♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

SECL के बरौद माइंस के प्रभावितों ने खोला मोर्चा ..कहा सालों से बंद पड़ी फाइल को खोलें साहब ..और बेरोजगार प्रभावितों को नौकरी और प्रभावितों को पुनर्वास के लिए भूखण्ड आबंटित किया जाए ………पढ़े पूरी खबर

रायगढ़।

बरौद कोल माइंस के लिए जमीन देने वाले प्रभावित ग्रामीणों को आज तक न तो नौकरी मिली और न ही पुनर्वास का लाभ मिल सका है। इसे लेकर आज वृहद रैली निकाल कर कलेक्टर से मुलाकात कर अपनी पुरानी मांगो का ज्ञापन सौंपा गया।

रायगढ़ जिले के घरघोड़ा तहसील के एस ई सी एल कोयला प्रभावित क्षेत्र बड़ोद के ग्रामीणों द्वारा एसईसीएल पुनर्वास नीति के तहत पुनर्वास और एवं रोजगार की मांग को लेकर आज जिला कार्यालय कलेक्ट्रेट में रैली निकालकर जिला प्रशासन से मांग की गई है। एसईसीएल द्वारा दिए गए आश्वासनों को जिला प्रशासन पुनर्वास नीति के तहत प्रत्येक परिवार को पुनर्वास दिलवाए एवं ग्रामीणों द्वारा यह मांग की गई है कि जिन किसानों की एसईसीएल कोयला प्रभावित जमीन गई है। उनके प्रत्येक परिवार के लोगों को नौकरी दी जाए ।

खास बात ये है कि मामला आज का नहीं साल दर साल गुजरते चले गए अधिकारी आते और जाते गए लेकिन पुनर्वास की कागज फाइल में बंद पड़ी की पड़ी रही। सबसे दुखद पहलू तो ये है कि किसी ने भी पूरी जिम्मेदारी के साथ प्रभावितों के लिए काम नही किया। जिन्होंने देश विकास के लिए अपना घर जमीन बाड़ी खेत सब कुछ दे दिया और उन्हें बदले में मिला सिर्फ आश्वासन का झुनझुना।

प्रभावितों द्वारा उस स्थल पर जहां कभी पूर्वजों द्वारा कब्जा रहा और उस पर वे खेती किसानी कर जीविकोपार्जन किया करते थे उस स्थान पर अब पुनर्वास की मांग को सालों से अनसुना किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार ग्रामीण रकबा 1286 करीब 900 एकड़ पर वर्तमान में उस प्रभावित 300 परिवारों का कब्जा भी है उसे आबंटित किये जाने की मांग पिछले कई सालों से हो रही है। और आज इसी मांग और प्रभावित परिवार को नौकरी के लिए आंदोलन का शंखनाद करते हुए सैकड़ो ग्रामीणों द्वारा कलेक्ट्रेट का घेराव किया गया। और कलेक्टर को अपनी प्रमुख मांग पुनर्वास आबंटन और नौकरी की मांग का ज्ञापन पत्र सौंपा गया है।

अब देखते हैं यह है कि जिला प्रशासन एसईसीएल रायगढ़ के साथ किस तरीके की कार्यवाही करता है और प्रभावित क्षेत्र के गांव के किसानों को एवं लोगों को न्याय दिलवा है। इस दैरान रथमिला, सनतकुमार राठिया सरपंच बरौद, उपसरपंच ग्राम पंचायत बरौद, नरियल दास मनिकापुर संतोषी राठिया, जनपद पंचायत सदस्य क्षेत्र क्र 02, आहिल्या मनिकापुर , सहोद्रा राठिया , गुलापी राठिया ,भगवती राठिया , सुन्दरमोती , रामवती , कुन्ती झरिया ,रामकुमार झरिया गौ रक्षा जिला उपाध्यक्ष रायगढ़ एवं ग्रामीण खिरेन्द बेहरा, परमानंद यादव ,जागर साय चौहान ,राधेश्याम राठिया सत्यप्रकाश चौहान ,आनंद राठिया ,समपतराठिया ,भरत लाल ,खेमराज बेहरा , लक्ष्मीकांत ,मेघनाद निषाद एवं सैकडों की संख्या में उपस्थित थे ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close