♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

मुख्यमंत्री से शिकायत के बाद भी नहीं हो रहा सीमांकन, अनुमति से अधिक जगह से निकाली जा रही है पत्थर

दक्षिणापथ.पाटन। मुड़पार, चुनकट्टा, सेलूद, अचानकपुर, छाटा, गुढ़ियारी, कानाकोट, पतोरा, धौराभाठा, परसाही में क्रेशर संचालको द्वारा नियमों की अनदेखी की जा रही हे। माइनिंग विभाग ने जितनी जगह पर उत्खनन करने की अनुमति दी है। उससे ज्यादा जगह से पत्थर का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। लेकिन विभाग इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।


गौरतलब हो की क्षेत्र में क्रेशर संचालको द्वारा शासन की तय नियमो को दरकिनार कर मनमानी तरीके से क्रेशर चलाया जा रहा है। जिसकी शिकायत के बाद भी आज तक कोई करवाई नहीं हुई है। ग्राम मर्रा में ग्रामीणों के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलकर खदानों की सीमांकन, हेवी ब्लास्टिंग पर रोक,क्रेशर से उड़ने वाली धूल के गुबार से निजात दिलाने के लिये आवेदन दिया था। जिसके बाद ग्रामीणों में आस जगी थी की अब उन्हें न्याय मिलेगा।

बांध को पाट कर चला रहे है खदान
ग्राम मुढ़पार में क्रेशर संचालको द्वारा गांव के बांध पर ही कब्जा कर रखा है। गांव के किसानों ने हमारे संवाददाता को बतलाया की मुड़पार बांध के पार को क्रेशर संचालको द्वारा काटकर कब्ज़ा कर पत्थर निकाला जा रहा है। बाँध में मिट्टी डंप कर धीरे धीरे बांध को ही कब्ज़ा किया जा रहा है। ग्रामीण लोचन यादव ने बतलाया की इस बांध से मुड़पार के लगभग 500 सौ एकड़ से अधिक खेतों की सिंचाई होता है। गणेश देशलहरे ने कहा कि क्रेशर मालिको द्वारा गांव के मुख्य सिंचाई वाले बांध को ही कब्जा किया जा रहा है।


लक्ष्मण यादव ने कहा नहर के टूट फुट जाने से इस साल खेत तक पानी ले जाना मुश्किल है। शत्रुहन यादव ने कहा कि क्रेशर मालिक और अधिकारियों की सांठगांठ है तभी उनके द्वारा ग्रामीणों की मांग को अनदेखी किया जाता है। जोहन यादव ने कहा कि आखिर क्या कारण है कि खदानों की सीमांकन की मांग किये जाने के बाद भी नहीं किया जा रहा है। सीमांकन के बाद कई एकड़ जमीन में अवैध खनन का खुलासा हो जायेगा। राजू साहू ने कहा कि मुड़पार महकाकला पंचायत के आश्रित ग्राम होने का दंश झेल रहा है।
ग्रामीणों ने एक स्वर में कहा कि खदान मालिको द्वारा अपने मुनाफे के लिये हम ग्रामीणों की जीवन दायिनी बाँध को ही कब्जा कर लिया गया है। मुड़पार के लिए ये बांध काफी मायने रखता है। खदान मालिको के द्वारा बाँध से निकली नहर को ही पाट दिया गया है। भारी वाहनों के चलने के कारण पुलिया पूरी तरह से टूट गया है। विभाग द्वारा कोई करवाई नहीं किये जाने की वजह से इनकी हौसले बुलंद है।

एक बार फिर से आंदोलन करने के मूड में ग्रामीण
ग्राम मुड़पार के ग्रामीणों की मांग को लगातार अनदेखी किये जाने से काफी आक्रोश है। गौरतलब हो की सड़क के लिये ग्रामीणों द्वारा मुख्य मार्ग में चक्कजाम किया गया था उसके बाद सड़क निर्माण कार्य शुरू हुआ । गांव के राशन दुकान को महकाकला में बनाये जाने पर ग्रामीणों के द्वारा जनपद का घेराव कर दिया गया था। मंगलवार को ग्रामीण एक बार फिर से उनकी मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिए जाने से आंदोलन करने की मूड में है। मौके पर लोचन यादव, लक्ष्मण यादव ,गणेश देशलहरे ,शञुहन यादव ,सोनमणी यादव,किशन दिवाकर, टोमन पटेल, टेटू यादव, खेमसिंह यादव ,पुरूषोत्तम यादव ,राजू साहू ,चुम्मन यादव ,महेंद्र यादव ,जोहन यादव ,शिव बालकिशोर सहित अन्य उपस्थित थे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close