♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

आईसीएफएआई यूनिवर्सिटी के डॉक्टर संजय को व्याख्यान के लिए किया गया आमंत्रित …. डॉक्टर संजय मार्केटिंग विषय पर लगातार कर रहे … कैसे किसी उत्पाद को मार्केट में बेहतर तरीके से ..27 को यहां सिक्स सिग्मा पर करेंगे संबोधित

 

रायपुर।

डॉ. संजय कुमार यादव, जो मार्केटिंग सब्जेक्ट के सहायक प्रोफेसर- और कंज्यूमर साइकोग्राफिक्स के विशेषज्ञ हैं। सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सिपेट) रायपुर में 27 फरवरी को सिक्स सिग्मा(6 सिग्मा)/5एस/कैजेन मेथड पर अपना लेक्चर प्रस्तुत करेंगे।

6 सिग्मा उत्पाद गुणवत्ता से संबंधित एक मानक स्थिर है जो सारी बड़ी कंपनियां लागू करना चाहती हैं। 6- सिग्मा एक शब्द है जिसका उपयोग व्यावसायिक प्रक्रियाओं को अधिक कुशल और प्रभावी बनाने के लिए डिज़ाइन की गई विभिन्न तकनीकों और प्रबंधन उपकरणों को परिभाषित करने के लिए किया जाता है।

यह दोषों को दूर करने, त्रुटि के कारण की पहचान करने और त्रुटि की संभावनाओं को कम करने के लिए सांख्यिकीय उपकरण प्रदान करता है।
इस प्रकार, सिक्स सिग्मा निरंतर प्रक्रिया सुधार का वातावरण बनाता है, जिससे व्यवसायों को ग्राहकों को बेहतर उत्पाद और सेवाएँ प्रदान करने में सक्षम बनाया जाता है।
जबकि काइज़ेन सिद्धांत आपूर्ति श्रृंखला, रसद, स्वास्थ्य देखभाल, सरकारों, बैंकिंग, जीवन कोचिंग और मनोचिकित्सा में अंतर-संगठनात्मक सीमाओं सहित प्रक्रियाओं पर लागू होते हैं। काइज़ेन का शाब्दिक अनुवाद निरंतर सुधार और अच्छे के लिए बदलाव है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close