♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

शिक्षक जगदानन्द पटेल का निधन,विद्यार्थियों में खासी थी लोकप्रियता

रायगढ़-/-विद्यार्थियों के चहेते एवं चर्चित शिक्षक के रूप में अपने कार्यों से आकर्षित करने की क्षमता शिक्षक श्री जगदानंद पटेल में हमेशा से रही। शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय- लूकापारा विकासखंड बरमकेला, जिला रायगढ़ में अपनी पहली पोस्टिंग से ही इस विद्यालय का कायाकल्प कर दिया और जन समुदाय में लोकप्रिय हो गए। आपके कुशल प्रबंधन एवं स्टाफिंग समन्वय तथा शिक्षण कौशल से सबसे ज्यादा विद्यार्थी लाभान्वित होने लगे और उसका प्रभाव कालांतर में निखरता चला गया । सदैव एक विद्यार्थी के रूप में अध्ययन करना ,अन्य घटना व दूसरों से सीखने में तत्पर रहने के आपके इस गुण से सभी विद्यार्थी, दोस्त व सहकर्मी प्रभावित रहते थे। शिक्षा में दूरदर्शी सोच ने आपको हमेशा खरा व औरों से श्रेष्ठ बनाये रख्खा । नवाचारी गतिविधियों को आपने अपने विद्यालय में अनुप्रयोग कर प्रसिद्धि पाई। इस अंचल में आपके विद्यालय में निरंतर दर्ज संख्या में स्थिरता के साथ वृद्धि होने लगी जो वर्तमान शैक्षिक परिदृश्य में एक शासकीय विद्यालय के लिए काफी चुनौती पूर्ण है।

आपने स्नातक बीएससी विज्ञान समूह से एवं परास्नातक समाजशास्त्र, हिंदी व अंग्रेजी विषयों में अध्यापन करते हुए की जो आपके निरंतरता को दर्शाता है, शिक्षा के क्षेत्र में। एक श्रेष्ठ शिक्षक के सभी आदर्श गुण आप में विद्यमान रहे जो दूसरों के लिए अनुकरणीय है। विद्यार्थी जीवन से ही आप अनुशासन प्रिय रहे और आप एक अनुशासित शिक्षक के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए सभी विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा स्रोत बने रहे। आप शुरू से ही मेधावी छात्र के रूप में विद्या अध्ययन करते रहे। एक शिक्षक के पद में पदस्थ होने के बाद अपने शिक्षकों से सदैव मार्गदर्शन लेते हुए कार्य किया । शिक्षा के क्षेत्र में आप एक मर्मज्ञ शिक्षक के रूप में जाने गए और हमेशा से एक दूरदर्शी सोच आपने रखा और निरंतर उस पर होने वाली संगोष्ठी , प्रशिक्षण एवं अन्य गतिविधियों में सहर्ष भाग लेते हुए चर्चा- परिचर्चा अपने दोस्तों के मध्य करते रहे । समसामयिक शिक्षा की आवश्यकता को सदैव आपने ध्यान रखा और उसके अनुरूप कक्षा शिक्षण अपने विद्यालय में स्वयं करते हुए दूसरों को भी प्रेरित किया। प्रारंभिक शिक्षा अपने ही गृह ग्राम- झलमला विकासखंड पुसौर, जिला रायगढ़ में प्राथमिक ,पूर्व माध्यमिक व 1996 में हाई स्कूल तक की शिक्षा आपने प्राप्त की तत्पश्चात आप रायगढ़ जिला के प्रसिद्ध शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नटवर रायगढ़ में हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षा 1998 में उत्तीर्ण की। स्नातक बीएससी बायो से केजी आर्ट एंड साइंस कॉलेज रायगढ़ से आपने उत्तीर्ण की। तत्पश्चात स्वाध्याय को ही आपने अपने अध्ययन का जरिया बनाया और अपनी शिक्षक की भूमिका को निर्वहन करते हुए परास्नातक किया ।

आप सदैव विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में परीक्षाएं देते रहे व साक्षात्कार भी दिया है । छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा में आपने कई बार मुख्य परीक्षाएं लिखि है । अपने समय में विषम परिस्थितियों में भी आपने अपने अंचल के लिए एक नया राह तैयार किया जो दूसरों के लिए अनुकरणीय है। छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा- 2019 में बैठते हुए आपने साक्षात्कार तक पहुंचा । आपने शिक्षक के दायित्वों को पूरा करते हुए अपने अतिरिक्त समय में अपना अध्ययन अध्यापन कार्य जारी रखा उसी का ही यह परिणाम है। आप एक उत्तम समालोचक रहे हैं और बेबाक तरीके से आपने दूसरों की कमियों को बताते हुए उसके निदान के भी समाधान सुझाए निरंतर जो आपको लोकप्रिय बनाता है।

हमारे ऐसे आदर्श नवाचारी शिक्षक श्री जगदानंद पटेल जी का कोरोना (कोविड-19) से 14 अप्रैल 2021 को निधन हो जाने के कारण पूरा परिवार ,शिक्षा जगत एवं उनके सभी दोस्त, सहकर्मी, विद्यार्थियों एवं परिचित जनों में शोक की लहर व्याप्त है। पूर्व में उनके दोनों टेस्ट एंटीजन व आर्टि पी सी आर नेगेटिव आए थे कोविड-19 के दूसरे लहर में सेकंड वेरिएंट्स के मायावी छल के कारण उक्त दुःखद स्थिति निर्मित हुई जिसमें हमने अपने एक श्रेष्ठ शिक्षक को खो दिया जिसके लिए जन समुदाय शोकाकुल है ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close