अभियान का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसके बाद 5 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे किया जायेगा। इस संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है।
कलेक्टर श्री राठौर ने सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य है जागरूकता, जल्द से जल्द संक्रमित की पहचान और उपचार, और इस उद्देश्य को पूरा करने में आपका सहयोग सबसे महत्वपूर्ण है। सर्वे के बाद जांच दल द्वारा लक्षण वाले मरीजों की कोरोना जांच कर समुचित उपचार का प्रबंध किया जाएगा। कलेक्टर श्री राठौर ने कहा है कि कोरोना से संबंधित सुरक्षात्मक उपायों का स्वयं अनुशासित होकर पालन करें और तीन बातों का विशेष ध्यान दें –
1. मास्क को सही तरीके से पहनें यानी कि मास्क से मुँह और नाक पूरी तरह ढंके होने चाहिए।
2. दो गज की दूरी, है सबसे जरूरी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
3. हैंडवाश या सैनिटाइजेशन। बार-बार अपने हाथ साबुन से धोते रहें या सैनिटाइज करते रहें। सुरक्षात्मक उपायों से ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव किया जा सकता है। सर्वे दल का सहयोग करें। सही जानकारी दें। यह आपके और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए है।
कलेक्टर श्री एस एन राठौर ने जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण कर “कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान” के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपा है। जिसके अनुसार मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत को जिले के लिए नोडल अधिकारी एवं नगर निगम चिरमिरी की आयुक्त संबंधित क्षेत्र की नोडल अधिकारी होंगी। वहीं समस्त अनुविभागीय अधिकारी (रा.) संबंधित क्षेत्र के लिए सहायक नोडल अधिकारी होंगे। उन्होंने कहा है कि समस्त अनुविभागीय अधिकारी (रा.) द्वारा अपने अनुभाग अंतर्गत स्थित ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र हेतु सर्वे दलों का गठन कर आदेश प्रसारित किया जायेगा एवं सर्वे कार्य का प्रतिदिन समीक्षा कर रिपोर्ट निर्धारित प्रपत्र में तैयार डी.पी.एम. कोरिया को प्रेषित की जाएगी।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close