♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

शहर के तालाबों के अब बहुरने वाले हैं दिन प्रशासन ने शुरू किया ऐसा काम ……….. तालाबों के अस्तित्व को लेकर उठ रहे थे …..  जाने आपके शहर में इतने हैं तालाब …… पढ़े पूरी ख़बर 

कमिश्नर आशुतोष पांडेय ने मुहिम को दी गति और शुरू हुआ साफ सफाई

 

रायगढ़ । लंबे समय से शहरी क्षेत्र में स्थित तालाबों के अस्तित्व को लेकर लगातार सवाल उठ रहे थे निकाय चुनाव के समय कई बार मुद्दे भी बनते रहे लेकिन अस्तित्व को बचाये रखने कोई सार्थक पहल नही हो पाने से लगातार सवाल भी उठते रहे हैं लेकिन अब निगम प्रशासन इस पर अमलीजामा पहनाने का काम शुरू कर दिया है। दरअसल प्रशासनिक अधिकारियों व निकाय क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के वार्ड भ्रमण के दौरान तालाबों के साफ सफाई व रखरखाव न होने से तालाबो की दुर्दशा को लेकर गम्भीर दिखे। और अब इस पर उसी गंभीरता से कमिश्नर आशुतोष पाण्डेय के निर्देश पर शहर भर के तालाबों की सफाई करने कार्य योजना तैयार की गई है। इसमें 4 बड़े तालाबों की सफाई कार्य पूर्ण हो गया है। इसी तरह 4 तालाबों में सफाई कार्य चल रहा है। तालाबों की सफाई हो जाने से मोहल्ले के लोगों को निस्तारी की सुविधा मिल रही है।

शहर के जनप्रतिनिधियों द्वारा शहर के तालाबों की सफाई की मांग की जा रही थी। इसे देखते हुए कमिश्नर आशुतोष पाण्डेय ने शहर भर के तालाबों की सफाई के लिए कार्य योजना तैयार कराई। पूर्व में 5 लाख व 3 लाख के टेंडर जारी कर तालाबों की सफाई कराई जा रही थी, जिसमें गुणवत्ता के साथ कार्य नहीं होने की शिकायत रहती थी। इसे देखते हुए ही इस बार तालाबों की सफाई के लिए कुशल 16 कर्मचारी रखकर तालाबों की सफाई कराई जा रही है।

 

इसमें तालाबों की सफाई बेहतर तरीके से होने के साथ ही लागत भी बहुत कम लग रही है। कमिश्नर श्री आशुतोष पाण्डेय ने कहा कि सुघ्घर रायगढ़ की परिकल्पना में शहर भर के तालाबों की सफाई और सौंदर्यीकरण कार्य भी शामिल है। इस लिए भी तालाबों की सफाई कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पतरापाली, भगवानपुर ऊपर मोहल्ला, रिया पारा तालाब, सराई भद्दर तालाब की सफाई कार्य पूर्ण हो गया है। इसी तरह फटहामुड़ा, सहदेव पाली, छाता मुड़ा, धांगर डीपा तालाब सफाई कार्य चल रहा है, जोआने वाले दो-तीन दिनों में पूर्ण हो जाएगा। तालाबों की सफाई होने से आसपास रहने वाले मोहल्ले के लोगों को निस्तारी की सुविधा मिल रही है। इसी तरह तालाबों की सफाई होने से जनप्रतिनिधियों एवं लोगों ने निगम प्रशासन के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया है।

 


शहर में करीब 48 तालाब
शहर के सभी वार्डों में करीब 48 तालाब हैं। इसमें से कुछ तालाब सूख गए हैं, कुछ तालाबों में जल भराव का स्तर कम है और अन्य तालाब पानी से भरे हुए हैं। सूखे हुए तालाब के को व्यवस्थित ढंग से गहरीकरण और पानी लाने की व्यवस्था संबंधित कार्ययोजना बनाने और पानी से भरे तालाबों की समुचित सफाई कराने के निर्देश कमिश्नर श्री आशुतोष पाण्डेय ने दिए हैं।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close