♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

इस गांव के लोगों ने निकाली पर्यावरण रथ यात्रा

दक्षिणापथ, पाटन (डा. रत्नाकर मिश्रा)। दुर्ग जिले के पाटन क्षेत्र में अमेरी एक ऐसा गांव है जहां पर्यावरण प्रेमी वृक्ष रोपित कर पर्यावरण मंदिर का रूप दे दिया है। यहां हर तीज त्यौहार पर पर्यावरण जन जागरूकता के दिशा में कार्य करते है। इस मंदिर परिसर में दुर्ग जिले सहित आस-पास के तमाम जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी, साहित्यकार, पत्रकार, न्यायाधीश सहित तमाम पर्यावरण प्रेमी यहां वृक्षारोपण कर चुके है। इस बार भी रथयात्रा के अवसर पर पर्यावरण रथयात्रा निकाली गई।


इस उद्देश्यों के बारे में जानकारी देते हुए ग्राम पंचायत अमेरी के सरपंच नरेन्द्र चंद्राकर ने बताया कि विगत 17 वर्ष से हम अमेरी ग्रामवासियों द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए यह जागरुकता अभियान सतत् जारी रखें हुए है, इसके अंतर्गत पर्यावरण जागरूकता सहित, स्वास्थ जागरूकता, विधिक जागरूकता, जैसे विषयों की संकल्पना पर यह आयोजन होता है, इसमें प्रतिवर्ष सैकड़ों की संख्या में लोग आते हैं एवं अपने आप को प्रकृति एवं आध्यात्म के साथ के जोड़कर पर्यावरण के विभिन्न आयामों पर चर्चा करते हैं, रैली, पोस्टर, पर्यावरण संबंधी नारे, वृक्षारोपण आदि कार्य के साथ ही, प्राकृतिक आध्यात्म, जैसे विषयों पर चर्चा की जाती है, आस पास के गांवों, कस्बों के ही नहीं छत्तीसगढ़ के विभिन्न स्थलों के लोग भी यहां वृक्षारोपण किये है। उन्होंने बताया कि मानवीय सभ्यता के इतिहास में पहली बार पर्यावरण संबंधी प्रयास किया गया है, बस्तरिहा घुटुल की तर्ज पर मानवाकृति की तरह त्रिकोणीय भूखण्ड पर रोड के किनारे पर स्थित है पांच प्रकार के पौधों को आम, नीम, बरगद, पीपल, बेल है। विधिक साक्षरता शिविर में यहां न्यायधीशों ने तथा प्रबुद्ध लोगों ने भी पौधों रोपा है, पुरखों, बच्चों, वैवाहिक, जन्म दिवस आदि अनेक अवसरों पर कार्यकर्ताओं, ग्रामीणों द्वारा भी लागया गया है, यहां छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, भाजपा सांसद विजय बघेल भी पधार चुके हैं, इस बार विधिक साक्षरता संबंधी पोस्टर आदि संबंधी सहयोग कल्याण विधि महाविद्यालय के छात्रों पद्माकर, श्रवण अनिल तिवारी ने किया है, स्वास्थ जागरूकता संबंधी जानकारी आमजनों को डॉक्टर पवन तिवारी एवं डॉक्टर रामेश्वरी तिवारी ने दिया।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, जिला पंचायत सदस्य राकेश ठाकुर एवं युवक कांग्रेस अध्यक्ष पाटन के प्रशांत शुक्ल थे, विशिष्ट अतिथि शिवनाथ शुक्ल वरिष्ठ पत्रकार एवं साहित्यकार पूर्व अध्यक्ष प्रेस क्लब भिलाई, त्रिभुवन मिश्रा वरिष्ठ पत्रकार पुरानी भिलाई, ग्राम पंचायत रुही के सरपंच सुरेश सिंगोर, उप सरपंच सोहन पाल ने पर्यावरण धाम अमेरी द्वारा संचालित पर्यावरण समन्वय सार्वजानिक सेवा समिति के सदस्यों के तरफ से जिला पंचायत सदस्य राकेश ठाकुर को समिति के कार्यकर्ताओं से मिलवाया तथा पर्यावरण धाम में सामुदायिक भवन, पौधों की सिंचाई के लिए सोलर पंप एवं निस्तारी हेतु शौचालय की मांग की, जिसे शीघ्र ही पूर्ण करने का आश्वासन दिया, प्रशांत शुक्ल ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए बताया कि प्लास्टिक के उपयोग को स्वेच्छा से त्यागने पर पर्यावरण संबंधी प्रयास में सफलता मिलेगी। गीत भजन परिचर्चा भंडारा आदि कार्यक्रम रात आठ बजे तक चलते रहे। मुख्य कार्यकर्ताओं में महेंद्र देशमुख भिलाई, अर्जुन सिंगौर सांकरा, विनोद, मनीष खुर्सीपार, का श्रीफल गमछा प्रदान कर सम्मानित किया गया, संचालक निर्मल सार्वे, नरसिंह वर्मा, उपाध्यक्ष चंद्र पाल गेण्ड्रे, सचिव प्रीतमसिंह ठाकुर, सह सचिव महेंद्र देशमुख, पूर्व अध्यक्ष रोहित डहरे, नीलकमल, कामेश को युवा नेता प्रशांत शुक्ल ने प्लास्टिक के उपयोग कम करने का संकल्प दिलाया। पर्यावरण धाम के संस्थापक बाबा पंचराम ने बताया कि रथ यात्रा के दिन नीम का पेड़ अवश्य लगाएं भगवान जगन्नाथ की प्रतिमा प्रत्येक बारह वर्ष में नीम के तने से ही बनती है। प्रकृति, आध्यात्म, पर्यावरण की प्रार्थना, सेवा, सुरक्षा, संबंधी अनुपम विचारधारा है पर्यावरण धाम अमेरी।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close