♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

01 मई से 18 से 45 वर्ष के नागरिकों का टीकाकरण हो रहा है प्रारंभ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर अंत्योदय राशनकार्डधारी परिवारों से टीकाकरण की होगी शुरुआत

रायगढ़, 30 अप्रैल2021/ रायगढ़ जिले में तीसरे चरण का टीकाकरण 1 मई, शनिवार से प्रारंभ हो जाएगा। जिसके तहत 18 वर्ष से 45 वर्ष उम्र के बीच के लोगों को टीकाकरण की शुरुआत होने जा रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है । कलेक्टर श्री भीम सिंह ने बताया कि आज मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर जिले में तीसरे चरण की वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी कर ली गई है। मुख्यमंत्री श्री बघेल के निर्देशानुसार 18 से 45 वर्ष उम्र के बीच के नागरिकों के टीकाकरण की शुरुआत अंत्योदय कार्ड धारी परिवार के सदस्यों से की जा रही है।
ज्ञात हो कि प्रदेश को 18 से 45 वर्ष के उम्र के बीच वाले नागरिकों के टीकाकरण हेतु कल दोपहर लगभग 1.5 लाख वैक्सीन की डोज रायपुर पहुंचने वाली है। जिसे प्रदेश के सभी जिलों में वितरित किया जाएगा। रायपुर से कल 01 मई  को यह टीके रायगढ़ लाये जाएंगे। दोपहर बाद ये टीके रायगढ़ पहुचेंगे, इसलिए पहले दिन पुसौर, सरिया और सारंगढ़ विकासखंड में टीके लगाए जाएंगे। जिसकी पहले से तैयारी की जा रही है। चूंकि टीके जिले में कल देर से पहुंचेंगे अत: जिले के  धरमजयगढ़, लैलूंगा व अन्य विकासखंड में अगले दिन 02 मई से टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। शुरुआत में प्रत्येक विकासखंड को 800 डोज और नगरीय निकायों को 2300 डोज दिए जा रहे हैं। इससे टीकाकरण की शुरुआत हो रही है। पहले दिन उक्त तीन विकासखंड के 06 गांवों में टीकाकरण की शुरुआत होगी उसके अगले दिन जिले के सभी विकासखंड में टीकाकरण प्रारम्भ कर दिया जाएगा। यह टीके का पहला डोज है। प्रत्येक विकासखंड के लिए मिलने वाले डोज में प्रतिदिन हर विकासखंड में 100 डोज लगाया जाएगा। प्रत्येक विकासखंड के आगामी दिनों के शेड्यूल पृथक से जारी किये जायेंगे। जिले में लगभग 95 हजार अंत्योदय राशन कार्ड धारी परिवार हैं। जिन्हें प्राथमिकता के आधार पर पहले क्रम में वैक्सीनेशन किया जाएगा। वर्तमान में टीके की आपूर्ति कम है जैसे-जैसे टीके की आपूर्ति बढ़ती जाएगी टीकाकरण का दायरा बढ़ाते हुए बीपीएल और एपीएल को इसमें शामिल किया जाएगा।
टीकाकरण के पहले दिन जिले के तीन विकासखंड में 100-100 डोज दिए जाएंगे। 01 मई को पुसौर विकासखंड के चिखली और तेतला, सरिया विकासखंड के भठली और पंचधार और सारंगढ़ विकासखंड के कोतरी और रेड़ा गांव के अंत्योदय राशन कार्ड धारी परिवार के 18 से 45 वर्ष उम्र के बीच के परिवार जनों को ही टीके लगेंगे।
कहाँ लगेंगे टीके
पुसौर विकासखंड के निर्धारित गांव चिखली और तेतला के व्यक्तियों को टीके पुसौर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लगेंगे। सरिया विकासखंड के भठली और पंचधार के व्यक्तियों को सरिया के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीके लगेंगे। सारंगढ़ विकासखंड के कोतरी और रेड़ा गांव के अंत्योदय परिवार जनों को सारंगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में टीके लगेंगे। इन केन्द्रों पर टीकाकरण के लिए हितग्राहियों के मोबिलाईजेशन की जिम्मेदारी संबंधित विकासखंड के जनपद सीईओ को दी गयी है।
टीकाकरण के लिए लाने होंगे ये दस्तावेज
टीकाकरण करवाने वाले व्यक्ति को अपना अंत्योदय राशन कार्ड और आधार कार्ड लाना होगा। बिना अंत्योदय कार्ड के टीकाकरण नही किया जाएगा। इसके साथ ही गैर अंत्योदय राशन कार्ड धारियों का टीकाकरण नही किया जाएगा, अत: उन्हें टीकाकरण केन्द्र नही पहुंचना है। इस दौरान टीकाकरण सेंटर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close