♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

बर्ड फ्लू : कोरिया प्रशासन ने कसी कमर..डोर टू डोर हो रहा सर्वे…राहत की बात..अब तक नही मिला कोई पेशेंट…निजी 841 मुर्गी नष्ट..75 हजार मुआवजा.. कलेक्टर का आर्डर-बाजार में अंडा, मुर्गी, बत्तख की बिक्री पर रोक…हेचरी के बाहर नहीं है संक्रमण.. फिर भी ऐहतियात बरतने के निर्देश..

 बर्ड फ्लू : कोरिया प्रशासन ने कसी कमर..डोर टू डोर हो रहा सर्वे…राहत की बात..अब तक नही मिला कोई पेशेंट…निजी 841 मुर्गी नष्ट..75 हजार मुआवजा.. कलेक्टर का आर्डर-बाजार में अंडा, मुर्गी, बत्तख की बिक्री पर रोक…हेचरी के बाहर नहीं है संक्रमण.. फिर भी ऐहतियात बरतने के निर्देश..

 
अनूप बड़ेरिया
 
जिला मुख्यालय स्थित शासकीय हेचरी बैकुण्ठपुर की मुर्गियों में फैली बर्ड फ्लू बीमारियों की रोकथाम के लिए कलेक्टर डोमन सिंह लगातार मानिटरिंग कर रहें हैं। इसके रोकथाम के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है।
इसी कड़ी में प्रशासन द्वारा हेचरी के समस्त 2700  मुर्गी, 12,000 चूजा, 30000 अंडे तथा दाना को जमीन में दबाकर नष्ट करने के बाद हेचरी के 1 किलोमीटर के दायरे में निजी व्यक्तियों के पास की 841 मुर्गियों को नष्ट करने के लिए मालिकों को लगभग ₹75000 राशि मुआवजा के तौर पर दिया जा रहा है। यद्यपि हेचरी के बाहर संक्रमण की कोई सूचना प्राप्त नहीं है ,परंतु एहतियात के तौर पर यह कार्यवाही की जा रही है ,स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज रायपुर से राज्य स्तरीय टीम डॉ धर्मेंद्र गहवई और डॉ जितेंद्र कुमार के नेतृत्व में प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर स्वास्थ्य अमले को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।
राज्य स्तरीय टीम द्वारा वेटरनरी डिपार्टमेंट के जिन कर्मचारियों द्वारा नष्टीकरण की कार्यवाही की जा रही है उन्हें आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराया जा रहा है, उनके द्वारा बताया गया कि यह बीमारी  मानव से मानव मे नही फैलती है। आज स्वास्थ विभाग द्वारा लगभग 560 व्यक्तियों का सर्वे कर चिकित्सकीय जानकारी  दिया गया। उनमें संक्रमण के कोई लक्षण  नहीं दिखाई दिए, लेकिन एहतियात के तौर पर  आगामी 7 दिनों तक  लगातार  मेडिकल टीम को उपचार हेतु  निर्देशित किया गया। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि किसी भी स्थिति में निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाइयां एवं अन्य चिकित्सकीय व्यवस्था उपलब्ध है।
 कलेक्टर श्री सिंह ने नगर पालिका बैकुंठपुर को शहर के बाजार में अंडा, मुर्गी, बत्तख बिक्री  ना हो ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु कहा है। आज भी कलेक्टर ने लोगों से अनुरोध किया है कि एहतियात के तौर पर अंडा, मुर्गी, बत्तख का उपयोग ना करें। इस व्यवसाय से जुड़े हुए सभी व्यापारियों से भी कलेक्टर ने सहयोग की अपील की है।
मुख्य स्वास्थ्य एवम चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रामेश्वर शर्मा द्वारा पर्याप्त संख्या में शासकीय कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा कर एहतियात के तौर पर मेडिकल टीम को डोर टू डोर सर्वे करने हेतु निर्देशित किया गया है। उनके द्वारा लोगों को कहा गया है कि सर्दी खांसी तेज बुखार आदि की स्थिति में तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। उन्होंने बताया कि सतत निगरानी रखते हुए पक्षियों के पंख, लार एवं अपषिश्ट पदार्थों को न छूने, पक्षियों की देखभाल करते समय हमेषा नाक व मुंह को मास्क या घने कपउे से ढकने, गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को जानवरों एवं पक्षियों के संपर्क में आने से बचने, पाॅल्ट्री पक्षियों या उनके उत्पादों के संपर्क में आनेवालों को बार-बार अपने हाथ साबून और पानी से धोने तथा पालतु और गैर पालतु पक्षियों में अचानक मृत्यु की जानकारी मिले तो तत्काल इस की सूचना निकट के पशु चिकित्सा अधिकारी को देने के लिए कहा गया हैे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close