♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

गौठान में वर्मी कंपोस्ट की पैकिंग से पूर्व खाद की मानक जांच जरूर कराएं- तूलिका… मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने किया खड़गंवा के ग्राम पंचायतों का निरीक्षण..

अनूप बड़ेरिया

बैकुण्ठपुर // एनजीजीबी के तहत कोरिया जिले के गौठानों में ग्रामीणों से खरीदे जा रहे गोबर से वृहद मात्रा में वर्मी कंपोस्ट निर्माण का कार्य तेजी से हो रहा है। वर्मी कंपोस्ट तैयार होने के बाद उसकी मानक जांच कराना अनिवार्य है। सभी महिला समूहों को प्रत्येक बार वर्मी से निकाली हुई खाद को कृषि विभाग के माध्यम से सेंपल जांच करानी है उसकी जांच में मानक अनुसार खाद की गुणवत्ता पाए जाने के बाद सही ढंग से पैकिंग पर विषेष ध्यान देने की आवष्यकता है। संबंधित महिला समूह बनाए जा रहे कंपोस्ट को मानकी जांच के बाद ही सही ढंग से पैक करके इसके विक्रय होने तक सूखे और सुरक्षित स्थानों पर रखंे। जिला पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी तूलिका प्रजापति ने गौठानों में महिला समूहों के द्वारा बनाए जा रहे वर्मी कंपोस्ट का अवलोकन करते उक्ताषय के निर्देष दिए।

गत दिवस जिला पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी ने जनपद पंचायत खड़गंवा के विभिन्न ग्राम पंचायत में का भ्रमण किया।  जनपद पंचायत के टीम के साथ किए गए इस भ्रमण के दौरान तूलिका प्रजापति ने आधा दर्जन ग्राम पंचायतों में पहुंचकर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की योजनाआंे के क्रियान्वयन का जायजा लिया और संबंधितों को आवष्यक दिषा निर्देष दिए।


अपने औचक निरीक्षण के क्रम में जिला पंचायत सीइओ ने ग्राम पंचायत बंजारीडांड़ में वन विभाग द्वारा बनाए गए आवर्ती चराई योजना के कार्य का निरीक्षण किया। यहां पर सभी निर्माण कार्यों का अवलोकन करने के बाद उन्होने ग्राम पंचायत जरौंधा में वन विभाग द्वारा ही बनाए जा रहे आवर्ती चराई योजना के अन्य कार्य का अवलोकन किया। इसके बाद जिला पंचायत सीइओ तूलिका प्रजापति ने ग्राम पंचायत कटकोना में एनजीजीबी के तहत बनाए गए गौठान का निरीक्षण किया। यहां उन्होने वर्मी कंपेास्ट बनाए जाने की प्रक्रिया का अवलोकन करते हुए बनाए जा रहे वर्मी कंपोस्ट को सही तरीके से बनाए जाने और मानक जांच के बाद इसे सुरक्षित रखने के संबंध में आवष्यक दिषा-निर्देष दिए। विदित हो कि कोरिया जिले के विभिन्न गौठानों में अब तक सात टन वर्मी खाद बनाकर सेंपल के लिए दिया जा चुका है जिसकी आने वाले समय मे पैकिंग का कार्य होना है।  कटकोना के बाद जिला पंचायत सीइओ ने नवीन ग्राम पंचायत लकरापारा का निरीक्षण किया। यहां उन्होने कलेक्टर कोरिया श्री एस एन राठौर के निर्देषानुसार पंचायत भवन कार्यालय सह सार्वजनिक राषन वितरण दुकान के निर्माण कार्य का अवलोकन किया। ढलाई हो चुके इस भवन निर्माण कार्य का निरीक्षण करने के बाद उन्होने मौके पर उपस्थित ग्राम पंचायत सरपंच, ग्राम पंचायत सचिव व तकनीकी अमले को 15 दिवस में उक्त निर्माण कार्य अनिवार्य रूप से पूर्ण करने के निर्देष दिए। उन्होने कहा कि जो मानक तय किए गए हैं उसी के अनुरूप संरचनाओं का निर्माण और रंग-रोगन भी सुनिष्चित करें ताकि सभी जगह एकरूपता बनी रहे।


जिला पंचायत सीइओ ने अपने भ्रमण के दौरान नवीन ग्राम पंचायत लकरापारा के निर्माणाधीन गौठान का भी निरीक्षण किया। यहां चल रहे निर्माण कार्यों को समय-सीमा में पूरा करने के निर्देष दिए। भ्रमण के दौरान जिला पंचायत सीइओ ने जनपद पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री अग्निहोत्री और अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री चैधरी को समय समय पर सभी निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के निर्देष दिए। उनके भ्रमण के दौरान जनपद पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री अग्निहोत्री, अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग श्री चैधरी तथा महात्मा गांधी नरेगा के सहायक परियोजना अधिकारी आरिफ रजा और वन परिक्षेत्र अधिकारी खड़गंवा, कार्यक्रम अधिकारी खड़गंवा श्री राजनारायण और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिषन बिहान के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close