♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

26 जनवरी को इन 4 बच्चों को मिलेगा वीरता पुरस्कार.. पढ़िए इन बच्चों के वीरता के किस्से..राज्य वीरता पुरस्कार के लिए चयनित हुए छग के बहादुर बच्चे..

26 जनवरी को इन 4 बच्चों को मिलेगा वीरता पुरस्कार.. पढ़िए इन बच्चों के वीरता के किस्से..राज्य वीरता पुरस्कार के लिए चयनित हुए छग के बहादुर बच्चे..

अनूप बड़ेरिया
छत्तीसगढ़ राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा राज्य वीरता पुरस्कार जूरी समिति की बैठक में चार बहादुर बच्चों का चयन राज्य वीरता पुरस्कार 2019-20 के लिए किया गया है। राज्यपाल  सुश्री अनुसुईया उइके चयनित बच्चों को आगामी 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को राजधानी रायपुर के पुलिस मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय मुख्य समारोह में नगद 15 हज़ार पुरस्कार, प्रशस्ति पत्र व मैडल प्रदान कर सम्मानित करेंगी। पुरस्कार के लिए चयनित बच्चों में कुमारी अंशिका साहु 7 वर्ष, पिता श्री चंपालाल साहू वार्ड नंबर -2, नहर पारा संबलपुर जिला धमतरी, कुमारी अनन्या चौहान 13 वर्ष पिता आनंद सिंह चौहान बंजारी रोड रायपुर, राहुल पटेल 12 वर्ष पिता मंगलूराम पटेल, ग्राम चौबेबांधा बरोंडा तहसील राजिम जिला गरियाबंद, प्रमोद बारीक 15 साल पिता रोहित बारीक ग्राम भटली थाना सरिया जिला रायगढ़ शामिल हैं।
राज्य वीरता पुरस्कार 2019-20 के लिए चयनित बच्चों का परिचय और इनकी बहादुरी की कहानी इस प्रकार हैं
 
