♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

O5 सितंबर शिक्षक दिवस का बहिष्कार … अनुदान प्राप्त शिक्षक संघ ने ज्ञापन सौंप कर कही ये बात ….अनुदान प्राप्त विद्यालयों ……शिक्षक और कर्मचारी इसे अपनी उपेक्षा और अपना अपमान महसूस करते हुए मांग पूरी होने तक क्रमिक आंदोलन के लिए होंगे मजबूर

 

 

रायगढ़।

रायगढ़ जिले में अनुदान प्राप्त विद्यालयों में काफी लंबे समय से जिले स्तर व प्रांत स्तर की लंबित जायज मांगो पर संगठन के द्वारा समय समय पर निराकरण हेतु जिले, संभाग और प्रांत स्तर पर सभी जिम्मेदार सक्षम अधिकारियों से निवेदन किया जाता रहा है, जिनका निराकरण आज तक नही हो पाया है । अतः सभी शिक्षक और कर्मचारी इसे अपनी उपेक्षा और अपना अपमान महसूस करते हुए मांग पूरी होने तक क्रमिक आंदोलन हेतु मजबूर हो रहे है।

जिसकी सूचना अपनी मांग पत्र के साथ आज कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक महोदय,  एस डी एम  जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन व 05 सितंबर को शिक्षक दिवस का बहिष्कार करते हुए एक दिवसीय आंदोलन की सूचना का पत्र सौंपा है ।

 

जिले स्तर की मांगें निम्नानुसार हैं :-

1. रायगढ़ के अनुदान प्राप्त विद्यालयों के टी संवर्ग के शिक्षक/कर्मचारियों का वेतन भत्तों का भुगतान प्रतिमाह 15 तारीख के बाद होने के कारण ई पी एफ ओ द्वारा ब्याज डैमेज पेनल्टी लगाया जाता है । इस कारण से राज्य शासन पर अतिरिक्त वित्तीय अधिभार आता है । जबकि राज्य शासन से वेतन भत्तों हेतु बंटन समय पर जिले में आ जाता है । अतः निर्धारित समय सीमा में वेतन का भुगतान सुनिश्चित किया जाए ।
2. अनुदान प्राप्त विद्यालय रायगढ़ के शिक्षक / कर्मचारियों को अनुदान के लिए लागू पदोन्नति नियम के अनुशार पदोन्नति का लाभ नहीं दिया जा रहा है । पदोन्नति प्रकरण के प्रस्ताव जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में लंबित होने के कारण अनुदान विद्यालयों में पदोन्नति के पद रिक्त होने के बाद भी कर्मचारी इस लाभ से वंचित है और अनुदान संस्थाओं में प्रबंधक वर्ग द्वारा नियम विरुद्ध और अयोग्य प्राचार्य / प्रधानाचार्य नियुक्त है । नियमानुशार कार्यवाही कर पदोन्नति किया जाए ।
3. अनुदान प्राप्त विद्यालय के ई संवर्ग के हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी के सेवानिवृत्त शिक्षक कर्मचारीयों के उपादान और अवकाश नगदी करण के भुगतान अब तक नहीं हुआ है । मई 2022 में इस मद में डी पी आई से जारी आबंटन में समय पर जिले की मांग पत्र नहीं पहुंचने के कारण बंटन जारी नही हुआ । इस बाबत शीघ्र कार्यवाही कर भुगतान किया जाए ।
4. स्कूल शिक्षा विभाग राज्य शासन से पत्र क्रमांक के द्वारा माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के अनुपालन में जारी छठवें वेतनमान के एरियर्स के 05 किस्तों में अभी तक कार्मेल कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रायगढ़ के कार्यरत शिक्षक कर्मचारियो का केवल 04 किस्त का ही भुगतान हुआ है । वर्तमान तक अप्राप्त 01 किस्त जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में लंबित है जिसका शीघ्र भुगतान किया जाए ।


5. समस्याओं के निराकरण और अनुदान संस्था के कार्यों में सामंजस्य के लिए अनुदान प्राप्त संस्थाओं के संस्था प्रमुख, प्रबंधक वर्ग प्रतिनिधि, अनुदान प्राप्त कर्मचारी संगठन प्रतिनिधि, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के अनुदान लिपिक, अनुदान प्रभारी और स्वयं श्रीमान जिला शिक्षा अधिकारी के मध्य प्रति त्रैमासिक या प्रति छःमाही बैठक सुनिश्चित किया जाना चाहिए ।

इसी अनुक्रमानुसार प्रांतीय स्तर पर लंबित मांगे निम्नानुसार है :-
1. प्रदेश के अनुदान प्राप्त विद्यालयों के शिक्षक/कर्मचारियों को भी पेंशन लागू की जाए । जबकि अनुदान अधिनियम में प्रावधान व पात्रता होने के अतिरिक्त समान अधिनियम में प्रदेश में कार्यरत अनुदान प्राप्त महाविद्यालय में राज्य शासन शिक्षक व कर्मचारियों को पेंशन लाभ दिया जा रहा है ।
2. अनुदान प्राप्त विद्यालयों के शिक्षक (अनुदान) संवर्ग के कर्मचारीयों को 01.05.2013 से राज्य के शिक्षक (पंचायत) संवर्ग के समान समतुल्य वेतनमान का लाभ प्रदान किया जाए ।
3. अनुदान प्राप्त विद्यालय के शिक्षक (अनुदान) संवर्ग को शासकीय शिक्षक ( पंचायत ) के समान दिनांक 01/07/18 से समान पदनाम परिवर्तन किया जाए ।
4. 02 वर्ष या उससे अधिक सेवा अवधि पूर्ण करने वाले शेष बचे शिक्षक (अनु ) संवर्ग के कर्मचारियों का भी दिनांक 01.11.2020 से शिक्षक पंचा. / नग. निका. संव. के कर्म. के समान नियमित 7 वा वेतनमान प्रदान किया जाए ।
5. अनुदान प्राप्त विद्यालयों के लिए भी राज्य शासन के समान नवीन भर्ती नियम जारी किया जाए ।
6. शत प्रतिशत अनुदान प्राप्त विद्यालयों में 2014 से भर्ती पर लगे प्रतिबंध को हटाया जाए ।
7. जिले स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में लंबित समस्याओं का निराकरण शीघ्र किया जाए ।

संगठन ने अपने ज्ञापन पत्र में उपरोक्त विषयों से संबंधित मांग 04 सितंबर तक निराकरण नहीं किए जाने से मजबूरी में दिनाक 05 सितंबर 2022 को जिला स्तर पर सभी कर्म. शिक्षक दिवस का बहिष्कार करते हुए एक दिवसीय आंदोलन करते हुए माननीय मुख्यमंत्री और माननीय शिक्षा मंत्री के नाम से ज्ञापन जिला कलेक्टर के माध्यम से सौपेंगे ।
ज्ञापन में यह भी कहा गयाहै की संगठन जिम्मेदार सक्षम अधिकारियों से अपेक्षा करता है कि उपरोक्त उल्लेखित जायज मांगों का यथाशीघ्र निराकरण कर आंदोलन को टालने का प्रयाश करने की मांग की गई है ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close