♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

वरिष्ठ व्याख्याता संघ ने रायपुर में दिया एक दिवसीय धरना प्रदर्शन लंबे समय से पद्दोन्नति न होने पर वरिष्ठ व्याख्याता हैं आंदोलन की राह पर मांगें पूरी न होने पर किया जाएगा आंदोलन का विस्तार

 

रायगढ़

 

छत्तीसगढ़ में शिक्षा विभाग अंतर्गत ई-संवर्ग अंतर्गत 2016 से व टी-संवर्ग अंतर्गत 2013 से व्याख्याता से प्राचार्य के पद पर पदोन्नति नही हो रही है और पद्दोन्नति लंबित है। पदोन्नति के संबंध में छत्तीसगढ़ के प्रायः सभी संगठनों ने शिक्षा विभाग को पत्र लिखा है किन्तु आज तक राज्य शासन ने इस ओर ध्यान नहीं दिया है । इससे तंग आकर प्रदेश के व्याख्याताओं ने 7 नवम्बर 2021 को वरिष्ठ व्याख्याता संघर्ष मोर्चा, छत्तीसगढ़ का गठन किया और एक सूत्रीय मांग व्याख्याता से प्राचार्य पद्दोन्नति को लेकर 01 दिसम्बर से 09 दिसम्बर तक काली पट्टी लगाकर विद्यालयीन कार्य संपादन करने का निर्णय लिया था । 09 दिसम्बर तक पदोन्नती आदेश जारी नहीं होने के कारण माननीय शिक्षा मंत्री के बंगले का घेराव कर संघ के द्वारा ज्ञापन देने का निर्णय लिया गया । 09 दिसम्बर 2021 तक हमारी मांगों के संदर्भ में शासन ने कोई ध्यान नहीं दिया । अतः दिनांक 10 दिसम्बर को माननीय शिक्षा मंत्री के बंगले का घेराव करते हुए व्याख्याता गणों ने माननीय मंत्री जी को अपनी पीड़ा से अवगत कराने का निर्णय लिया।

*वरिष्ठ व्याख्याता संघर्ष मोर्चा प्राचार्य पदोन्नति हेतु क्यों है आंदोलित*

इस पदोन्नति में मूल बात यह है कि वरिष्ठ व्याख्याता को प्रिंसिपल के पद पर पद्दोन्नत करने पर शासन के खजाने पर कोई अतिरिक्त्त वित्तीय भार नहीं आ रहा है। पदोन्नति नहीं होने के कारण वर्ष 2020 में 184 प्रधान अध्यापक एवं 96 व्याख्याता, वर्ष 2021 में 315 प्रधान अध्यापक एवं 114 व्याख्याता गण रिटायर हो गये हैं। वहीं वर्ष 2022 में 346 प्रधान अध्यापक एवं 134 व्याख्यातागण रिटायर होने वाले हैं । अतः वरिष्ठ व्याख्याता संघर्ष मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष अरुण कुमार तिवारी, प्रदेश महामंत्री हेमन्त टांकसाले व प्रदेश संगठन मंत्री विकास नायक ने सचिव स्कूल शिक्षा विभाग को अवगत कराते हुए कहा था कि 10 दिसम्बर को बूढ़ा तालाब रायपुर में प्रदेश के सभी साथी एकत्रित होकर माननीय शिक्षा मंत्री के बंगले तक प्रस्थान करेंगे।

*रायगढ़ जिले से भी शामिल हुए वरिष्ठ व्याख्याता*

दिनांक 10 दिसम्बर 21 के उक्त आंदोलन को सफल बनाने के लिए रायगढ़ से गणेश प्रसाद साहू, के नेतृत्व में जीवराखन लाल नायक, विजयनारायण चौधरी, भुवनेश्वर पटेल, रमेश शर्मा, सुशील शर्मा, देवानंद नामदेव,रामचरण नवनीत, नरेंद्र चौधरी, शशि पटेल, एस के राठौर,नोहर सिंह गवेल, बी एल साहू, जगदीश केशरवानी, लोकेश्वर झरिया,जोहित राम राठिया, रवि सिंह राठिया, नरेश सिदार, सिल्वेस्टर मिंज, कृष्णा राठिया, भरत पटेल, एल पी ओगरे, सेतराम बंजारे आदि व्याख्याता गणों ने रायपुर के बूढ़ा तालाब में संपन्न धरना प्रदर्शन में भाग लिया।

*प्रमुख शिक्षा सचिव को सौंपा ज्ञापन*

वरिष्ठ व्याख्याता मोर्चा के प्रादेशिक संयोजक श्री अरुण कुमार तिवारी के नेतृत्व में आज एक दिवसीय धरना प्रदर्शन बूढ़ा तालाब रायपुर में वरिष्ठ व्याख्याता से प्राचार्य पदोन्नति एक सूत्रीय मांग के संदर्भ में धरना प्रदर्शन पश्चात शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ आलोक शुक्ला को ज्ञापन सौंपा गया जिसमें उन्होंने वरिष्ठ व्याख्याता संघ को आश्वस्त किया कि तत्काल ही प्राचार्य पदोन्नति के लिए कार्यवाही प्रारम्भ की जायेगी। प्रतिनिधि मंडल के समक्ष ही शिक्षा सचिव द्वारा महाधिवक्ता उच्च न्यायालय को पत्र लिखने के लिए अपने निज सचिव को निर्देशित किया गया एवं प्रमुख शिक्षा सचिव के द्वारा एक माह के भीतर पद्दोन्नति की कार्यवाही पूर्ण करने का आश्वासन प्रतिनिधि मंडल को दिया गया है। धरना प्रदर्शन में रायगढ़ जिले के साथ साथ राज्य के सभी जिले के प्रतिनिधि एवं व्याख्याता उपस्थित थे।

 

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close