♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

VIDEO::कोरिया जिले के भरतपुर मे पहुंचा टिड्डी दल…शाम लहभग 5:30 बजे…कृषि विभाग मुस्दैत…कंट्रोल रूम का नम्बर जारी…

पाकिस्तान से निकला टिड्डी दल मध्यप्रदेश की सीमा से होते हुए दक्षिण दिशा से होते हुए कोरिया जिले के वनांचल क्षेत्र भरतपुर के ग्राम पंचायत चरखर के ग्राम धोरधरा के ज्वारीटोला
में शाम 5:30 पर पहुंचा। जिसकी जानकारी स्थानीय ग्रामीणों ने दी। इतनी बड़ी तादाद में वीडियो को देखकर ग्रामीण भी हतप्रभ रह गए एवं भयभीत हो गए।
टिड्डियों के दल की देर शाम तक ग्रामीणों को पुष्ट जानकारी नही मिल पाई और कंट्रोल रूम के 07836232214 में फोन लगाने पर लगा ही नही। बताया जा रहा है कि टिड्डियों का दल मप्र के बैढ़न होते सीधी जाने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि टिड्डियों का यह दल पूरी खड़ी फसल मिनटो में ही चट कर जाते हैं।
कृषि विभाग ने बनाया कंट्रोल रूम
 टिड्डे से फसलों के बचाव हेतु उचित सलाह, मार्गदर्षन एवं नियंत्रण हेतु कृषि विभाग के उप संचालक के कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। उपसंचालक ने बताया कि कंट्रोल रूम का दूरभाश क्रमांक 07836-232214 है और यह 24×7 संचालित होगा। हालांकि यह नंबर लगता नहीं है। इसके लिए अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है।
जिसके अनुसार सहायक संचालक कृशि कार्यालयीन  एल.एस.आर्मों को नोडल अधिकारी, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी कार्यालयीन  एन.के.आईच को सहायक नोडल अधिकारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सनत कुमार जैन को सहायक, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता को कक्ष सहायक बनाया गया है। इसी तरह भृत्य  विनोद कुमार, वाहन चालक साहेबा राम राजवाडे़ एवं रात्रिकालीन भृत्य  भूपेन्द्र कष्यप की भी ड्यूटी कंट्रोल रूम के संचालन में लगायी गयी है।
उल्लेखनीय है कि टिड्डा दलों  के सीमावर्तीय प्रदेष के रास्ते जिले में प्रवेष कर फसलों को नुकसान पहुंचाने की संभावना है। टिड्डी दलों द्वारा कई प्रदेषों जैसे राजस्थान, महाराष्ट्र एवं मध्यप्रदेष में व्यापक रूप से फसलों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है।
देखे वीडियो:-

 

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close