♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

एमएसपी की जनसुनवाई आखिरकार हुई रद्द जन चेतना और रायगढ़ पर्यावरण मित्र के सामूहिक प्रयास लाया रंग ग्रीन ट्रिब्यूनल में केस फाइल होने से पहले जारी नोटिस में ही जन सुनवाई को करना पड़ा स्थगित

 

रायगढ़। रायगढ़ पर्यावरण मित्र व जन चेतना की पहल पर जिले के जामगांव स्थित एमएसपी प्लान्ट के विस्तार की जनसुनवाई स्थगित कर दिया गया है। एमएसपी की जनसुनवाई को लेकर समाजिक कार्यकर्ताओ ने मोर्चा खोल दिया था दरअसल जनसुनवाई को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे थे। सारे नियम कायदे को लेकर जन सुनवाई कराई जा रही थी इसके ईआईए रिपोर्ट पर भी गम्भीर सवाल उठ रहे थे ईआईए रिपोर्ट भी धनबल के बल पर तैयार कराए जाने की बात भी सामने आई थी। समाजिक कार्यकर्ताओ द्वारा इसके ईआईए रिपोर्ट को पहले ही पूरी तरह से फर्जी कहा था और इसी के आधार पर एनजीटी में जाने की बात कही थी।
मिली जानकारी के अनुसार रायगढ़ पर्यावरण मित्र के बजरंग अग्रवाल और जनचेतना के राजेश त्रिपाठी द्वारा संयुक्त रूप से एनजीटी में केस दायर करने अपने वकील उत्कर्ष जैन दिल्ली को फाइल प्रस्तुत करने दस्तावेजो का पुलिंदा सौंपा था के दरअसल एनजीटी में केस फाइल करने के पूर्व शासन प्रशासन को एक नोटिस जारी की जाती है जिसमे तथ्यों को बताते हुए कहा गया कि पहले पर्यावरण नियमो का पालन कराया जाए उसके बाद आगे कोई कार्रवाई हो। साथ ही यह भी कहा कि जनवरी माह में जांच में पर्यावरणीय नियमों की भारी अनदेखी व लापरवाही पाई गई थी जांच के बाद पावर प्लांट बन्द करने का भी आदेश दिया गया था। दरअसल एमएसपी में एक नहीं कई खामियां हैं जिसे लेकर एनजीटी में केस दायर किया गया है।
पर्यावरण मित्र के बजरंग अग्रवाल ने बताया कि पिछले 20 सालों में उद्योगों को जारी किए गए ईआईए रिपोर्ट का अध्ययन किया जा रहा है। रायगढ़ के स्वस्थ्य पर्यावरण के लिए ईआईए रिपोर्ट की खामियों के आधार पर शीघ्र ही ईआईए वाईलेंस केस ग्रीन ट्रिब्यूनल में दायर किया जाएगा।
फिलहाल 15 सितम्बर को होने वाली एमएसपी की जनसुनवाई को स्थगित कर दिया गया है। आने वाले दिनों में एमएसपी के क्षमता विस्तार की राह आसान नहीं होगी।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close