♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

श्याम मंदिर रजत जयंती महोत्सव की सभी तैयारियां चरमोत्कर्ष पर …कोलकाता के एक ट्रक फूलोंं व साज-सामग्री से होगा श्रृंगार …..सुर-ताल व लय के इस महोत्सव में श्री श्याम प्रभु के भजनों की होगी शानदार प्रस्तुति

 

अग्रोहा धाम में श्री श्याम दरबार को सौर मंडल जैसा चित्ताकर्षक सजाया जाएगा

रायगढ़ । अंचल की ख्याति लब्ध धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक एवं रचनात्मक कार्यो में अग्रणी संस्था श्री श्याम मंडल रायगढ़ द्वारा दो दिवसीय श्री श्याम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा रजतजयंती वर्ष का दो दिवसीय आयोजन 20 व 21 नवम्बर को संजय काम्प्लेक्स स्थित श्याम बगीची व जिंदल रोड स्थित अग्रोहा धाम में होगा। इसकी तैयारियां दोनों स्थान पर अपने अंतिम चरमोत्कर्ष पर है। जहां देश के सुविख्यात भजन कलाकार अपनी की सतरंगी छटाओं को बिखेरेंगे।
श्याम मंडल के प्रचार मंत्री महावीर अग्रवाल ने बताया कि श्याम बगीची में 11000 वर्ग फुट का भव्य पंडाल निर्माण करवाया जा रहा है। विशाल पंडाल के मध्य में श्री श्याम प्रभु का चित्ताकर्षक दरबार होगा। मंदिर एवं पूरे पंडाल में कोलकाता के फूलों एवं वहां से मंगाये कलर स्टोन एवं अन्य आकर्षक श्रृंगार सामग्री से चित्ताकर्षक सजाया जाएगा। 20 नवम्बर रविवार को श्री श्याम अखण्ड ज्योति पाठ का भव्य आयोजन होगा जिसमें आकर्षक नृत्य नाटिका द्वारा द्वापर से कलयुग तक का श्याम प्रभु के अवतरण की समस्त लीलाओं का झांकियों के माध्यम से चरित्र चित्रण किया जाएगा।
ब्यास पीठ पर कोलकाता से आमंत्रित सुप्रसिद्ध भजन गायक सरदार दलजीत सिंह एवं सरदार गुरूप्रीत सिंह द्वारा सुन्दर श्री श्याम अखण्ड ज्योति पाठ का वर्णन किया जाएगा। यह कार्यक्रम दोपहर 2 बजे से शुरू होकर रात्रि 9 बजे तक चलेगा। सभी श्रद्धालुओं से अनुरोध है कि समय का विशेष ध्यान देवें, क्योंकि उक्त पाठ नियत समय दोपहर 2 बजे शुभ मुहूर्त में आरंभ होगा तत्पश्चात कोलकाता पश्चिम बंगाल के आमंत्रित भजन गायक आयुष सोमानी अपने भजनों की सुमधुर प्रस्तुति संजय काम्पलेक्स स्थित श्री श्याम बगीची में देंगे।
श्याम मंडल के प्रचार मंत्री महावीर अग्रवाल ने बताया कि 21 नवम्बर सोमवार को रजत जयंती वर्ष में सुमधुर भजनों की पावन गंगा में डूबकी लगवाने देश के ख्यातिनाम भजन गायक वृन्दावन कालोनी के सामने जिन्दल रोड स्थित अग्रोहा धाम में प्रस्तुति देंगे। यहां करीबन एक लाख वर्गफीट में विशाल डोम पंडाल बनवाया जा रहा है। महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था अलग-अलग बेरिकेड्स लगाकर की जा रही है। इस भव्य पंडाल के मध्य में श्री श्याम प्रभु के दरबार को कोलकाता से आए विशेष कारीगरों द्वारा सौर मंडल जैसा नीला गगनचुम्बी आसमान की तर्ज पर आकर्षक रूप से सजाया जाएगा।

इस रजत जयंती महोत्सव में श्याम दरबार में आमंत्रित भजन गायकों में भजन सम्राट श्री कन्हैया मित्तल चंडीगढ़ एवं सुप्रसिद्ध भजन गायक संजू शर्मा कोलकाता, भजन गायक तुषार चौधरी कोलकाता एवं जयपुर राजस्थान से स्वर कोकिला भजन गायिका रजनी राजस्थानी, व अन्य भजन गायकों द्वारा अनुपम भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। रजत जयंती के इस अनुपम महोत्सव में सुर, लय व ताल का जादू बिखेर कर ये सभी कलाकार चार चांद लगाएंगे। श्याम मंडल के पूर्व अध्यक्ष राजेश अग्रवाल एवं गुलाब डालमिया ने बताया कि इस रजत जयंती वर्ष को लेकर शहर एवं बाहर के भक्तों में उत्सुकता का माहौल व्याप्त है। इन कलाकारों के प्रदर्शन हेतु तखतों का रैम्प भी बनवाया जा रहा है। इसके अलावा श्री श्याम प्रभु के दरबार के लिए फूलों व अन्य श्रंृगार का सामान कोलकाता से विशेष रूप से मंगवाया गया है। उल्लेखनीय है कि श्री श्याम मंडल के आयोजन को लेकर श्याम प्रभु के निराले भक्त श्रंृगार की ऐसी शोभा रचाते हैं जिसका दर्शन अपने आप में अद्वितीय बन जाता है, जिसमें भक्तों की अटूट श्रद्धा व विश्वास से मंडल अभिभूत है। अध्यक्ष राजेश चिराग, सचिव सचिन बंसल ने बताया कि श्याम मंडल के सभी सदस्य दो दिवसीय चलने वाले श्री श्याम रजत जयंती महोत्सव को चार चांद लगाने में लगातार प्रयासरत हैं। मंडल में नित नए भजन गायकों को आगमन होता रहा है। यही कारण है कि कृष्णावतार श्री श्याम प्रभु के सुमिरन मात्र से ही भक्तों के अनेक संकट क्षण में दूर होते यहां देखे जा सकते हैं। ऐसे कई प्रत्यक्ष उदाहरण हैं, कि श्याम दरबार में भक्तों की अपार उपस्थिति और दिव्य दर्शन का यह अद्भुत दृश्य श्री श्याम भक्ति के सुखद अनुभूति का कारण बनता है। रजत जयंती महोत्सव में भव्य पंडाल व विशाल श्री श्याम दरबार की शोभा चित्ताकर्षक व अनोखी रहेगी। इसको लेकर शहर में खासी चर्चा रहती है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close