♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

काँग्रेस पार्टी को अपने संगठन के साथ ही, अपने मीडिया विभाग को भी मजबूत करने की अत्यधिक आवश्यकता है – चंद्रशेखर शर्मा

काँग्रेसी चिंतक और समाजसेवी, रायपुर, छत्तीसगढ़ निवासी चंद्रशेखर शर्मा ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को सुदृढ़ बनाने के लिए मौजूदा हालात के मद्देनज़र अपनी राय जाहिर की है। उन्होंने मीडिया के माध्यम से यह अवगत कराया है कि जिस प्रकार काँग्रेस पार्टी को दिए गए अपने पहले सुझाव में उन्होंने कहा था की पार्टी को संगठनात्मक तरीके से सुदृढ़ होने की अत्यंत आवश्यकता है, उसी प्रकार कांग्रेस पार्टी को अपने मीडिया विभाग को भी सुदृढ़ और मजबूत करने पर विचार करना चाहिए क्योंकि जिस प्रकार किसी भी राजनीतिक दल का संगठन उसकी ताकत होती है, ठीक उसी प्रकार संगठन के कार्यों को प्रचारित और प्रसारित करने के लिए एक मजबूत मीडिया विभाग का होना अत्यंत आवश्यक है।

चंद्रशेखर शर्मा ने कहा कि ‘ऐसा मैं यह इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि वर्ष 2012 के बाद से ही भारतीय राजनीति में जो बदलाव आए हैं उसमें मीडिया की अहम भूमिका प्रदर्शित होती है जोकि पूरा विश्व देख रहा है। भारत की ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी मीडिया अब राजनीति का एक अभिन्न अंग बन चुका है या यूं कहें कि किसी भी राजनीतिक पार्टी की रीढ़ की हड्डी बन चुका है। इसीलिए मेरा सुझाव है कि काँग्रेस पार्टी को भी राष्ट्रीय और प्रादेशिक स्तर पर अपने मीडिया विभाग को मजबूत करते हुए उसमें ऐसे लोगों को शामिल करने की आवश्यकता है जो मीडिया के क्षेत्र में पारंगत हों या कोई पुराने मीडिया कर्मी हों या जिन्हें मीडिया क्षेत्र का तकनीकी ज्ञान और अनुभव हो।

एक उदाहरण के माध्यम से चंद्रशेखर शर्मा ने बताया कि जिस प्रकार तत्कालीन काँग्रेसी नेता व छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री स्वर्गीय अजीत जोगी ने अपने कार्यकाल के शुरुआती दौर में ही मीडिया का सदुपयोग करते हुए अपने आप को भारतीय राजनीति में राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किया साथ ही उन्होंने कांग्रेस पार्टी और छत्तीसगढ़ का नाम भी राष्ट्रीय स्तर पर प्रचारित किया, ठीक उसी ढर्रे पर वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर चल रही है। तो ध्यान देने योग्य बात यह है कि जब कांग्रेस पार्टी पहले से ही राजनीति में मीडिया की भूमिका को लेकर संजीदा है तो आज क्या हुआ?

चंद्रशेखर शर्मा ने कहा कि मैं आशा करता हूं कि कांग्रेस पार्टी मेरे सुझाव पर अमल करेगी और आने वाले समय में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर एक नए कलेवर में उभर कर सामने आएगी।

 

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close