♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

भावुक हुए IG डांगी का सरगुजा रेंज के पुलिस स्टाफ के नाम खुला खत….कोरोना काल मे पुलिसकर्मियों के टीम भावना से किया काम सराहनीय… नशा मुक्त समाज…

सरगुजा रेंज के बेहद लोकप्रिय व संवेदनशील IG रतन लाल डांगी का स्थानांतरण बिलासपुर IG के रूप में हो गया। IG डांगी ने अपने विदाई बेला पर रेंज के सभी पुलिसकर्मियों के नाम खुला खत लिखते हुए कहा कि-
मेरे सरगुजा रेंज के पुलिस स्टाफ के
प्यारे साथियों,
आपको सपरिवार नूतन वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं साथियों आप सबके साथ लगभग ग्यारह माह काम करने का अवसर मिला। संभाग के समस्त पुलिस स्टाफ सिपाही से लेकर एस पी तक ने पूरी निष्ठा व ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया।
कोरोना काल से लेकर अभी तक आप सबके द्वारा जो =टीम भावना से काम किया वो प्रशंसनीय रहा है।
कोरोना ने संपूर्ण मानवजाति के लिए तो चुनौतियां पेश की ही है।जिससे करोड़ों लोग इस नव वर्ष मे हमारे बीच नहीं रहे। नौकरियां चली गई।बेरोजगार हो गए।मानसिक रूप से अस्वस्थ हो गए पारिवारिक तनाव मे इजाफा हुआ। लोगों के आपसी व्यवहार मे बदलाव हुआ।राजनैतिक, सामाजिक प्रभाव भी देखा गया है।
IG डांगी ने आगे कहा कि इन सबके बीच कोरोना ने हम पुलिस कर्मियों के लिए अलग ही तरह की चुनौती पेश की है।वो है कोरोना का अपराधियों के लिए नया अवसर के रुप मे उभरना।
कोरोना के कारण जेल़ों मे बंद आरोपियों/अपराधियों का बाहर आना एवम फिर से आपराधिक घटनाओं को अंजाम देना। ऐसे आरोपियों को गिरफ्तार करने के दौरान कोरोना से संक्रमित होने की घटनाएं होना।जिससे हमने कुछ साथियों को खोया भी है।
गिरफ्तार आरोपियों को न्यायालय मे पेश करने से पहले टेस्ट कराने,न्यायालय में पेश करने के लिए जो मशक्कत करनी होती है वो तो उस स्टाफ से बेहतर कौन जान सकता है।कितना भी गंभीर जैसे चोरी, लूट,डकैती, हत्या, नाबालिग से दुष्कर्म, महिलाओं से छेड़खानी ,करोड़ों का लोगों से ठगी जैसे आरोपों का आरोपी इस दलील से की जेल जाने या जेल मे रहने से कोरोना से संक्रमित हो सकता है,जेल जाने से बच रहे थे।तथा पुनः जाकर फिर से आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहे थे जो पुलिस के लिए चुनौती बन गया।समाज मे कोरोना से ज्यादा दहशत ऐसे अपराधियों से देखी गई है।ऐसे अपराधी वापस लौटकर डकैती जैसी घटनाओं, नशा कारोबार, महिलाओं से छेड़छाड़ जैसी घटनाओं को अंजाम देते रहे है।
IG ने आगे कहा पीड़ित सामने आकर पुलिस से पूछता है वो इतनी.जल्दी कैसे बाहृर आ गया। पुलिस पर मिलीभगत के आरोप मढे गए लेकिन हमारे  द्वारा दिए जा रहे कोरोना के कारण छूट जाने के तर्क से संतुष्ट नही होता।
गंभीर आरोपों के आऱोपियो को दूर दूर के प्रदेशों से कोरोना से संक्रमित होने का खतरा मोल लेकर जान जोखिम मे डालकर ले आते लेकिन जितना समय उसको लाने मे लगता उससे कम समय मे कोरोना के कारण बाहर आने मे लग रहा था।ऐसी परिस्थितियों मे आपने काम किया है।ऐसी परिस्थितियों मे काम करने के दौरान जो आपकी मानसिक स्थिति आपकी बनी उसक़ो मै ही समझ सकता हूं।फिर भी आप लोगों ने हौसला नहीं खोया और बेहतर काम किया।वो प्रशंसनीय है।
आपने नशा मुक्त सरगुजा के अभियान को सफल बनाने मे जो मेहनत की है उसकी भी मै प्रशंसा करता हूं एवम् उम्मीद करता हूँ कि समाज मे इस कैंसर रूपी बीमारी के खिलाफ ऐसी ही कारवाई आप करते रहेंगे।
आप सबके स्वस्थ रहने एवम बेहतर भविष्य की कामना करता हूँ।आप समाज मे पुलिस की छवि को और बेहतर करने का यह प्रयास जारी रखेंगे इसी उम्मीद से मैं आपसे विदा लेता हूँ।
जय हिंद
रतन लाल डांगी
आईजी, बिलासपुर

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close