♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

शहर का चमकता सितारा अपनी मेहनत व काबिलियत के दम पर बनाया एक मुकाम ……राजनीति के पटल पर उभरता चेहरा ….किसी परिचय का मोहताज नही…आज उनके जन्म दिवस के मौके पर हार्दिक बधाई उत्तरोत्तर प्रगति की शुभ कामनाएं …

 

रायगढ़ ।
आज शहर में रामचन्द्र शर्मा के जन्म दिवस को लेकर जमकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। आज उनके जन्म दिवस के मौके पर हर कोई उनकी तारीफों की पूल बांधने के साथ उनके उज्जवल भविष्य की कामना कर रहा है। तो मैं भी सोचा क्यों न मैं भी उस शख्स के बारे में लिखूं। बात उन दिनों की है जब पैरों पर खड़े होने को लेकर संघर्षो का दौर था। उन दिनों भी उनकी वही ऊर्जा थी जो आज लोगों को दिखाई दे रहा है। वही ऊंची सोच वाला व्यक्ति आज शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है।
कहते हैं कि बचपन से शहर की गलियों नुक्कड़ से लेकर खेल के मैदान तक और फिर बचपने को छोड़ते हुए कॉलेज से लेकर पैर पर खड़े होने के लिए संघर्षो की लंबी फेहरिस्त है। आज वही रामचंद्र शर्मा किसी परिचय का मोहताज नहीं है। संस्कार पब्लिक स्कूल के मेंटर और इसके साथ क्रांतिकारी संकेत अखबार के प्रधान संपादक का सफर यह सब एक दम एक पल में नहीं हुआ। इसके लिए उन्होंने एक लंबा सफर तय किया और आज एक सफल व्यक्तित्व के रूप से सामने हैं।

अपने सामाजिक गतिविधियों को लेकर भी हमेशा सुर्खियों में रहने वाले रामचन्द्र शर्मा आज विप्र ब्राम्हण समाज के प्रदेश अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन करते नजर आ रहे हैं। इन सबके बावजूद छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ में भी सतत रूप से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। क्रिकेट के क्षेत्र में उनके सानिध्य में खिलाड़ी तैयार हो रहे हैं कई क्रिकेटर युवा शहर का नाम रौशन कर रहे हैं। शिक्षा के क्षेत्र में उनकी एक अलग पहचान है। संस्कार स्कूल न सिर्फ एक शिक्षा के मंदिर के तौर पर आज जिले में अपना स्थान बनाया इसके साथ यहां छात्रों को उच्च शिक्षा बेहतरीन कैरियर निर्माण के लिए भी स्कूल का नाम लिया जाता है।
इन सबके साथ पिछले कुछ समय से शहर में युवा राजनीतिक चेहरों को लेकर अगर चर्चा होती है तो रामचन्द्र शर्मा का नाम जरूर लिया जाता है। कुछ समय पहले इनके राजनीति में आने की अटकलें काफी तेज हुई थी आम आदमी पार्टी की ओर इनका झुकाव भी देखने को मिल रहा था लेकिन कहते हैं न कि सफेद पाक दामन भी सक्रिय राजनीति में आने पर काले छींटे पड़ ही जाते है। उनके बारे यह बात भी सटीक चरितार्थ होती है कहते हैं कि यही वजह है कि वे अब तक सक्रिय रूप से किसी राजनीतिक दल से जुड़ने परहेज कर रहे हैं। उनके क्रिया कलाप को देखकर मानो ऐसा लगता है कि वे अभी सक्रिय राजनीति में आने को लेकर जल्दबाजी में नहीं हैं जहां तक मैं उन्हें जनता हूं किसी भी राजनीतिक दल में सक्रिय होने से पहले राजनीतिक भविष्य की कसौटियों को परखने के बाद ही किसी दल से जुड़ेंगे और सही समय का इंतजार है, जब वे किसी दल विशेष से जुड़ने का निर्णय लेंगे। किंतु इतना तो तय है कि इस व्यक्ति के अंदर हमेशा एक ऊंची सोच और कुछ कर गुजरने की तमन्ना आज भी लिए हुए हैं।


कहते भी हैं कि खुली आंख से देखा गया सपना ही सच होता है और देखे गए सपनो को पूरा करने के लिए सतत प्रयास जरूरी है। रामचन्द्र शर्मा में वो बात भी है । जिले के लोग देख भी रहे हैं और महसूस भी करते होंगे कि उन्होंने पुलिस की नौकरी से कैरियर की शुरुआत करने वाला एक सख्स आज एक स्कूल का सफल संचालन और अखबार का प्रकाशन वह भी गुण वत्ता की कसौटी पर खरा उतरते हुए एक नाम स्थापित किया है।
इतना ही नहीं इन सबके बाद भी खुद को खेल गतिविधियों से जोड़ते हुए  खिलााड़ी युवाओं के लिए खेल के मैदान में उनका मार्ग प्रशस्त करते नजर आते हैं।इतना ही ही समाजिक राजनीतिक गतिविधियों पर पैनी नजर रखे हुए हैं। और आज विप्र समाज के प्रदेश अध्यक्ष के पद पर सुशोभित हैं। और विप्र समाज के प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर अपनी सामाजिक जवाबदेही को पूरा करने और समाज को एक नई दिशा देने सतत जूझते नजर आते हैं । जहां तक मुझे लगता है यह भी उनकी राजनीतिक सफर का एक हिस्सा है।

उनकी ऊची सोच और उस दिशा में जूझने की प्रवृत्ति उन्हें उनके मुकाम पर पहुंचा कर ही दम लेगा ऐसा मेरा मानना है। इसके लिए आज उनके जन्म दिवस के मौके पर उनके उत्तरोत्तर प्रगति की शुभ कामनाओं के साथ …..

आपका
अपना शमशाद अहमद/ शशि यादव

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close