♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

डॉक्टर्स एसोसियेशन के 18 जून को राष्ट्रव्यापी विरोध दिवस का पूर्ण समर्थन करते हुए सरकार से तत्काल सकारात्मक निर्णय लेने की मांग …..ट्रेड यूनियन कौंसिल रायगढ़ और 23 से ज्यादा जनसंगठनों के साझा मंच की ओर से …. पढ़े क्या कहा मौजूदा परिवेश पर

“इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा 18 जून को राष्ट्रव्यापी विरोध दिवस के समर्थन में जन संगठनों का साझा मंच आया सामने”

रायगढ़।

“जनता के स्वास्थ की रक्षा एवं देश हित में वैज्ञानिक दृष्टिकोण और वैज्ञानिक चेतना को समृद्ध करने हेतु चिकित्सकों, वैज्ञानिकों एवं अनुसंधान कर्ताओं के सम्मान एवं उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करना सभ्य और प्रगतिशील समाज की प्राथमिक जिम्मेदारी है।यह एक केवल पेशा नहीं है वरन यह मानवीय जीवन के रक्षार्थ श्रद्धा,समर्पण,सेवा के सिद्धांत के साथ एक पवित्र सामाजिक मानवीय धर्म भी है। जिसके सम्मान व सुरक्षा की जिम्मेदारी समाज और सरकार दोनो की है।वैज्ञानिक दृष्टिकोण और चेतना से ही हम अपने जीवन ,समाज , राष्ट्र और दुनिया को सुंदर और बेहतर बना सकते हैैं।”
गणेश कछवाहा

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा 18 जून को राष्ट्रव्यापी विरोध दिवस मनाने का आव्हान किया है। पूरे देश भर में डॉक्टर काला बिल्ला, काले झंडे, काले मास्क, काली रिबन, काली शर्ट पहनकर विरोध प्रकट करेंगे। ट्रेड यूनियन कौंसिल रायगढ़ और 23 से ज्यादा जनसंगठनों के साझा मंच जिला बचाओ संघर्ष मोर्चा रायगढ़ ने अपना पूर्ण समर्थन व्यक्त किया है ।

ट्रेड यूनियन कौंसिल रायगढ़ के संयोजक गणेश कछवाहा ने डॉक्टर्स के देशव्यापी विरोध दिवस का समर्थन करते हुए कहा कि -” जनता के स्वास्थ की रक्षा एवं देश हित में वैज्ञानिक दृष्टिकोण और वैज्ञानिक चेतना को समृद्ध करने हेतु चिकित्सकों, वैज्ञानिकों एवं अनुसंधान कर्ताओं के सम्मान एवं उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करना सभ्य और प्रगतिशील समाज की प्राथमिक जिम्मेदारी है।यह एक केवल पेशा नहीं है वरन यह मानवीय जीवन के रक्षार्थ श्रद्धा,समर्पण,सेवा के सिद्धांत के साथ एक पवित्र सामाजिक मानवीय धर्म भी है। जिसके सम्मान व सुरक्षा की जिम्मेदारी समाज और सरकार दोनो की है।वैज्ञानिक दृष्टिकोण और चेतना से ही हम अपने जीवन ,समाज , राष्ट्र और दुनिया को सुंदर और बेहतर बना सकते हैैं।”हम इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का पूर्ण समर्थन करते हुए सरकार से त्वरित सकारात्मक निर्णय लेने की मांग करते हैं।

जिला बचाओ संघर्ष मोर्चा रायगढ़ के सचिव वरिष्ठ एडवोकेट बासुदेव शर्मा ने कहा कि “वैश्विक कोरोना की महामारी में सीमित संसाधनों के बावजूद डॉक्टर्स ने अपना और अपने परिवार की चिंता किए बैगेर जिस समर्पण और मानवीय सरोकार के साथ दिनरात एककर लोगों की जान बचाने में जुटे रहे वह वंदनीय है।यदि ये नहीं होते तो क्या होता ? हजारों डॉक्टर्स को अपने प्राणों की आहुति देनी पड़ी। चिकित्सकों के सम्मान और उनका तथा उनके परिवार की सुरक्षा सरकार की प्राथमिक ज़िम्मेदारी है।हम इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के मांगो का समर्थन करते हुए सरकार से तत्काल सकारात्मक निर्णय लेने की मांग करते हैं।”

