♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

कोरोना पीड़ित युवक का एक अंग काम करना कर दिया था बन्द …..ऐसी जटिल सर्जरी कर जिले के डॉक्टरों ने दी है एक बड़ी उम्मीद ….जिले में चिकित्सा के क्षेत्र में …..बढ़ते कदम …. पढ़े पूरी खबर

रायगढ़ से शशिकांत यादव

रायगढ़-/-श्री बालाजी मेट्रो हॉस्पिटल रायगढ़ लगातार लोगों के स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अनवरत सक्रिय है और यथासंभव मरीजों को स्वस्थ करने का प्रयास कर रहा है। एक तरफ कोरोना के मरीजों की सुरक्षा हेतु सारे एक्सपर्ट डॉक्टर एवं कर्मचारी लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ अन्य बीमारियों के लिए भी डॉक्टर्स मरीजों की देखभाल कर रहे हैं। इस हॉस्पिटल में बड़े से बड़े मेजर ऑपरेशन कोविड-19 के समय किया जा रहा है। गत 10 मई को एक बेहद जटिल ब्रेन का सफल सर्जरी किया गया था और इसी महीने इस बार एक कोविड मरीज के ब्रेन का बेहद जटिल सर्जरी सफलतापूर्वक किया गया है।

*जाने मरीज की हिस्ट्री*

आपको बता दें कि जिस मरीज ब्रेन सर्जरी किया गया वो कोरोना वायरस से ग्रसित था। कोविड मरीज की जान बचाने वाली मेजर ब्रेन सर्जरी पहली बार श्री बालाजी मेट्रो हॉस्पिटल में शनिवार को हुई है। रायगढ़ जिले के निवासियों के लिए एवं चिकित्सा क्षेत्र के लिए एक कोविड मरीज के ब्रेन का सफल ऑपरेशन बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

विदित हो कि 40 वर्षीय मरीज आशाराम पाण्डेय निवासी पत्थलगांव जो अनियंत्रित शुगर की बीमारी से ग्रसित थे तथा कुछ दिनों पूर्व ही निमोनिया से पीड़ित थे। 07 मई कि रात को मरीज का दाहिना अंग नहीं चल रहा था तथा बेहोशी की अवस्था में उसे ईलाज हेतू श्री बालाजी मेट्रो हॉस्पिटल में भर्ती किया गया। शुरुआती ईलाज करते हुए डॉक्टरों ने मरीज का सीटी स्कैन किया, तब पता चला कि मरीज के ब्रेन में बाएं तरफ खून का थक्का तथा Cortical Veins Thrombosis ( मस्तिक के प्रमुख शिराओं में खून का जमना) एवं Hemorrhagic Stroke था। मरीज की नाजुक अवस्था तथा जान का खतरा देखकर डॉक्टरों ने इमरजेंसी ऑपरेशन करने का निर्णय लिया। ऑपरेशन के दौरान सिर की हड्डी तथा खून का थक्का निकाला गया तथा सिर की सूजन कम को की गई। ऑपरेशन के दौरान सभी कोविड-19 गाईड लाइन का पालन करते हुए पीपीई कीट पहन के मरीज का सफल सर्जरी किया गया।

*बेहद जटिल था यह ऑपरेशन*

ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों ने बताया कि यह ऑपरेशन बहुत जटिल था क्योंकि मरीज को Severe Covid Pneumonia एवं जानलेवा ब्रेन स्ट्रोक था। मरीज का सफल सर्जरी सफलतापूर्वक करने वाली टीम में डॉक्टर नीतीश नायक (न्यूरो सर्जन) के साथ डॉक्टर निधि अंसारी (एनेस्थीसिया), जयनारायण, महावीर, पूजा एवं भास्कर शामिल रहे। इन सभी के मेहनत से मरीज अगले दिन होश में आ गया तथा वेंटिलेटर से बाहर आ गया।

*डायरेक्ट डॉ. प्रकाश मिश्रा ने पूरी टीम की मेहनत को सराहा*

हॉस्पिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर व जिले के सुप्रसिद्ध डॉक्टर प्रकाश मिश्रा ने पूरी टीम कि मेहनत की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दिया। डॉ. मिश्रा ने कहा कि :
*“यह बेहद प्रशंसनीय कार्य है कि Severe Covid Pneumonia का ईलाज करते हुए इस अस्पताल के डॉक्टरों एवं स्टाफ ने न सिर्फ जानलेवा बीमारी की जांच करी बल्कि समय पर यह जटिल ऑपरेशन कर मरीज को नया जीवन प्रदान किया।”*

बहरहाल श्री बालाजी मेट्रो हॉस्पिटल के विशेषज्ञ चिकित्सकों, स्टॉप एवं कर्मचारियों ने एक कोविड मरीज के मस्तिष्क का सफल ऑपरेशन कर यह साबित कर दिया की चिकित्सा के क्षेत्र में मेट्रो हॉस्पिटल लगातार रायगढ़ वासियों के सेवा के लिए तत्पर है।

हम सभी जानते है कि कोविड ग्रसित मरीज के पास जाने से हर कोई डरता है क्योंकि कोरोना वायरस कितना खतरनाक है यह सभी को मालूम है लेकिन मेट्रो हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने कोविड से बेख़ौफ़ लड़ते हुए, घंटों पीपीई किट पहनकर मरीज का सफल ऑपरेशन करके उसे जो नई जिंदगी दी है वो निसंदेह प्रशंसनीय है। मानव जीवन बचाने के लिए यदि ज्ञान के साथ हौसला, जज्बा और तन मन से मानवीय सेवा करने की भावना हो तो विपरीत परिस्थितियों में भी मरीज की जान बचाने के लिए सौ फीसदी मेहनत किया जा सकता है। श्री बालाजी मेट्रो हॉस्पिटल द्वारा कोविड के समय जिस सेवा भाव के साथ मरीजों का ईलाज किया जा रहा है वो वाकई सराहनीय है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close