♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य सेवा को बेहत्तर बनाने पर जोर

दक्षिणापथ, दुर्ग। कलेक्टर अंकित आनंद की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई। बैठक में जिले में संचालित जिला अस्पताल के साथ-साथ सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वास्थ्य सेवा को बेहत्तर बनाने पर जोर दिया गया। कलेक्टर ने कहा कि चिकित्सक अपने निर्धारित स्वास्थ्य केन्द्रों में सहजता से उपलब्ध रहे जिससे यहां उपचार के लिए आने वाले मरीजों को भटकना न पड़े। चिकित्सक मरीजों की व्याधियां की सघनता से जांच करें और उन्हें दवाईयां उपलब्ध कराएं। जहां पर संजीवनी एक्सप्रेस या अन्य वाहन उपलब्ध कराने की आवश्यकता हो, मरीजों की स्वास्थ्य स्थिति को ध्यान में रखकर उपलब्ध कराएं। कलेक्टर ने कहा कि जिला अस्पताल के साथ ही अन्य सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में बेहत्तर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराएं, जिससे नागरिकों को आवश्यक सेवा का लाभ आसानी से मिल सके। मौसम आधारित बीमारियों के रोकथाम हेतु सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा मरीजों को आवश्यकतानुसार दवाईयां उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने डेंगू की रोकथाम के लिए जिले में किए गए उपायों की जानकारी लेकर कहा कि किसी भी परिस्थिति में कोई भी संदिग्ध मरीज उपचार से वंछित न हो, इसे ध्यान में रखा जाए।
कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रस्तुत विभिन्न आंकड़ों की समीक्षा करते हुए गर्भवती माता की हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने के लिए आवश्यक उपचार व्यवस्था करने कहा है। जिला अस्पताल के साथ ही सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी प्रसव हो सके, यह सुनिश्चित करने कहा है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रसव नहीं कराकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को रिफर करने वाले सेंटर संचालक को हिदायत देकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रसव की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए गए हैं। टीबी एवं कुष्ठ उन्मूलन के लिए आवश्यकतानुसार श्रमिक, स्लम एवं औद्योगिक बस्तियों में जांच शिविर लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण करने और बीमारी की पुष्टि हो जाने पर ईलाज की व्यवस्था के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने सुपेला अस्पताल में स्वास्थ्य सेवा को और बेहत्तर बनाने के लिए अतिरिक्त चिकित्सकों की अलग-अलग दिनों में ड्यूटी लगाने और मॉनिटरिंग करने कहा है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close