♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

*संस्कार स्कूल ने मनाया रामनवमीं का पर्व व विश्व पृथ्वी दिवस*
*भगवान राम, माता सीता व हनुमानजी की वेशभूषा में बच्चों खूब लुभाया*
*स्कूल के छात्र-छात्राओं ने पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश*
रायगढ़। संस्कार स्कूल ने रामनवमीं का पर्व व विश्व पृथ्वी दिवस ऑनलाइन प्लटफार्म पर उत्साह के मनाया, जिसमें बच्चों ने उत्साह से हिस्सा लिया। रामनवमीं पर स्कूल की ओर से ऑनलाइन फैंसी ड्रेस स्पर्धा आयोजित की गई, जिसमें बच्चों ने भगवान राम, सीता व हनुमान की वेशभूषा धरकर फोटो व वाडियो सोशल साइट्स पर पोस्ट किए। वहीं विश्व पृथ्वी दिवस पर बच्चों ने पोस्टर, स्लोगन के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।
संस्कार स्कूल के मार्गदर्शक रामचंद्र शर्मा ने बताया कि हमारे स्कूल में शैक्षणिक के साथ खेलकूद, सांस्कृतिक व सामाजिक गतिविधियों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इसके माध्यम से बच्चों को देश के विभिन्न धर्मों, संस्कृति की जानकारी दी जाती है। हर धर्म के तीज-त्यौहारों पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस साल कोरोनाकाल के कारण स्कूल में कक्षाएं नहीं लग रही हैं, लेकिन सारी गतिविधियां ऑनलाइन प्लेटफार्म पर कराई जा रही हैं, जिसमें बच्चों के साथ उनके अभिभावक भी भागीदारी निभा रहे हैं। इसी कड़ी में रामनवमीं पर फैंसी ड्रेस स्पर्धा आयोजित की गई। बच्चे भगवान राम, सीता, लक्ष्मण, हनुमानजी के रूप में सज-संवरकर सामने आए। इस पहल की शहरवासियों ने भी खूब सराहना की।
*पर्यावरण को स्वच्छ रखने अधिक से अधिक पौधे लगाएं*
स्कूल की प्राचार्य श्रीमती रश्मि शर्मा ने बताया कि विश्व पृथ्वी दिवस पर भी ऑनलाइन पोस्टर, स्लोगन स्पर्धा आयोजित की गई, जिसमें बच्चों ने उत्साह से हिस्सा लिया। बच्चों ने लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए कहा कि प्रकृति से ही हमें आक्सीजन मिलता है, जिससे इस धरा पर जीवन संभव है। वर्तमान में औद्योगिकीकरण की आँधी के कारण जंगल कम होते जा रहे हैं, जिसका दुष्प्रभाव पर्यावरण पर पड़ रहा है। ओजोन परत क्षय हो रही है, वायुमंडल में कार्बन डाइ आक्साइड की मात्रा अधिक घुल रही है। यदि इस ओर शीघ्र गंभीरता से ध्यान नहीं दिया गया, तो जीवन संकट में पड़ जाएगा। इससे बचने का एकमात्र उपाय अधिक से अधिक पौधे लगाना व उसका संरक्षण कर पेड़ बनाना है। इसी तरह का संदेश बच्चों ने अपने पोस्टर्स में दिए।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close