♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

स्वक्छ्ता के लिए सबने लगाई दौड़ ….. कहा पहले साफ – सफाई……इंडियन स्कूल व निगम का ऐतिहासिक व यादगार स्वच्छथॉन कार्यक्रम देखने को मिला …… हजारों हाथ एक नव संकल्प के साथ उठे ….इतनो को मिला पुरुस्कार ….कार्यक्रम को संबोधित करतें हुए इन्होंने कहा हमारा शहर हो नंबर वन ..

 

रायगढ़ – –

रविवार को सुबह की मंद – मंद ताज़ी हवा के झोंके जहां मन को प्रसन्नचित कर रही थी। वहीं दूर तलक सफेद परिधान में सजे सभी उम्र के लोगों की आंखों में खुशी की किरणें, सूरज की प्रथम किरणों से मिलकर शहर की खूबसूरती को और भी बढ़ा रही थी। वहीं जब हजारों हाथ एक नव संकल्प के साथ उठे साथ ही समाज को जीवन में स्वच्छता का संदेश देने के लिए जब हजारों कदम खुशी के साथ शहर के आईडीबीआई स्थल से इंडियन स्कूल तक स्वच्छता के मधुर नारे संग बढ़े तो हर किसी का मन एक नयी उर्जा, एक नयी सोच, एक नव संकल्प के साथ ताजगी से भर गया। ऐसा हसीन मंजर आज इंडियन स्कूल व नगर निगम के ऐतिहासिक एवं यादगार स्वच्छथॉन कार्यक्रम में देखने को मिला।


एसपी व कमिश्नर ने दिखाई हरी झंडी – –

सुबह सात शहर के आईडीबीआई बैंक स्थल के पास इंडियन स्कूल व निगम द्वारा आयोजित स्वच्छथॉन कार्यक्रम को एसपी अभिषेक मीणा व निगम कमिश्नर संबित मिश्रा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर इंडियन स्कूल के चेयरमैन अजय अग्रवाल, डायरेक्टर श्रीमती रिता अग्रवाल, प्रिंसिपल श्रीमती प्रिया कपिल सिब्बल व अन्य गणमान्य नागरिकों की विशेष उपस्थिति रही। वहीं अपने सारगर्भित उद्बोधन में एसपी अभिषेक मीणा ने कहा कि वास्तव में यह एक अच्छी पहल है। इससे समाज को स्वच्छता के प्रति जागरूक होने का संदेश मिलेगा साथ ही बच्चे भी अपने भविष्य में साफ-सफाई को विशेष महत्व देंगे। इस पहल के लिए इंडियन स्कूल बेहद बधाई के पात्र हैं। इसी तरह निगम कमिश्नर संबित मिश्रा ने कहा कि इस कार्यक्रम से लोगों में स्वच्छता के प्रति अवश्य अभिरुचि बढ़ेगी। इस कार्यक्रम में शहर के हर उम्र के लोगों ने काफी उत्साह के साथ भाग लिया। जिससे साफ जाहिर है कि भविष्य में लोग अपने जीवन में स्वच्छता को अवश्य महत्व देंगे। इस आयोजन के लिए इंडियन स्कूल टीम व शामिल सभी लोगों को बधाई।

उत्साह के साथ भाग लिए – –

इंडियन स्कूल के चेयरमैन अजय अग्रवाल ने कहा कि बड़े ही हर्ष की बात है कि इस कार्यक्रम में शहर के अतिरिक्त अन्य जिलों से लोग स्वच्छता को जीवन में तरजीह देने के लिए बड़े ही उत्साह के साथ भाग लिए। इतने लोग इस आयोजन में उत्साह के साथ शरीक होंगे यह उम्मीद नहीं थी परंतु लोगों की खुशी व उपस्थिति देख जाहिर हो गया कि भविष्य में इसका सुखद परिणाम देखने को मिलेगा। वहीं डॉयरेक्टर श्रीमती रीटा अग्रवाल अग्रवाल ने कहा कि शहरवासियों व समाज के लोगों में स्वच्छता के प्रति आज जागरूकता देखने को मिली। निश्चितरुप से भविष्य में स्वच्छता के लिए समाज व शहर में नवीन परिवेश का अभ्युदय होगा। इसी तरह प्रिंसिपल श्रीमती प्रिया कपिल सिब्बल ने कहा कि लोगों को जागरूक करने के प्रयोजन से ही इस कार्यक्रम को मिलकर नवरुप दिया गया था जो अपार लोगों का सकारात्मक सहयोग देकर यह प्रतीत हो गया कि वास्तव में लोग अब अपने जीवन में जरुर स्वच्छता को महत्व देंगे। इस वृहद कार्यक्रम में शरीक हुए सभी स्नेही स्वजनों के प्रति सकारात्मक सहयोग के लिए हम अपनी पूरी टीम के साथ विशेष आभारी हैं।


