♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

मिशन डेंगू …. निगम आयुक्त चंद्रवंशी की खरी खरी … डेंगू गंदगी से नहीं साफ स्थानों पर स्थिर पानी में बिडिंग का मिलता है मौका ….. मामला हेल्थ से जुड़ा है अपनी सुरक्षा खुद रखनी होगी …नहीं है जागरूक जहां तहां फेंकते हैं कचरा ..

 

रायगढ़

निगम आयुक्त चंद्रवंशी ने डेंगू को लेकर बेहद गंभीर है डेंगू को लेकर चर्चा करने पर उन्होंने साफ किया कि डेंगू कचरों के ढेर पर नहीं साफ और स्थिर पानी पर ही डेंगू के मच्छर पनपते हैं चूंकि लगातार बारिश भी हो रही है इसकी वजह से कई स्थानों पर बारिश का पानी भी ठहर जाता है और ठहरे हुए पानी में डेंगू के मच्छर पनपने के लायक टेंप्रेचर मिल जाता है और ऐसे ही साफ स्थान स्थिर पानी में बिडिंग करने का मौका मिल जाता है और यहीं से डेंगू का खतरा बढ़ जाता है।
उन्होंने इसके लिए जागरूक होने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि डेंगू के मच्छर खासकर सुबह के समय ज्यादा एक्टिव होते है। डेंगू के मच्छर ज्यादा ऊंचाई पर नहीं उड़ सकते ये तीन से चार फीट की ऊंचाई से अधिक नहीं जा सकते हैं। इसे देखते हुए इस तरह की सावधानियां बरतें रात में मच्छर दानी, या मच्छर भगाने वाली क्वायल अगरबत्ती का उपयोग जरूर करें
घर पर भी रहें तो पैर पूरी नीचे तक ढके हों या मच्छर भगाने वाली लोशन या अन्य उपायों का उपयोग करें।
आयुक्त चंद्रवंशी कहते हैं कि जो देखा जा रहा है इससे
धारणा बनी हुई है की कचरे का ढेर है वहां ज्यादा मच्छर पनप रहे हैं इससे डेंगू का खतरा है यह धारणा बिल्कुल गलत है। डेंगू का मच्छर सिर्फ और सिर्फ साफ जगहों पर स्थिर पानी या जमे पानी पर ही डेंगू का लार्वा पनप सकता है जमे हुए स्थिर पानी जहां होगा वहां पर ही डेंगू को बीडिंग करने मौका मिलता है। इसलिए अपने घरों छतों और आस पास पानी जमने न दें । जहां तक कचरे उठाने की लगातार शिकायत दर्ज कराई जा रही है तो हम वहां से कचरा लगातार उठवा रहे हैं। हमने डेंगू को लेकर जो काल सेंटर बनाया गया है उसमे अधिकांश काल कचरा उठाने का ही आ रहा है।
कचरे को हर रोज उसी जगह कचरा डंप होने को लेकर वे बड़ा स्वालिया प्रश्न चिन्ह लगाते हैं वो कहते हैं की इसका मतलब साफ है की हमारे जो कचरा कलेक्शन वाली टीम जाती है तब उसे कचरा नहीं देते हो और न ही आप कचरे को एक जगह इकट्ठा कर नहीं रखते जो कचरा निकलता है उसे अपने आसपास बाहर खाली जगह पर फेंक दिया जाता है। उनका सीधा निशाना ऐसे लोगों पर रहा जो कहते तो हैं की हम जागरूक नागरिक हैं किंतु वास्तविकता में एक जागरूक नागरिक का प्रतिनिधित्व नहीं करते है। काल सेंटर में काल करने वाले या ऐसी शिकायत कभी नहीं कहते की आज हमारे क्षेत्र में कचरा कलेक्शन करने वाले नहीं आएं हैं। आज हमारे या प्रतिष्ठान का कचरा नहीं उठा है। आखिर उसी जगह फिर से कचरा क्यों फेंक दिया जाता है जब आपको घर प्रतिष्ठान से कचरा उठाने की सुविधा दे रहे हैं। कचरा उठाने से मनाही नहीं कर रहे है कचरा उठाएंगे ही, भले ही उससे डेंगू न हो लेकिन दूसरी बीमारी का कारण बन सकता है।
उन्होंने इशारों ही इशारों में साफ कहा की कलेक्टर साहब भी डेंगू को लेकर बहुत अधिक गंभीर है और हम लगातार जनप्रतिनिधियों के साथ भ्रमण कर रहे हैं डेंगू को लेकर जागरूक करने के साथ ऐसी जगहों को चिन्हांकित कर रहे हैं जहां पानी रुक रहा है पानी स्थिर है डेंगू का मच्छर साफ जगह स्थिर पानी पर ही बिडिंग कर सकता है इसलिए आपने आस पास घरों के बाहर छत पर किसी वस्तु या जगह में पानी इकट्ठा न होने दें। जहां तक खुले जगहों से रोजाना कचरा उठाने की बात है वो हम हर दिन कर रहें हैं लेकिन आप अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं कर रहे है ये आपके स्वास्थ्य जुड़ा मामला है शहर आपका है आपको जागरूक होना होगा। तभी शहर को डेंगू मुक्त बनाया जा सकता है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close