♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

दो हजार के नोटों की अदला बदली को लेकर आम जनता अफवाहों पर ध्यान न दें ……आरबीआई के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार रख रही विशेष ध्यान ….. किसी भी स्थिति में देश की आम जनता को आर्थिक दिक्कतों का न करना पड़े सामना ….पढ़े पूरी खबर इस भाजपा नेता ने क्या कहा और क्या है नियम

 

 

रायगढ़।

24 मई से 2000 रुपये के नोटों को बदलने की प्रक्रिया शुरू हो रही है जिसको लेकर बाजार और खासकर सोशल मीडिया पर तरह तरह को बातें और अफवाह सामने आ रही हैं , इसी को लेकर भाजपा नेता जिला उपाध्यक्ष विकास केडिया ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर आम जनता से अनुरोध किया है कि वे बाजार और सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों को ध्यान न दें, आम जनता को दो हजार के नोटों की अदला बदली के लिए कोई समस्या नहीं होगी , क्योंकि इसके लिए अभी आगामी 30 सितंबर तक का पर्याप्त समय भी है और अदला बदली अथवा जमा की बैंकिंग प्रक्रिया को सरकार ने बेहद सरल कर दिया है ताकि आम जनता को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

 

आगे भाजपा नेता विकास ने कहा कि आप बैंक में जाकर इन नोटों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान किए आसानी से बदल सकते हैं और जमा भी करा सकते हैं जहां एक बार में अधिकतम बीस हजार रुपए की अदला बदली को जायेगी , वही आप दो हजार से लेके अधिकतम कितनी भी बड़ी रकम (दो हजार के नोटों की ) को बैंक में जमा करा सकते है।

आगे भाजपा नेता श्री केडिया ने यह भी कहा कि आरबीआई के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार इस बात का विशेष ध्यान रख रही हैं कि किसी भी स्थिति में देश की आम जनता को आर्थिक दिक्कतों का सामना न करना पड़े , इसलिए जारी सर्कुलर में स्पष्ट रूप से बताया गया है कि नोटों की अदला बदली अथवा जमा की प्रक्रिया को किसी भी बैंक में आसानी से किया जा सकता हैं, इसके लिए उस बैंक विशेष का ग्राहक होना अनिवार्य नहीं है, रही बात आईडी की अनिवार्यता की तो ये अफवाह है अदला बदली के लिए किसी आईडी प्रूफ की जरूरत नहीं है किंतु दो हज़ार रूपए के रूप में यदि कोई व्यक्ति बड़ी रकम जमा करता है तो पैन कार्ड जरूर देना होगा, जो कि एक सामान्य बैंकिंग प्रक्रिया में भी आम जनता को देना ही होता है जब वे बड़ी राशि का आहरण अथवा जमा करते हैं।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close