1.कुमारी अंशिका साहू पिता चम्पालाल साहू  –  वार्ड नं . 02 , नहरपारा , संबलपुर, जिला धमतरी कक्षा 2 की छात्रा अवकाश के दिन 17 जुलाई 2018 को अपनी बड़ी बहन कु . आंकाक्षा साहू , कक्षा 7 वी में अध्ययनरत , एवं अपने अन्य दोस्तों के साथ खेल रही थी । खेलते हुए गांव के एक मकान के बाहर लगे हुए खुले विद्युत मीटर के वायर को छूने से आकांक्षा करेंट लगने से चिपक गई और वह तड़पने लगी । छोटी बहन अंशिका ने खतरे को भांपते हुए बिना समय गवाएं अपनी सूझबूझ से पहने हुए प्लास्टिक के चप्पल से अपनी बहन के चिपके हुए हाथों को जोर – जोर से मारने लगी तब अचानक करंट से चिपकी हुई आकांक्षा एक झटके में करंट से अलग हो गई और उसकी जान बच गई। स्कूल की प्रधान पाठिका को घटना की जानकारी होने पर उनके द्वारा अंशिका से इस संबंध में पूछताछ की गई और उसके साहसी कार्य की प्रशंसा की गई । स्कूल के अन्य स्टॉफ , ग्रामीणों द्वारा अंशिका के साहस और त्वरित निर्णय क्षमता को सराहते हुए प्रशंसा की गई ।
2.कुमारी अनन्या चौहान पिता आनन्द सिंह  17 मार्च 2019 को अपनी चचेरी बहन अनिकृति एवं रिया साहू के साथ सुपेला भिलाई होली मिलन समारोह में गई थी । दुपहिया वाहन से लौटते समय पशु के अचानक सामने आने के कारण दुपहिया वाहन अनियंत्रित हो जाने के कारण तीनों वाहन से गिर कर घायल हो गए । सिर पर चोट आने कारण अनिकृति और रिया घटना स्थल पर ही बेहोश हो गए । अनन्या को भी हाथ एवं पैर में चोट लगने के बावजूद वह राहगीरों की मदद से खुर्सीपार पुलिस थाना पहुंचकर दुर्घटना की मौखिक रूप से जानकारी दी । पुलिस अधिकारियों द्वारा अनिकृति और रिया को चंदुलाल चंद्राकर हॉस्पिटल भिलाई पहुंचाया गया। जहां उनकी प्राथमिक उपचार के पश्चात् रायपुर रामकृष्ण हॉस्पिटल रिफर कर दिया गया। जहां पर उनका उपचार किया गया । अनन्या के सूझबूझ के कारण समय पर अनिकृति व रिया का ईलाज पुलिस अधिकारियों के सहयोग से संभव हो पाया । स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा कु . अनन्या सिंह चौहान को साहस व त्वरित निर्णय क्षमता , व सूझ – बूझ को ध्यान में रखते हुए उसे वीरता पुरस्कार प्रदाय किये जाने की अनुशंसा की गई है । साहसिक कार्य के लिए राष्ट्रीय व राज्य वीरता पुरस्कार प्रदाय किये जाने हेतु अनुशंसा की गई थी।
3. राहुल पटेल पिता श्री मंगलूराम पटेल 17 अक्टूबर 2019 , दिन गुरूवार को ग्राम चौबेवांधा के निवासी पीलूराम यादव का दो वर्षीय पुत्र दानेश्वर यादव आस – पास खेलते हुए ग्राम के शीतला तालाब पहुंच गया । तालाब की गहराई 15 से 20 फीट है । बालक तालाब में लगभग 10 फीट दूर  पानी में चला गया और डूबने लगा । तालाब के दूसरी ओर रंगमंच बना हुआ है जिसमें ग्राम का ही बालक  राहुल पटेल  खेल रहा था । राहुल का ध्यान अचानक तालाब की ओर गया । उसने देखा कि तालाब में कोई छोटा बालक डूब रहा है उसे स्थिति की गंभीरता को वह तुरन्त भांप कर लगभग 150 मीटर की दूरी से दोड़ते हुए आकर अपनी जान की परवाह किये बगैर तालाब में छलांग लगा दी । राहुल को तैरना आता था वह डूबते हुए बालक दानेश्वर यादव को खींचकर तैरते हुए तालाब के किनारे पहुंच गया । राहुल के इस साहस से बालक दानेश्वर की जान बच गई । स्थानीय लोगो द्वारा राहुल के इस साहसिक कार्य की प्रशंसा की गई । ग्रामीणों द्वारा रंगमंच पर बालक राहुल को श्रीफल तथा नगद राशि देकर सम्मानित किया गया । छत्तीसगढ़ सोनकर सामाज द्वारा भी राहुल को सम्मानित किया गया
4.प्रमोद बारीक पिता रोहित बारीक   15 अगस्त 2019 को ग्राम भठली जिला – रायगढ़ की निवासी अनुपमा भोई अपनी नाबालिक पुत्री कु .भारती भोई के साथ मैदान के लिए दोपहर करीब 2 बजे गांव के ही गाटा तालाब की ओर गयी थी । सामान्यतः तालाब की गहराई 10 – 20 फीट होती है । वर्षा ऋतु होने के कारण तालाब पानी से भरा हुआ था । बालिका भारती तालाब से पानी लेते समय पैर फिसल जाने के कारण गहरे पानी में गिर कर डूबने लगी जिसे देखकर भारती की माता अनुपमा  बचाव – बचाव कह कर जोर – जोर से चिल्लाने लगी , तभी पास के मैदान में ग्राम के निवासी 15 वर्षीय  प्रमोद बारीक जो कक्षा आठवी का छात्र है वह आवाज सुनकर दौड़कर आया और तालाब में डूब रही भारती को देख कर अपनी जान की परवाह न करते हुए साहस के साथ तालाब में कूद गया और डूबती हुई बालिका भारती को खींच कर बाहर निकाल कर उसकी जान बचाई । यदि समय पर प्रमोद पहुंच कर भारती की जान नहीं बचाता तो कोई अनहोनी घटना घट सकती थी । प्रमोद के अध्ययनरत शाला के प्रधान पाठक , संरपंच , एवं स्थानीय निवासियों द्वारा प्रमोद के साहस की प्रशंसा की गई तथा उसे वीरता पुरस्कार प्रदाय हेतु प्रस्ताव प्रेषित किया गया है ।
इन सभी बहादुर बच्चों को पुरस्कार प्रदान करने के लिए स्कूल, ग्राम पंचायत व सम्बद्ध जिलाधीशों ने अनुशंसा की थी। इसी पर जूरी समिति ने  बैठक में चर्चा कर निर्णय लिया है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close