♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

मनरेगा के माध्यम से सरकार करना चाहती मजदूरों का उत्थान…परन्तु दवना के रोजगार सहायक कर रहें अपना..?

सूरजपुर से मुकेश गर्ग
सूरजपुर जिले के ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत कई कार्य करायें रहें है, जिसमें की भारी गड़बड झाला करनें की शिकायत जनप्रतिनिधियों ने की है। उक्त मामला विकासखण्ड़ ओड़गी के ग्राम पंचायत दवना के रोजगार सहायक द्वारा मजदूरी भुगतान में भारी गड़बड़ी विगत कई वर्षों से किया जा रहा है।
जहां एक ओर शासन प्रशासन समाजसेवी वर्ग मजदूरों के हित के लिए रोजगार मुहैया कराने में जुटी है, वहीं दूसरी ओर रोजगार सहायक के द्वारा ग्राम पंचायत में मनरेगा के कामों में फर्जी मस्टर रोल भरकर संपन्न वर्ग के लोगों को मजदूरी भुगतान किया जा रहा है जिनसें उसकी सांठ-गांठ स्पष्ट नजर आती है। जो वास्तविक व जरूरतमंद मजदूर वर्ग अपनी व अपने परिवार के भरण पोषण के लिए मजदूरी कर जीवन यापन करना चाहते हैं , वह इन मनरेगा के कार्यो व मजदूरी के पैसों से कोसों दूर हैं। भारत सरकार व राज्य सरकार इन मजदूरों के उत्थान के लिए व कोरोनाकाल में इन्हें जीवन-यापन के लिए सहायता के रूप में मनरेगा के कार्य प्रारंभ कर इन्हें सशक्त करना चाहती है। किन्तु ग्राम पंचायत दवना में पदस्थ रोजगार सहायक जैसे कर्मचारी अगर सब जगह नियुक्त हो जायेगें। तो निश्चित रूप से इन मजदूरों व इनके परिवार का एक मात्र सहारा भगवान होगा। हालाकि इस समस्या से मुख्य कार्यपालन अधिकारी ओड़गी को अवगत कराया गया व उनके द्वारा इस पर कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close