शहर को स्वच्छ बनाने हजारों लोगों ने लगाई दौड़ इंडियन स्कूल व नगर निगम के संयुक्त तत्वाधान में स्वच्छता मैराथन का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग एक हजार से अधिक प्रतिभागियों ने उत्साह के साथ भाग लिया व आईडीबीआई बैंक स्थल से इंडियन स्कूल तक हर उम्र के लोगों ने स्वच्छता को महत्व देने के उद्देश्य से दौड़ लगाई।वहीं लिया इस मैराथन में भाग लेने के लिए शहर के विभिन्न जगह से लोग शामिल हुए व बारह स्थानों में प्रेरणात्मक झांकियां भी लगाई गई थी जो आकर्षण का केंद्र रहा।


प्रतिभागियों को मिला पुरस्कार – –

ऐतिहासिक एवं यादगार इस आयोजित प्रतियोगिता में विशिष्टगणों के सानिध्य में विजयी प्रतिभागी मनीष कुमार को 11000 रुपये का प्रथम पुरस्कार, द्वितीय पुरस्कार मुकेश को 5000 रुपये तथा तृतीय पुरस्कार विवेक राज को 2000रुपये प्रदान किया गया। साथ ही सभी कैटेगरी में महिला एवं पुरुष वर्ग को पुरस्कार दिया गया। जिसमें स्वच्छता कर्मियों को दो 2000 तथा 18 साल से कम उम्र के प्रतिभागियों को 2000 महिला एवं पुरुष वर्ग तथा वरिष्ठ नागरिक गण के कैटेगरी में जयंत बहीदार को प्रथम पुरस्कार तथा बद्री नारायण दुबे को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया।


स्कूल परिसर में भव्य प्रदर्शनी – –

भव्य इस आयोजन के साथ इंडियन स्कूल परिसर में कक्षा नर्सरी से लेकर 12वीं तक के प्रतिभावान स्कूली बच्चों ने विज्ञान व आर्ट एंड क्राफ्ट का प्रदर्शनी मेला आयोजित किया था। जिसमें नन्हे-मुन्ने बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।वहीं स्कूल के बच्चों का वैज्ञानिक हुनर व एक से बढ़कर एक कला प्रदर्शनी देखकर एसपी अभिषेक मीणा, निगम कमिश्नर संबित मिश्रा व उपस्थित विशिष्टगण व शहरवासी अत्यंत मुग्ध हो गए व सभी प्रतिभावान बच्चों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।

स्वच्छता अपनाने का लिए संकल्प – –

कार्यक्रम के पश्चात उपस्थित सभी लोगों ने मिलकर स्वच्छता को अपनाने का संकल्प लिया। वहीं इस कार्यक्रम में नगर निगम के कमिश्नर संबित मिश्रा एसपी, अभिषेक मीना, इंडियन स्कूल के चेयरमैन अजय अग्रवाल , डायरेक्टर रीता अग्रवाल ,प्राचार्य श्रीमती प्रिया कपिल, नगर निगम कमिश्नर संबित मिश्रा ने स्वच्छता दीदियों के साथ मिलकर समस्त रायगढ़वासियों को स्वच्छता को अपनाने तथा प्लास्टिक को पूर्णता बंद करने तथा अल्टरनेटिव उपयोग में लाने का संदेश दिया साथ ही उन्होंने कहा कि रायगढ़ में यह प्रथम अवसर था जब स्वच्छता को अपने हृदय में संजोकर बच्चों से लेकर बुजुर्ग वर्ग तक सभी लोगों ने इतनी निष्ठा के साथ दौड़ में भाग लिया। वहीं 22 जनवरी का दिन पूरे शहरवासियों के लिए तथा स्वच्छता के लिए सदैव याद किए जाने वाले दिन में शामिल हो गया। इसी तरह आशा है कि अब रायगढ़ भी स्वच्छता के पायदान में प्रथम स्थान हासिल करने में कामयाब होगा। वहीं इस कार्यक्रम को सफल बनाने में इंडियन स्कूल टीम, नगर निगम टीम, पुलिस विभाग, ट्रैफिक विभाग व चिकित्सा विभाग टीम के सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close