♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन द्वारा नेत्रदान जागरूकता अभियान चलाकर बताया आंखों की अहमियत ……और इस तरह भी हो रहा आंखों को नुकसान …… नौनिहालों का रखना होगा ख्याल …..ऑन लाइन पढाई ..

 

रायगढ़।
अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन रायगढ़ द्वारा 25 अगस्त से 8 सितंबर तक संचालित 36वे नेत्रदान पखवाड़े के अंतर्गत शासकीय प्राथमिक शाला बरभाठा कोतरा में बच्चो का आई चेक अप करवाया गया। शाखा अध्यक्ष रीना बापोड़िया ने कहा कि आज के बच्चे कल का भविष्य बनेंगे और अभी कोविड-19 महामारी की वजह से सभी बच्चों की क्लासेस ऑनलाइन हो रही है जिससे सीधा असर उनकी आंखों पर पड़ता है संस्था द्वारा नेत्रदान पखवाड़े पर शासन के सहयोग से ग्रामीण स्कूल में 32 बच्चो,शिक्षिकाओं का आई चेक करवाया गया। यह कार्य बहुत ही अच्छी तरीके से संपन्न हुआ। सीनियर डॉक्टर स्वपन सामंत के निर्देशानुसार डॉक्टर निशांत पटेल, डॉक्टर अनीता पाटिल एवम श्री जितेंद्र डनसेना डॉक्टरों की टीम ने गांव जाकर बच्चो के आई चेकअप का कार्य किया। साथ ही बच्चों को अपनी आंखों की देखभाल कैसे करनी चाहिए इसकी जानकारी भी दी गई। जांच के दौरान दो तीन बच्चों में विटामिन की कमी पाई गई। जिन बच्चों के आंखों में समस्या पाई गई उन्हें डॉक्टरों द्वारा मेडिसिन,आई ड्राप भी दिए गए।एक बच्चे की आंखों का निशुल्क इलाज भी किया जा रहा है।सचिव वंदना बंसल ने बताया कि बच्चो द्वारा नेत्रदान जागरूकता रैली निकाली गयी जिसमे डॉक्टर, शिक्षक, सदस्यगण सभी शामिल थे। डॉक्टरों को उपहार देकर सम्मानित किया गया। नेत्रदान प्रमुख सुधा अग्रवाल जी ने बच्चो शिक्षकों एवं सदस्यों के बीच नेत्रदान की प्रक्रियाऔर उसके महत्व को बताया।नेत्रदान के प्रति जागरूकता लाने के हेतु सदस्यों के लिए वाक कला प्रतियोगिता करवायी गयी जिसका विषय था *जीवन के उपरांत नेत्रदान सबसे बड़ा दान क्यों ?* इसमें 2 मिनट का वीडियो बनाकर भेजना था। जिसमे शोभा अग्रवाल प्रथम स्थान एवं रिंकी अग्रवाल द्वितीय स्थान पर रही।

बच्चों के बीच निबंध प्रतियोगिता, टैटू प्रतियोगिता,स्लोगन एवं ड्राइंग प्रतियोगिता करवाई गयी।बच्चो द्वारा अपने हाथों पर बहुत ही सुंदर टैटू बनाये गए। विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया गया। बच्चो को कपड़े,बॉटल,बिस्कुट,चॉकलेट, मिक्सचर, पेन,पेंसिल,केक, कॉपी वितरित किये गए।सदस्यों द्वारा जिला नेत्र चिकित्सालय में मरीजों को बिस्कुट,पोहा दिया गया।भुजी भवन चौक में भी भिक्षुओं को बिस्कुट बाटा गया ।कार्यक्रम को सफल बनाने में उपाध्यक्ष वंदना रतेरिया एवं उपाध्यक्ष शोभा अग्रवाल,कोषाध्यक्ष संगीता गर्ग, नेत्रदान प्रमुख सुलोचना अग्रवाल,पुष्पा गोयल,पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष लता सावड़िया, वंदना अग्रवाल,लक्ष्मी अग्रवाल,सुशीला रतेरिया,ललिता गोयल का विशेष सहयोग रहा।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close