♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

कोरिया में बढ़ा जलस्तर…नरवा विकास विकास योजना के कार्य कोरिया में तेजी… किसानों को आसानी से उपलब्ध हो रहा जल…

कोरिया / कोरिया जिले में भी राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ग्राम सुराजी योजना के अंतर्गत नरवा विकास परियोजना का कार्य तेजी से अग्रसर हो रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए बनाई गई यह योजना अब धरातल की हकीकत बनने लगी है। नरवा विकास योजना के माध्यम से जिले में वर्षा जल का संचयन,भंडारण,सिंचाई एवं ग्रामीण लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने से उनके आजीविका के साधनों में तेजी से विकास हो रहा है।

नरवा विकास योजना के तहत 45 नरवा का चयन-
जिले में नरवा विकास योजना के माध्यम से नाला उपचार एवं क्षेत्र उपचार का कार्य किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 45 नरवा का चयन किया गया। इस प्रकार जिले के सभी विकासखण्डों को कुल प्राप्त लक्ष्य में से 1251 कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं, वहीं 159 कार्य प्रगतिरत हैं। नरवा की कुल लंबाई 332.50 किलोमीटर है, जिसके माध्यम से जिले के किसानों एवं आमजनों को आसानी से जल उपलब्ध कराया जा रहा है।इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को अधिक से अधिक सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के साथ साथ जल संरक्षण एवं संवर्धन किया जाना है। इसके अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए आजीविका का साधन उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत ऐसी सरंचनाओं का निर्माण किया जा रहा है, जो भू-जल स्तर या भू-स्तर पर पाये जाने वाले जल एवं बरसात के पानी को भंडारित कर आगे उपयोग करने में एवं जल के कुछ मात्रा को नाला को पुनर्जीवित करनें में किया जा रहा है।

नरवा विकास कार्य मे नालों की साफ सफाई एवं भूमि सुधार कर नाले के क्षेत्रफल को बढ़ाया जा रहा हैं। जिसके अंतर्गत नाला उपचार के लिए कंटूर ट्रेंच, ब्रशउड चेक, लूज बोल्डर चेकडेम, मिट्टी चेकडेम, गेबियन स्ट्रक्वर, परकोलेशन टेंक, अंडर ग्राउंड डाईक निर्माण इत्यादि के कार्य किये जा रहें हैं।

नरवा के पानी से बढ़ा बाड़ी का जल स्तर –

जिले के किसानों ने बताया की नरवा के पानी से बाड़ी का जल स्तर बढ़ गया है। जिससे सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी मिल रहा है। वे अपने खेतों में अब रबी फसल लेने की तैयारी कर रहे हैं। साथ ही नरवा के पानी से उनके बाड़ी में लगे हुए सब्जी भाजी को इस मौसम में भी पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध हो रहा है। निश्चित ही इससे अतिरिक्त आमदनी होगी और इसीलिए उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बहुत बहुत धन्यवाद दिया है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close