♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

जिले में बनेंगे 450 सामुदायिक शौचालय ….इस आदिवासी बाहुल्य ब्लॉक में सर्वाधिक निर्माण …..ग्रामीण क्षेत्रों को नीट एंड क्लीन बनाने की मुहिम ….

धरमजयगढ़ में सबसे ज्यादा और घरघोड़ा में सबसे कम शेष ब्लॉक में 50-50 सामुदायिक शौचालय बनाया जाएगा

रायगढ। शहरी क्षेत्रों की तर्ज पर अब ग्रामीण अंचलो में भी सामुदायिक शौचालय बनाया जाएगा। जिले के सभी ब्लॉक में 450 सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जाना है। जिले के धरमजयगढ़ आदिवासी बाहुल्य गांव में सर्वाधिक 74 सामुदायिक शौचालय बनाया जाएगा। घरघोड़ा ब्लॉक में 26 शौचालय बनाये जाने की रूपरेखा तैयार की गई है। इसके लिए 3 लाख स्वच्छ भारत मिशन और 50 हजार मनरेगा से कुल साढ़े 3 लाख में एक शौचालय का निर्माण किया जाना है। इसमें मनरेगा की 50हजार राशि मजदूरी के तौर पर दिया जाएगा। जिले के शेष ब्लॉक बरमकेला, सारंगढ़, पुसौर, खरसिया, तमनार, लैलूंगा, रायगढ़ में 50- 50 सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रो में शौचालय निर्मण में मनरेगा से कुल 2 करोड़ 25 लाख मजदूरी के तौर पर दिया जाएगा। निर्माण कार्य जिला पंचायत की निगरानी में कराया जाएगा।
शासन की मंशा अनुरूप ऐसे परिवार जो घरो में शौचालय नही बना पाए रहे है ऐसे लोगों के लिए कुछ पंचायत को चिन्हांकित कर इनके बीच एक सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जाएगा। कुछ जगहों पर शौचालय निर्माण का काम शुरू भी करा दिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके बाद ग्रामीण क्षेत्रो में ठोस एव अपशिष्ट पदार्थों के प्रबंधन पर भी काम शुरू किया जाएगा।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close