♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

खुलेगा कोरिया में एम्स.! MLA भैयालाल राजवाड़े का मास्टर स्ट्रोक..दिल्ली जा..हेल्थ मिनिस्टर जायसवाल के साथ केंद्रीय मंत्री से मिल की मांग..

अनूप बड़ेरिया

छत्तीसगढ़ में ईलाज वाले बाबा के नाम से मशहूर रहे प्रदेश के पूर्वमंत्री व बैकुंठपुर विधायक भैयालाल राजवाड़े ने दिल्ली में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात कर कोरिया जिले में एम्स की स्थापना की मांग को लेकर पत्र लिखा है। केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात के दौरान प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल एवं भाजपा जिला अध्यक्ष कृष्ण बिहारी जायसवाल भी मौजूद रहे। विधायक भैयालाल राजवाड़े ने सेंट्रल हेल्थ मिनिस्टर से कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर में एम्स हॉस्पिटल की स्थापना की गई है।  मैं छत्तीसगढ़ जिस क्षेत्र से विधानसभा का प्रतिनिधित्व करता हूं वह कोयलांचल एवं अत्यंत पिछड़ा आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है, समस्त उत्तर छत्तीसगढ़ में गंभीर बीमारियों के रोगी बड़े पैमाने पर है । उत्तर छत्तीसगढ़ की सीमा झारखंड, मध्य प्रदेश एवं उत्तरप्रदेश से भी जुड़ा हुआ है । जहां से लगभग 350 किलोमीटर परिक्षेत्र में कोई भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नहीं है,रायपुर एम्स में मरीजों की लंबी कतार आपातकालीन सेवा से लेकर सभी विभागों में इस क्षेत्र के लोग गंभीर स्वास्थ्य उपचार हेतु रायपुर बिलासपुर जैसे शहरों के निजी स्वास्थ्य सुविधा के ऊपर निर्भर है । जहां आए दिन शहरों में पैसों के साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।


सेंट्रल मिनिस्टर को अपने लिखे पत्र में श्री राजवाडे ने कहा कि क्षेत्र की जनता को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को मैंने बहुत करीब से देखा है । अपने पिछले कैबिनेट मंत्री के कार्यकाल में मिले शासकीय आवास को अपने उपयोग अनुसार दो कमरों कमरे रख बाकि क्षेत्र की जनता की समस्या को देखते हुए रहने, खाने ठहरने व अस्पताल आने-जाने में खोल दिया था । मेरे द्धारा 7615 मरीजो का उपचार कराया गया। लेकिन इन बीते सालों में क्षेत्र की जनता बड़ी संख्या में अपनी स्वास्थ्य समस्या को देखते हुए छत्तीसगढ़ में दूसरे एम्स कोरिया जिले में खोलने की मांग है ।
इसलिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से उपरोक्त समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए अनुरोध है कि जिला कोरिया में एम्स हॉस्पिटल की स्वीकृति प्रदान करें ।

 

 

मिला आश्वासन

श्री राजवाड़े जानकारी देते हुए बताया कि उनके आवेदन पर केंद्रीय मंत्री ने गंभीरता पूर्वक विचार करते हुए जल्द ही एम्स की घोषणा करने पर अपनी सहमति जाता दी है। जोकि क्षेत्र समेत आसपास के जिलों के लिए बड़ी खुशी की खबर है । उन्होंने बनाया बताया कि एम्स बन जाने से आज की पीढ़ी ही नहीं वरन आने वाले पीढ़ीयो के लिए यह वरदान साबित होगा।

सरगुजा संभाग को भी होगा फ़ायदा
उत्तर छत्तीसगढ़ का सरगुजा संभाग स्वास्थ्य के मामले में अब भी पिछडा हुआ है अभी भी बड़ी और गंभीर बीमारियों के लिए सरगुजा संभाग के लोगों को 300-400 किलोमीटर का सफ़र तय कर रायपुर के एम्स या अन्य शासकीय और निजी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की ओर रुख करना पड़ता है जिससे कभी-कभी दुखद घटनाएं भी हो जाती हैं लेकिन अगर केन्द्र और राज्य सरकार की बदौलत कोरिया में एम्स की सुविधा मिल जाती है तो फिर सरगुजा संभाग सहित आस पास के प्रदेश के लोगों को इलाज के लिए कम दूरी तय करनी पड़ेगी और नजदीक में ही बेहतर इलाज की सुविधा मिल जाएगी।

रायपुर एम्स में नहीं मिलती जगह

फिलहाल रायपुर में स्थित एम्स पर पूरे प्रदेश का भार है लेकिन यहां मरीज़ को भर्ती कराने के लिए परिजनों को घंटों या दिन लग जाते हैं कई मामलों में तो यहां पहुंचने वाले मरीज़ों को मंत्री, विधायक या अधिकारियों से फ़ोन करवाने के बाद ही एडमिशन मिलता है। यही वजह है कि बैकुइंपुर विधायक श्री राजवाडे ने इस बात की मांग रखी है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close