♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

RSS के नए विभाग कार्यालय भवन का हुआ शुभारंभ..

अनूप बड़ेरिया

कोरिया, एमसीबी व सूरजपुर जिले से शामिल हुए स्वयं सेवक

मंगलवार को हिंदू नव वर्ष एवं चैत्र रामनवमी के शुभ अवसर पर बैकुंठपुर में आरएसएस के नए कार्यालय भवन का शुभारंभ हुआ। विधि विधान से पूजा अर्चना पश्चात आरएसएस के मध्य क्षेत्र के सह क्षेत्र प्रचारक प्रेमशंकर सिदार एवं छत्तीसगढ़ के प्रांत प्रचारक अभय राम कुंभकार ने दीप प्रज्ज्वलन कर भारत माता के छाया चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए कार्यालय का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कार्यालय के प्रत्येक कक्षों का अवलोकन करते हुए सराहना की एवं शेष कार्य जल्द कराने को कहा। उन्होंने स्वयं सेवकों के साथ परिसर में वृक्षारोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।
राष्ट्रीय स्वयं संघ के कोरिया विभाग द्वारा आयोजित हिंदू नव वर्ष उत्सव एवं नूतन संघ कार्यालय भूतल दर्शन कार्यक्रम में पधारे सह क्षेत्र प्रचारक प्रेमशंकर सिदार,प्रांत प्रचारक अभय राम कुंभकार समेत विभाग संघ चालक प्रणव कुमार चक्रवर्ती एवं सह जिला संघ चालक तथा अध्यक्ष कार्यालय भवन निर्माण समिति नरेश सोनी उद्बोधन कार्यक्रम में मंच पर मौजूद रहे। जिसमें कि सर्वप्रथम कार्यालय भवन निर्माण में भूमि उपलब्ध कराने वाले भू स्वामी का साल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मान किया गया,साथ ही दो मेघावी छात्रों का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम की अगली श्रृंखला में विभाग संघ चालक प्रणव कुमार चक्रवर्ती ने कार्यालय भवन निर्माण के संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।जिसके बाद सह क्षेत्र प्रचारक प्रेमशंकर सिदार ने उपस्थित स्वयं सेवकों समेत गणमान्य नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि 2025 में संघ स्थापना के 100 वर्ष पूर्ण होने वाले है,संघ ही एकमात्र ऐसा संगठन है जो कि समाज के लिए,देश के लिए कार्य करता है,आज कई देशों में हमारी शाखाएं चल रही हैं,संघ ने हमेशा समाज में बदलाव का काम किया है।

श्री सिदार ने कहा कि समय के साथ साथ संघ के स्वरूप में भी काफी बदलाव हुआ है,जरूरतों के हिसाब से जगह जगह कार्यालय भवनों का निर्माण भी कराया जा रहा है जिसमें कि विभिन्न माध्यमों से कार्यकर्ता प्रशिक्षित हो रहे हैं यहां समाज सेवा के साथ साथ संस्कार भी दिया जा रहा है,यह कार्यालय भी कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण का केंद्र बनेगा,भविष्य में यहां भी प्रशिक्षण के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सह क्षेत्र प्रचारक ने आगे कहा कि देश में आज भी हिंदू विरोधी शक्तियां काम कर रही हैं,संघ ने शून्य से अपना काम शुरू किया शुरू में लोग संघ पर हंसते थे,हिंदू संगठन की बात आती थी तो लोग हेडगेवार जी का हसीं उड़ाते थे,लेकिन आज दृश्य बदल गया है। उन्होंने हिंदुत्व और देश की दशा और दिशा पर बहुत गंभीरता पूर्वक अपनी बात रखी। श्री सिदार ने आगे कहा कि आज भारत का वैभव हर क्षेत्र में बढ़ा है। अभी संघ को आगे बहुत सारा काम समाज सेवा की दिशा में करना है,समाज में समरसता की कमी को उन्होंने स्वीकार किया और कहा कि अभी इसमें बहुत काम करने की जरूरत है। छत्तीसगढ़ में पूर्व में हुई कई घटनाओं का बखान करते हुए अभी कई मायनों में पीछे रहने की बात उन्होंने कही। साथ ही कहा कि सभी कोशिश करें कि परिवार के लोग सप्ताह में एक दिन साथ मिलकर घर में पूजा अवश्य करें। उन्होंने समाज से प्रकृति और पर्यावरण की रक्षा करने, ऊर्जा बचाने,पॉलिथीन का उपयोग न करने और स्वदेशी अपनाने का आह्वान किया। नागरिक दायित्वों का पालन और देश हित में शत प्रतिशत मतदान करने की बात भी श्री सिदार ने कही।

उन्होंने संघ कार्यालय निर्माण में सहयोग देने हेतु प्रत्येक नागरिकों का अभिनंदन किया। इस अवसर पर विभाग संघ चालक ललितेश कुमार,विभाग प्रचारक नागेश नाथ जी,जिला संघ चालक नीरज अग्रवाल,जिला संघ चालक सूरजपुर दुर्गाचरण सिंह,सह संघ चालक सूरजपुर सत्यम गर्ग,सह विभाग कार्यवाह राकेश भानु,जिला कार्यवाह कमलेश गुप्ता,बैकुंठपुर नगर संघ चालक अजय जायसवाल, चरचा नगर संघ चालक रामसागर जी,विश्रामपुर नगर संघ चालक कुलवंत सिंह, डॉ. गौरव कांत बड़ेरिया, स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल, विधायक भैयालाल राजवाड़े, भीमसेन अग्रवाल समेत बड़ी संख्या में कोरिया, एमसीबी,सूरजपुर जिले से स्वयं सेवक,गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

सभी शाखाओं में मनाया गया हिंदू नव वर्ष – राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ द्वारा मंगलवार को चैत्र रामनवमी के शुभ अवसर पर सभी शाखाओं में उत्सव मनाया गया,ज्ञात हो कि चैत्र रामनवमी के पहले दिवस ही संघ के संस्थापक पूज्यनीय डाक्टर केशवराम बलिराम हेडगेवार जी का जन्म हुआ था,इस वजह से सभी शाखाओं में स्वयं सेवकों ने उन्हें प्रणाम किया और वर्ष प्रतिपदा उत्सव मनाया। शाखाओं में प्रमुख वक्ताओं ने अपनी बात रखी और एक दूसरे को हिंदू नव वर्ष की बधाई दी गई।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close