♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

*डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देख सांगीतराई सरपंच लखन पटेल ने गांव में चलाया डेंगू जागरूकता अभियान……कैसे बचें डेंगू से ..बताया इन बातों से रहे सजग*

रायगढ़-/- ग्राम पंचायत सांगितराई में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सांगीतराई के तेज़ तर्रार व जनता के हित के लिए सदैव तत्पर रहने वाले सरपंच लखन पटेल के नेतृत्व में पूरे गांव में डेंगू के खिलाफ़ जागरूकता अभियान चलाया गया व लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया और डेंगू के लक्षणों व इसके बचाव के उपाय बताए गए। संगीतराई सरपंच लखन लाल पटेल ने कहा कि कूलर आदि में रखा पानी साफ करना चाहिए और डेंगू बीमारी आमतौर पर घर के आसपास पानी जमा होने से होती है, क्योंकि पानी एकत्रित हो जाता है और इसमें मक्खी मच्छर पनपने लगते है और इसी बीच डेंगू मच्छर भी पैदा होता है।

सरपंच लखन पटेल ने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए साफ सफाई का होना बहुत जरूरी है और पानी एक जगह पर जमा नहीं होना चाहिए। बर्तनों को ढककर रखें और मच्छरदानियों का प्रयोग करें, वहीं पूरी बाजू वाले वस्त्र पहनने चाहिए व डेंगू की बीमारी एक विशेष प्रकार के मच्छर के काटने से फैलती है तथा यह मच्छर खड़े पानी में पैदा होता है। सरपंच लखन पटेल ने ग्रामवासियो से अपील की कि वह अपने आसपास टायर, नारियल के खोल तथा खाली डिब्बों आदि में पानी को न रुकने दें।

इसके अलावा घर के अंदर तथा बाहर भंडारित जल को सदैव ढक कर रखें। उन्होने कहा कि व्यक्तिगत सावधानी के द्वारा डेंगू से बचाव संभव है बशर्ते व्यक्ति इस विषय में आवश्यक सावधानी बरते। उन्होंने बताया कि तेज बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द जैसी तकलीफों को हल्के में न लें तथा खुद इलाज करने की बजाय चिकित्सीय परामर्श लें। उन्होंने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग पूर्णतया तर्क है तथा विभिन्न क्षेत्रों में फागिंग के अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजन को जागरूक किया जा रहा है। ग्राम पंचायत सांगितराई में 100 से अधिक घरों में डेंगू रोग का निरीक्षण व टेस्ट किया गया जिसमें केवल एक व्यक्ति पॉजिटिव निकला जिसे सरपंच लखन पटेल द्वारा उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close