♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

अबूझमाड़ के सबसे अंदरूनी थाना कोहकामेटा जो कभी नक्सलियों के दबाव में हुआ था बन्द अब मिला है आज मिला “बेस्ट थाना का अवार्ड

 

 

 

नारायणपुर।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आईजी, आयुक्त और पुलिस अधीक्षक और कलेक्टरों का कॉन्फ्रेंस आयोजित हुआ था। कॉन्फ्रेंस में समीक्षा के दौरान माननीय मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की में शांति और उन्नति के आधार पर जिला नारायणपुर के थाना कोहकमेटा को उत्कृष्ट थाना का दर्जा दिया है। उल्लेखनीय है कि माननीय मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के केवल 03 पुलिस थाना कोहकामेटा (नारायणपुर), कोतवाली रायगढ़ और पाटन (दुर्ग) को उत्कृष्ट थाना का दर्जा दिया है।

*थाना कोहकामेटा के बारे में संक्षिप्त जानकारी :*
 थाना कोहकामेटा जिला मुख्यालय नारायणपुर से पश्चिम में करीबन 28 किमी की दूरी पर स्थित अबूझमाड़ के सबसे अंदरूनी थानों में से एक है।
 विगत कई वर्ष पूर्व करीबन 1983-84 में थाना कोहकामेटा को स्थापित किया गया था, किन्तु नक्सलियों के बढ़ते दबाव तथा सुरक्षागत् कारणों से थाना कोहकामेटा को हटाया गया था।
 ग्राम कोहकामेटा क्षेत्रान्तर्गत माओवादियों की लगातार उपस्थिति, सक्रियता व बढ़ते अपराध को दृष्टिगत् रखते हुये राज्य सर्कार मंशानुरूप दिनांक 29.11.2018 को कैम्प स्थापित कर जिला बल व 53वीं वाहिनी आईटीबीपी की कम्पनी को तैनात किया गया तथा दिनांक 01.01.2020 को कैम्प को थाना में उन्नत किया गया है।वर्तमान में थाना कोहकामेटा क्षेत्रान्तर्गत माओवादियों के माड़ डिवीजन, कुतुल एरिया कमेटी, कोहकामेटा एल.ओ.एस. व कोहकामेटा एल.जी.एस. सक्रिय रूप से कार्य कर रही है।
 ग्राम कोहकामेटा क्षेत्रान्तर्गत कैम्प व थाना स्थापित होने उपरांत सुरक्षाबलों की उपस्थिति में माओवादियों पर दबाव बढ़ा है, जिससे क्षेत्र रहने वाले आमजनता/ग्रामीणों के मन में पुलिस के प्रति विश्वास-विकास-सुरक्षा की भावना बढ़ी है।
 थाना बनने के उपरांत ग्राम कुदला से कोहकामेटा की बीच आर.आर.पी-02 योजनान्तर्गत 08 किमी का रोड़ निमार्ण कार्य सुरक्षा बलों की उपस्थिति में पूर्ण हो चूका है तथा वर्तमान में कोहकामेटा से ईरकभट्टी के बीच का रोड निर्माण का कार्य प्रगति पर है। इसके साथ ही आर.आर.पी-02 योजनान्तर्गत ग्राम किहकाड़ मुरनार, बेचा तथा कोहकामेटा से हतलानार होते हुए जिला मुख्यालय नारायणपुर तक का जी.एस.बी. कार्य पूर्ण हो चूका है मार्ग जल्द ही पूर्ण हो जायेगी।


 थाना स्थापित होने से सुरक्षा बलो की मौजूदगी में कोहकामेटा क्षेत्रान्तर्गत हर गांव में सोलर ड्यूल पम्प, सोलर लाईट्स, बिजली की सुविधाएं निरंतर ग्रामीणों को मिल रही है इससे पूर्व माओवादियों द्वारा आये दिन पेड़ काटकर, गड्डे खोदकर, बिजली पोल गिराकर मार्ग अवरूद्व करने जैसी घटनाएं कारित किया करते थे।
 कोहकामेटा में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनने से लोगो को चिकित्सीय सुविधा के साथ-साथ आवश्यकता पड़ने पर एम्बुलेंस की सुविधाएं भी उपलब्ध हो रही है।


 ग्राम कोहकामेटा में प्रत्येक शनिवार के दिन साप्ताहिक बाजार रहता है। अबूझमाड़ क्षेत्र के दूरस्थ ग्रामों के ग्रामीण बाजार आकर वनोपज को उचित दाम पर बेचते है जिससे बाजार की रौनक बढ़ गई है। इससे पूर्व ग्रामीण अपने रोजमर्रा की चीजे खरीदने के लिए जिला मुख्यालय आया करते थे। निरंतर आमजनता व पुलिस के मेल मिलाप होते रहने से ग्रामीणों के मन में विश्वास-विकास-सुरक्षा की भावना बढ़ी है। पहले की तरह पुलिस के प्रति डर की भावना नही है। आवश्यकता होने पर स्वयं ही थाना में आकर अपने समस्या बताते है।


 थाना बनने से धान खरीदी केन्द्र, बैकिंग सुविधाएं मिलने लगी है साथ ही सुरक्षा बलों की उपस्थिति में जिओ मोबाईल टॉवर लगाया गया है जिसे आगामी 10 दिनों के भीतर शुरू कर दिया जायेगा जिससे अबूझमाड़ के 10 किमी के दायरे में कव्हरेज होने से आसपास के ग्रामीणों को लाभ मिल सकेगा जैसे – ग्राम ईरकभट्टी, कच्चापाल, कानागांव, मुरनार, बेचा, हतलानार, आदि आसपास के ग्रामों तक नेटवर्क आसानी से उपलब्ध हो सकेगा तथा पुलिस को ज्यादा से ज्यादा माओवादियों के गोपनीय सूचना मिल सकेगा। थाना कोहकामेटा क्षेत्रान्तर्गत वर्ष 2022 में 02 आई.ई.डी. बरामद किया जा चूका है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close