♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

ऑन लाइन के माध्यम से लगातार हो रहे फ्रॉड को देखते हुए साइबर सुरक्षा को बढावा देने सायबर सेल प्रभारी पावरग्रिड के कर्मचारियों को किये जागरूक …. पढ़िए पूरी खबर इनकी पहल से हुआ ये कार्यक्रम

 

● *पावरग्रिड के सतकर्ता जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम में पहुंची सायबर सेल की टीम*….

*रायगढ़* । पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना के मार्गदर्शन में साइबर सेल की टीम जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को आनलाइन साइबर अपराधों की जानकारी देने व लोगों को साइबर अपराधों के प्रति सजग करने का कार्य कर रही है ।

इसी क्रम में आज दिनांक 07.11.2022 को एसपी श्री मीना के दिशा निर्देशानुसार साइबर सेल की टीम सायबर सेल प्रभारी उप निरीक्षक कमल किशोर पटेल के साथ ग्राम तरकेला स्थित पावरग्रिड जाकर पावरग्रिड के सतकर्ता जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम में कर्मचारियों को सायबर अपराधों के संबंध में जानकारी दिया गया ।

साइबर सेल प्रभारी द्वारा पावरग्रिड के अधिकारी व कर्मचारियों को बताया गया कि कई बार काफी पढे लिखा व्यक्ति भी ठगों का शिकार बन जाते हैं । ऐसे में किसी भी सूरत में अपने बैंक खाता से संबंधित कोई भी जानकारी अथवा पासवर्ड या ओटीपी इत्यादि को किसी से भी शेयर ना करें, ओएलएक्स या अन्य ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर खरीदी करते समय ऑफर या रुपयों के लालच में अंजान लिंक पर क्लिक न करें, किसी अंजान के कहने पर कोई भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन न करें । सायबर सेल प्रभारी सोशल मीडिया पर हो रहे हनी ट्रैप की जानकारी देकर किसी भी अंजान व्यक्ति के नंबर से वीडियो कॉलिंग करने व निजी फोटो शेयर करना खतरनाक हो सकता है बताया गया और साइबर अपराध से सुरक्षा के कई तरीकों के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया गया।

सायबर सेल के प्रधान आरक्षक राजेश पटेल द्वारा फर्जी फोन कॉल या एसएमएस पर नौकरी या लाटरी का झांसा देना अथवा आनलाइन फार्म या कोरियर प्राप्त करने से संबंधित काल आने पर व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं करना तथा सस्ते लोन, मोबाइल टावर लगवाने वाले विज्ञापन से धोखाधड़ी का शिकार होने की घटना के संबंध में जानकारी देकर ऐसे कॉल से बचने कहा गया और साइबर अपराधियों द्वारा अपनाए जाने वाले ठगी के तौर-तरीकों तथा उनसे बचाव व सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानियां रखने बारे जानकारी देकर जागरूक किया गया। वे बताये कि आमजन में साइबर अपराधों के प्रति जागरूकता लाने रायगढ़ पुलिस द्वारा निरंतर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है, अपने परिचितों से भी यह जानकारियां शेयर करें । कार्यक्रम में पावरग्रिड के डीएम श्री मयंक सिंह, डीजीएम श्री नरेन्द्र अधारी, मुख्य प्रबंधक श्री श्रीराम मीना और मुख्य प्रबंधक श्री आशुतोष दुबे के साथ पावरग्रिड के अन्य अधिकारी, कर्मचारी तथा सायबर सेल प्रभारी के साथ उनके स्टाफ प्रधान आरक्षक राजेश पटेल, रेणु मंडावी, धनंजय कश्यप मौजूद थे ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close