♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

दूरसंचार क्रांति के जनक थे राजीव-योगेश शुक्ला..कांग्रेस ने मनाई भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी की जयंती…

अनूप बड़ेरिया
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बैकुंठपुर द्वारा आज कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन के परिसर में स्थित भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की प्रतिमा में माल्यार्पण कर कांग्रेसियों ने उनकी जयंती मनाई। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य योगेश शुक्ला जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय सिंह, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अशोक जयसवाल, पूर्व जनपद उपाध्यक्ष अनिल जयसवाल, कृषि उपज मंडी के पूर्व अध्यक्ष गणेश राजवाड़े, रामधन देवांगन, संजय पांडेय सहित अनेक कांग्रेसी उपस्थित रहे।
इस दौरान पीसीसी सदस्य योगेश शुक्ला ने कहा कि यह राजीव गांधी ही थे, जिन्होंने भारत में दूरसंचार क्रांति लाई।आज जिस डिजिटल इंडिया की चर्चा है, उसकी संकल्पना राजीव गांधी अपने जमाने में कर चुके थे. उन्हें डिजिटल इंडिया का आर्किटेक्ट और सूचना तकनीक और दूरसंचार क्रांति का जनक कहा जाता है। राजीव गांधी की पहल पर अगस्त 1984 में  भारतीय दूरसंचार नेटवर्क की स्थापना के लिए सेंटर पार डिवेलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स(C-DOT)की स्थापना हुई। इस पहल से शहर से लेकर गांवों तक दूरसंचार का जाल बिछना शुरू हुआ। जगह-जगह पीसीओ खुलने लगे। जिससे गांव की जनता भी संचार के मामले में देश-दुनिया से जुड़ सकी. फिर 1986 में राजीव की पहल से ही एमटीएनएल की स्थापना हुई, जिससे दूरसंचार क्षेत्र में और प्रगति हुई।
 
जिला पंचायत उपाध्यक्ष  वेदांती तिवारी ने कहा कि राजीव गांधी ने भारत को आधुनिक बनाने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई पहल और नीतियां पेश कीं। उन्होंने भारत को तकनीकी रूप से उन्नत राष्ट्र में बदलने के लिए “विज़न 2020” कार्यक्रम शुरू करते हुए प्रौद्योगिकी, कम्प्यूटरीकरण और दूरसंचार पर जोर दिया।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close