♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

IG डांगी ने कहा-ATM फ्रॉड से बचे..PIN, CVV और OTP किसी को न बताएं..सायबर जागरूक बनें..दुनिया सायबर वर्ड में बदल रही..सक्रिय है सायबर क्रिमिनल…

ATM फ्रॉड से बचे..PIN, CVV और OTP किसी को न बताएं..सायबर जागरूक बनें..दुनिया सायबर वर्ड में बदल रही..सक्रिय है सायबर क्रिमिनल -IG डांगी…
सरगुजा रेंज के IG लगातार सामाजिक सन्देश देकर समाज के सभी वर्गों को जागृत करते रहतें हैं। उन्होंने आज कहा कि CYBER जागरूकता  की कड़ी में कोरोना संकट के दौरान आनलाईन ट्रांजेक्शन की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।लगभग हर व्यक्ति आजकल फाईनेंशियल ट्रांजेक्शन मोबाइल या अपने कम्प्यूटर के माध्यम से करते हैं। देखा गया है कि ज्यादातर लोग ऐसे समय में कुछ लापरवाही कर देते हैं,जिसका फायदा साइबर क्रीमिनल उठा लेते हैं। ये अपराधी नई नई तरीके अपनाकर लोगों की मेहनत की कमाई पर डाका डाल देते हैं। ऐसे अपराधों से केवल सजगता व सतर्कता से ही बच सकते हैं।
IG डांगी ने कहा कि साइबर दुनिया में भी यह सत्य है। कि “सावधानी हटी, दुर्घटना घटी” आज लगभग हर व्यक्ति मोबाइल,कम्प्य़ूटर और इंटरनेट का उपयोग कर रहा है। उसमें सोशल मीडिया का भी। पूरी दुनिया एक साइबर वर्ल्ड में बदल गई। साइबर वर्ल्ड में भी साइबर क्रिमिनल सक्रिय हो गए हैं।जो शिकार की तलाश में रहते है ।जो कोई भी व्यक्ति इस साइबर की दुनिया में थोड़ी सी भी लापरवाही किया न की वो क्रिमिनल के चंगुल में फंस जाता है।
IG ने आगे बताया कि एटीएम फ्राड की घटनाएं हर रोज देश के हर कोने में कहीं न कहीं होती रहती है।अधिकतर घटनाएं उपयोग कर्ता की असावधानी से होती हैं,जिसे थोड़ी सावधानी बरतने से रोका जा सकता हैं।
उन्होंने कहा यदि आप (ATM) ए.टी.एम कार्ड यूज कर रहे हैं,और चाहते हैं कि आपकी मेहनत की कमाई पर कोई हाथ न मार दे ,तो यह सावधानियां  आपको जरूर रखनी चाहिए। ATM के PIN नंबर सदैव गुप्त रखे और किसी को न बताएं तथा समय समय पर PIN नंबर बदलते रहिए..ATM card का नम्बर एवम् पीछे अंकित CVV नम्बर किसी से भी शेयर न करे… OTP भी किसी से शेयर न करे..कभी भी कार्ड पर PIN नंबर न लिखकर न रखे…ध्यान रखे पैसा निकालते समय आसपास कोई बाहरी व्यक्ति आपका PIN नंबर न देख पाए…एटीएम मशीन के आसपास ऐसा कोई कैमरा तो नहीं छिपा हुआ है जो आपके पिन नंबर को मशीन मे फीड करते हुए कैप्चर तो नहीं कर रहा हो,देख लीजिए। अपने PIN नंबर कभी भी E- Mail या चैटिंग में ना लिखे।
सरगुजा IG ने बताया एकाउंट सदैव चैक करें तथा रसीद नष्ट कर दे। पैसा निकालते समय किसी बाहरी व्यक्ति की सहायता न ले। हो सकता है पैसे निकाल कर आपको दे दे और बातों ही बातों आपको फर्जी ATM कार्ड पकड़ा दें जिसे आप अगली बार पैसे निकालते समय ही देखेंगे तब तक वो आपका सारा पैसा निकाल चूका होगा। कही पर खरीदारी के बाद आप POS मशीन पर भुगतान करने हेतु कार्ड स्वैप करते समय भी ध्यान रखिए की कही दुकानदार उसकी कापी( स्कैमिंग) तो नहीं कर ले रहे है। ATM कार्ड खोने या गिरने से पुलिस में रिपोर्ट तुरंत करे। यदि आपसे कोई व्यक्ति बैंक कर्मचारी बनकर फोन करे (कई बार अपना गलत नाम भी बताऐगा, पद भी बताएगा)  कि आपका ATM बंद होने वाला है या नवीनीकरण करना है या नया जारी करने वाले है इत्यादि,बंद होने से रोकने हेतु पिन नम्बर बता दीजिए, आप कभी भी किसी को न तो फोन पर और न ही मेसेज से पिन नम्बर बताए,बताएं बैंक मे आकर कर दूंगा।और तुरंत फोन काट दीजिए नहीं तो आपको धीरे धीरे कन्वीन्स कर देगा और आप उसके झांसे मे फंस जाएंगे। सदैव PIN नंबर याद ही रखे।
“सावधानी ही सर्वोपरि हैं।”

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close