♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

क्षेत्र के ख्यातिलब्ध MD डॉ. सुनील गुप्ता का संसदीय सचिव चिंतामणि ने किया सम्मान… 12 दिन से कोमा में रही गम्भीर डायबिटीज से पीड़ित युवती का उपचार कर बचाई थी जान…

डायबिटिक की मरीज महिला को 13 दिनों बाद कोमा से वापस लाने के लिए जिला चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ.एस.के.गुप्ता जी को संसदीय सचिव चिंतामणि महराज, संसदीय सचिव अम्बिका सिंहदेव मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रामेश्वर शर्मा के उपस्थिति में सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग से डॉ आर एस सेंगर,डॉ भास्कर, डॉ आरपी चौहान, डॉ ए.के. सिंह एवं कांग्रेस जिला अध्यक्ष नज़ीर अज़हर, आशीष डबरे, रामकृष्ण साहू, राजीव गुप्ता, अर्पित गुप्ता, साज़िद दिलबन्धु एवं अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल बैकुंठपुर को डायबिटीज टाइप-वन से पीडि़त और आईसीयू में 12 दिन से कोमा  में रहने वाली युवती की जान बचाने में बड़ी कामयाबी मिली थी, डॉक्टरों के अनुसार संभवत: कोरिया सहित प्रदेश का पहला मामला था, जिसमें डायबिटीज टाइप-वन से पीड़ित और कोमा में रहने वाले मरीज की जान बचाई गई है।

जिले के ग्राम पंचायत खडग़वां निवासी पूनम शेषर पिता गणेश राम शेषर (22) की करीब एक साल से तबीयत खराब थी। उसका शरीर दिन-ब-दिन दुबला-पतला हो रहा था। परिवार वाले करीब 2 महीने पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खडग़वां में इलाज कराने ले गए थे। इस दौरान जांच में डायबिटीज निकला था और युवती का इलाज चल रहा था।


करीब 10 दिन भर्ती कर इलाज करते समय अचानक डायबिटीज  केटोएसिडोसिस अटैक आया और युवती कोमा में चली गई थी। 25 नवंबर को खडग़वां से जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। पीडि़ता जिला अस्पताल में भर्ती होने से पहले कोमा में चली गई थी। इस दौरान अस्पताल के डॉक्टर्स, परिजन युवती के बचने की उम्मीद छोड़ चुके थे।

साथ ही पीडि़ता को हायर सेंटर (Higher Center) ले जाने की सलाह दी गई थी। हायर सेंटर नहीं ले जाने के कारण सिविल सर्जन डॉ. एसके गुप्ता स्वयं इलाज करने की जिम्मेदारी ली। अस्पताल में डॉक्टर्स व आईसीयू मेडिकल स्टाफ इलाज में जुटी और लगातार इंसुलिन सहित अन्य दवाई का डोज दिया गया। अस्पताल में पीडि़ता को 11 दिन बाद 6 दिसंबर को होश आया और उसने आंखें खोली। वहीं युवती 12 दिन बाद 7 दिसंबर बोलना शुरू कर दी।
फिलहाल पीडि़ता आईसीयू में भर्ती हैं और डॉक्टर्स की टीम लगातार मॉनीटरिंग कर रही थी, मेडिकल टीम में डॉ. इमरान खान, नर्सिंग स्टाफ सविना टोप्पो, स्वांजलि, लकड़ा, सरस्वती पैकरा व हमिया खलखो शामिल रहे ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close