♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

जशपुर जिले के इस ब्लॉक में 180 शिक्षकों का प्रशिक्षण …शिक्षा नीति 2020 एवं राष्ट्रीय पाठ्यचर्चा 2022 के … अधिकारियों ने प्रशिक्षण की सराहना.. पढ़े पूरी खबर

 

रायगढ़। जशपुर जिला के दुलदुला ब्लॉक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एवं राष्ट्रीय पाठ्यचर्चा 2022 हेतु डाईट प्राचार्य एम.जेड.यू. सिद्दकी एवं एफ.एल.एन प्रभारी संजय दास के मार्गदर्शन अनुसार एफ.एल.एन कार्यक्रम की 05 दिवसीय ऑनलाईन कार्यशाला दिनांक 02.06.2024 से 06.06.2024 तक एवं 04 दिवसीय ऑफलाईन कार्यशाला दिनांक 10.06.2024 से 13.06.2024 तक विकास खण्ड दुलदुला के 03 जोन गट्टीबुड़ा, कस्तुरा एवं दुलदुला में आयोजित किया गया।


इस प्रशिक्षण में विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी मार्टिन खलखो ने प्रशिक्षण के मूल उद्देश्य को ध्यान में रखकर प्रशिक्षण प्राप्त करने के निर्देश दिये। विकास खण्ड स्त्रोत केन्द्र समन्वयक दीपेन्द्र कुमार सिन्हा के बेहतर प्रबंधन में कार्यशाला आयोजित किया गया। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य कक्षा पहली से तीसरी तक के बच्चों में ’’बुनियादी साक्षरता, अंक ज्ञान’’ मूलभूत रूप से दक्षता आ जाए, गणित, हिन्दी एवं मातृभाषा में बच्चे खेल-खेल में, मनोरंजक गतिविधि के माध्यम से सीख सकें। इसमें अभ्यास पुस्तिका, शिक्षक संदर्शिका एवं पाठ्यपुस्तक को जोड़ते हुए शिक्षण कार्य विभिन्न चरणों से होगा जिसमें दैनिक एवं साप्ताहिक कार्य योजना के अनुसार शिक्षण कार्य संपादित होगा। इस पद्यति से शिक्षकों को बच्चों को पढ़ाने में कोई भी परेशानी नहीं आयेगी।


इस प्रशिक्षण के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए विकासखण्ड स्त्रोत केंद्र समन्वयक दीपेंद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि प्रशिक्षण में विकासखण्ड दुलदुला के समस्त प्राथमिक शाला के कुल 180 शिक्षक सम्मिलित रहे।

मास्टर ट्रेनर्स जोन दुलदुला से गौरीशंकर साव, अनंत कुमार गुप्ता, श्रीमती सावित्री यादव/जोन कस्तुरा से  चन्द्रशेखर राम,  संजय कुमार सिदार,  मनोज अम्बष्ट एवं जोन गट्टीबुड़ा से नेपाल पाईक,  घनश्याम प्रसाद गुप्ता,  लोकेश षडंगीे की प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका रही। मास्टर ट्रेनर गौरी शंकर साव ने बताया कि इस प्रशिक्षण को लेकर शिक्षकों में खासा उत्साह देखा गया।इससे नया शिक्षा नीति के तहत अध्यापन कार्य सुचारू रूप से करा सकेंगे।

समापन कार्यक्रम में ब्लॉक स्तर के सभी अधिकारियों के अलावा अतिरिक्त विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी हेमन्त नायक भी शामिल हुए।इस तरह से दुलदुला ब्लॉक में आयोजित यह प्रशिक्षण बेहद सफल एवं कारगर रहा।शेष बचे शिक्षकों को द्वितीय चरण में प्रशिक्षण दी जायेगी।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close