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने बताया कि देश में जनता की जान बचाने के प्रयास में 1400 से ज्यादा चिकित्सकों तथा हजारों अन्य चिकित्सा कर्मियों ने अपनी जान गंवा दी. यहां तक कि बहुत से चिकित्सक दंपत्तियों के निधन की वजह से उनके बच्चे अनाथ हो गए. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा कि इसके बावजूद चिकित्सकों पर जानलेवा हिंसा हो रहे हैं,उन्हे और चिकित्सा विज्ञान को अपमानित और बदनाम करने का कुप्रयास किया जा रहा है।

देश के प्रमुख चिकित्सकों , वैज्ञानिकों और चिकित्सा अनुसंधान कर्ताओं ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ” पूरी दुनिया 21वीं सदी में बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है। सारी पद्धतियां अपने अपने स्थान पर सही है।परंतु वैज्ञानिक दृष्टिकोण और वैज्ञानिक चेतना के बगैर हम दुनिया को और अपने जीवन को न तो बेहतर तरीके से जान सकते हैं न समझ सकते हैं और न ही किसी समस्या का सही समाधान कर सकते हैं। और न ही हम जीवन को और समूची दुनिया को बेहतर से बेहतर बना की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।अतः किसी को अपमानित करना,हिंसा ,नफरत और घृणा फैलाना यह एक अच्छे समाज का आदर्श कदापि नहीं हो सकता है।

अतः देश में एक सम्मानजनक,आदर्श , सभ्य और सुरक्षित वातावरण को सुनिश्चित करने के पवित्र मांग को लेकर देशभर में 18 जून को विरोध प्रदर्शित करने के लिए डॉक्टर काला बिल्ला, काले झंडे, काले मास्क, काली रिबन, काली शर्ट पहनकर विरोध प्रकट करेंगे।

ट्रेड यूनियन कौंसिल और जिला बचाओ संघर्ष मोर्चा रायगढ़ छत्तीसगढ़ के सम्माननीय सदस्य गण में गणेश कछवाहा संयोजक,ट्रेड यूनियन कौंसिल, जिला बचाओ संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष शिव शरण पांडे, सचिव बासुदेव शर्मा, दवा प्रतिनिधि संघ (एम आर एसोसिएशन) के साथी खगेश्वर पटेल,एस बी सिंह,लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन मो.एम शमीम,डी के सिंह,तृतीय वर्ग प्रदेश शासकीय कर्मचारी संघ के अध्यक्ष शेख कलीमुल्ला,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ अध्यक्ष अनिता नायक, काजल विश्वास, लघुवेतन कर्मचारी संघ के साथी बिष्णु यादव,कोटवार संघ के अध्यक्ष समय लाल चौहान, बिलासपुर डिवीजन इंश्योरेंस एम्प्लाइज एसोसिएशन के सचिव प्रवीण तंबोली,आल इंडिया बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन के पूर्व पदाधिकारी टी के घोष, किसान सभा के साथी लंबोदर साव, प्यूपिल फॉर इंडिया के साथी श्याम जायसवाल ,वरिष्ठ साथी सीनियर सिटीजन संघ के अध्यक्ष के के एस ठाकुर, के आर यादव,शिक्षा विद एन आर प्रधान, आनन्द प्रधान,डॉ सर्वेश्वर गुप्ता, पेंशनधारी कल्याण संघ के अध्यक्ष महादेव अग्रवाल, आर के शर्मा,स्वतंत्रता संग्राम सेनानी उत्तराधिकारी संघ के साथी जय प्रकाश अग्रवाल, समाजिक कार्यकर्ता भोजराम पटेल, पूर्व ग्रंथ पाल रवि मिश्रा, गोपालअग्रवाल रेल सलाहकार परिषद के सदस्य, एकता परिषद के जिला समन्वयक रघुवीर प्रधान, सर्वोदय मंडल के संयोजक डॉ सुरेश शर्मा, छ ग नागरिक पहल के राजेश कश्यप, सद्भावना सांस्कृतिक समिति के अध्यक्ष नीलकंठ साहू,सामाजिक कार्यकर्ता प्रदीप पारे,गणेश मिश्रा, मदन पटेल,विजय बापोडिया ,बजरंग अग्रवाल, बीएसएनएल एम्प्लाइज यूनियन के साथी एच एस दानी, एम एल साहनी, यादव, इत्यादि जनसंगठनों के साथियों ने डॉक्टर्स एसोसियेशन के 18 जून को राष्ट्रव्यापी विरोध दिवस का पूर्ण समर्थन करते हुए सरकार से तत्काल सकारात्मक निर्णय लेने की मांग की है।
गणेश कछवाहा, संयोजक ट्रेड यूनियन कौंसिल रायगढ़
बासुदेव शर्मा एडवोकेट,सचिव जिला बचाओ संघर्ष मोर्चा रायगढ़ छत्तीसगढ़

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close