♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

कोरिया जिले की यह नर्सरी अब बन रही क्षेत्र की पहचान… वन परिक्षेत्राधिकारी की लगन व कड़ी मेहनत से जिले की सबसे बेहतर नर्सरी के रूप में बना रही पहचान…

फलदार, औषधि, व दुर्लभ प्रजाति के पौधे हो रहे तैयार, चारो तरफ हरियाली विदेशी घास के साथ, ठहरा हुए पानी के किनारे बना रेस्ट हाउस लगा रहा चार चांद...

सोनहत से शब्बीर...

कोरिया जिले के विकासखण्ड सोनहत के ग्राम कटगोड़ी आनंदपुर नर्सरी की सुंदरता अब देखते ही बन रही है, कभी ईस क्षेत्र में दूर दूर तक वीरानी थी पर पिछले कुछ वर्षों से यह जिले की सबसे बेहतरीन रोपणीयो में से एक है। ग्रामीणों का कहना है कि यह सब इस रेंज के परिक्षेत्राधिकारी अखिलेश मिश्रा के मेहनत से सम्भव हो सका है।

यहां अलग-अलग प्रजातियों के पौधे हो रहे तैयार-आनंदपुर नर्सरी में इन दिनों फलदार, सामान्य ,व दुर्लभ प्रजाति के पौधे तैयार किये जा रहे हैं, इस नर्सरी में प्रति वर्ष फल दार के अलावा इमारती लकड़ियों व दहिमन व अन्य प्रजाति के पौधे तैयार किये जाते हैं जिनका रोपण जिले के अलग अलग क्षेत्रो में कराया जाता है,प्रति वर्ष भारी संख्या में पौधे तैयार किये जाते हैं जो आस पास के क्षेत्रों में वृक्षारोपण हेतु प्रदान भी किये जाते हैं।

लोगो को लुभा रही नर्सरी की सौंदर्यता-आनंदपुर नर्सरी की सौंदर्यता किसी बड़े उद्यान व वाटिका से कम नही हैं, यहां पर परिक्षेत्राधिकारी के द्वारा बहुत से आकर्षक कार्य कराए गए हैं, लोगो को टहलने के लिए चेकर टाइल्स सड़क, अगल बगल में सौद्रियकरण, गुलाब बेला और अन्य फूलों की बगिया के साथ बैठने के लिए आकर्षक कुर्सियां व शेड बनाये गए हैं जो लोगो को बहुत लुभा रहे हैं, नर्सरी परिसर में विदेशी घास के साथ सेल्फी ज़ोन की भी व्यवस्था है, चारो तरफ हरियाली के बीच बगल में बहते नाले पर स्टॉप डेम बनाए जाने के बाद दूर से झील के जैसा मनोरम दृश्य दिखाई देने लगा है।

चारो तरफ हरियाली के बीच बना रेस्ट हाउस-आनंदपुर नर्सरी में एक रेस्ट बना हुआ है जो काफी भव्य है, इसके अलावा एक और भवन निर्माण प्रगति पर है जो कि काफी सुंदर है, चारो तरफ हरियाली और पानी के किनारे बना यह रेस्ट हाउस बेहद ही आकर्षक है, यहां रुकने के बाद लोगो मन प्रफुल्लित हो जाता है।

बांस से बनाई जाती है,आकर्षक चीजें-आनंदपुर नर्सरी में बांस से समय समय पर शिल्पकारी का कार्य भी किया जाता है जो बेहद आकर्षक है, ईस नर्सरी के माध्यम से लगातार स्थानीय लोगो को मनरेगा व विभागीय प्रयास से रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं , वर्तमान में जिले में कई नर्सरियां है, लेकिन आनंदपुर नर्सरी की बात सबसे अलग है, यह कहना गलत नही होगा कि यह नर्सरी वर्तमान में जिले की सबसे बेहतर और सुंदर नर्सरी है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close